ब्रोकिंग बना मेनस्ट्रीम – दिसंबर 2021

January 4, 2022

मैं पिछले हफ्ते बेंगलुरु में ब्लॉसम बुक हाउस में अपने बेटे के लिए कुछ कॉमिक्स खरीद रहा था, जब एक 20 वर्षीय लड़के ने मुझे (मास्क के पीछे से !) पहचाना और काफी उत्साहित हो गया। मेरे मन में मैंने ये सोचा की ऐसा क्यों हुआ ?

और मेरी यही प्रतिक्रिया यह दर्शाती है की बिज़नेस के पिछले दो साल मेरे लिए कैसे रहे हैं। ब्रोकिंग बिज़नेस, और साथ ही, Zerodha,अब मेनस्ट्रीम बन गए हैं। 

चाहे पर्सनल ट्रेनर हों, या कैब ड्राइवर या फिर प्रमुख बिज़नेसमेन, लगभग हर कोई शेयर बाजार में अपना निवेश धीरे-धीरे और लगातार बढ़ा रहा है। मैं, कई अन्य लोगों की तरह, यह सवाल करता रहा हूं कि कैपिटल मार्केट के लिए और साथ ही देश के लिए इस ग्रोथ का क्या मतलब है?  इसी लिए मैंने सोचा कि मुझे इस ग्रोथ से जुड़े कुछ ज़रूरी  सवालों के उत्तर देने चाहिए, मैंने जो इससे सीखा है उसे सबके पास पहुँचना चाहिए, और क्यों की हम  नए साल में प्रवेश कर रहे हैं , ब्रोकिंग बिज़नेस के भविष्य के बारे में एक अंदाज़ा लगाना  चाहिए। 

मैं सभी को याद दिलाना चाहता हूं कि मैं ब्रोकिंग इंडस्ट्री के बारे में कई बार गलत रहा हूँ। सच पूछें तो , मैं पिछले कुछ सालों  में इतना गलत कभी नहीं रहा, शुक्र है कि इसका बिज़नेस के मामले में सही असर ही पड़ा है  । मैं गलत होते हुए भी सही रहा हूं, क्योंकि भले ही मेरे अंदाज़े गलत निकले पर मेरे फैसले हमेशा चलती धरा के साथ ही थे । अगर मैं एक ट्रेडर होता और Zerodha एक स्टॉक होता, तो मैं एक असंभव काम करने की  कोशिश करता, यानी मार्केट को टाइम करने की कोशिश करता, और शायद जल्दी इस ट्रेड से बाहर निकलना चाहता । मुझे बार-बार याद दिलाया जाता है कि निवेश करते समय अच्छे मुनाफे बनाने का एकमात्र तरीका यह है कि आप गेम में बने रहें, लंबी अवधि के रुझानों की सवारी करें और कंपाउंडिंग के जादू को अपना काम करने दें। 

यूज़र ग्रोथ

निफ्टी के चार्ट के साथ अगर हम अपनी मासिक यूज़र ग्रोथ के चार्ट को  मापें तो ये हमें अपने पिछले ग्यारह वर्षों में हमारी यात्रा दिखती है।

Nifty vs our user growth

पहले 100,000 ग्राहक प्राप्त करने में हमें ६  साल लगे और अगले 100,000 के लिए नौ महीने।  १० लाख ग्राहकों तक पहुंचने में हमें आठ साल लगे और अगले १० लाख के लिए केवल 1.5 वर्ष। हमें २० लाख ग्राहकों तक पहुंचने में लगभग दस साल लग गए, जो कि उस समय के आसपास हुआ  जब COVID की पहली लेहेर आयी और फिर हमने अपने अगले ~ ६० लाख  ग्राहकों को केवल 18 महीनों में जोड़ा। संदर्भ के लिए, हमने अक्टूबर 2021 में 400,000 ग्राहक जोड़े, जबकि अपने पहले 400,000 जोड़ने में हमें सात साल लगे थे । तो हाँ, पिछले 18 महीने न केवल हमारे लिए, बल्कि दुनिया भर के ब्रोकिंग बिज़नेस के लिए शानदार रहे हैं। 

मुझे लगता है कि Zerodha के यूज़र ग्रोथ का ये सफर बाज़ार की भावनाओं का एक्सचेंज डेटा की तुलना में एक बेहतर प्रतिक है । ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारे सभी यूज़र बिना किसी मार्केटिंग या विज्ञापन के हमसे जुड़े हैं। इसके अलावाँ, हम अकाउंट खोलने के लिए एक छोटा शुल्क लेते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम मुफ्त उपहार देकर लोगों को साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं। इसलिए, हमारे नए यूज़र ट्रेडिंग या निवेश करने के मज़बूत इरादे से, और अपनी मर्जी से हमारे पास आते हैं। 

यात्रा

२०१५ के मध्य तक, हम उसी थर्ड पार्टी व्हाइट-लेबल किये गए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे थे  , जो उस समय कई अन्य ब्रोकरों भी इस्तेमाल करते थे । हमारी यूज़र ग्रोथ में पहली गंभीर उछाल तब शुरू  हुई जब हमने 2015 के अंत में अपना इन-हाउस प्लेटफॉर्म, Kite को लॉन्च किया। दिसंबर 2015 में सभी इक्विटी डिलीवरी ट्रेड्स पर 0 ब्रोकरेज का हमारा चौंकाने वाला निर्णय, साथ ही नए लॉन्च किए गए Kite को दिया गया प्यार ,इन दोनों वजहों से बिज़नेस में पहली बार एक बड़ी स्फूर्ति आयी।

हालांकि, एक बड़ी घटना तब भी हुई जब 2016 के मध्य के आसपास (आधार से जुड़े) डिजिटल साइन का उपयोग करके यूज़र पूरी तरह से ऑनलाइन खाता खोल सकते थे। तब तक, बैंकों की तरह, सबसे अधिक ऑफ़लाइन शाखाओं वाले ब्रोकर ही सबसे अधिक अकाउंट खोल पाते थे , जिसके लिए खाता खोलने वाली पुस्तिका की कई दर्जन शीटों को प्रिंट करना पड़ता था और उनपर साइन करवाना पड़ता ।

ऑनलाइन ऑनबोर्डिंग ने स्तिथि को पूरी तरह से बदल दिया । ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा पिछले कुछ वर्षों में मार्केट में रिटेल भागीदारी के उछाल के एक बड़े कारणों में से एक रही है । ऑनलाइन खाता खोलने के एक साल के भीतर, हम एक महीने में 5000 नए खाते खोलने से लगभग 30,000 नए खाते खोलने में सक्षम हो गये । बेशक, Kite के  मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग, Coin (हमारा डायरेक्ट म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म), Varsity की सफलता, Rainmatter पार्टनरशिप और अन्य पहलों के कारण भी  कई ग्राहक हमसे पहली बार जुड़े। 

हमारे व्यवसाय की शुरुआत से, Zerodha की वृद्धि निफ्टी मिड-कैप इंडेक्स की एक छवि रही है। यह पर  फरवरी 2020 में बदल गया। पहली बार, हमने एक अलग पेहलु देखा। हम 2019 के अंत तक एक महीने में 70,000 खाते खोलने से अप्रैल 2020 तक लगभग 250,000 प्रति माह पर आ  गए थे , जबकि सभी बाजार COVID के कारण ढह गए। 

मुझे याद नहीं आ रहा है कि पिछले 20+ वर्षों में बाज़ारों में सुधार आने के बाद इतने सारे नए यूज़र्स ने इतनी जल्दी इतना लाभ कमाया हो । यह, मुझे लगता है, न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में उद्योग के लिए एक और महत्वपूर्ण बिंदु था। इस समय समाज के युवा वर्ग के लिए स्टॉक मार्केट “कूल” बन गया , जब वह लॉकडाउन के समय घर बैठे मार्केट  के बारे में सीख रहे थे , और अपनी छोटी पूंजी से कुछ धन कमाने की कोशिश कर रहे थे। 

धीमापन?

जबकि पिछले 18 महीनों में विकास शानदार रहा है, हम  एक हलकी  मंदी देखना शुरू कर रहे हैं। यह सुस्ती बाजारों के करेक्शन के साथ मेल खाती है। हालाँकि इंडेक्स अपने उच्च स्टार से बहुत दूर नहीं हैं, यह कुछ बड़ी कंपनियों के वजह से संभव है, इंडेक्स के नीचे महत्वपूर्ण गिरावट है। पर हमने पहले देखा है की बाज़ार में भरी गिरावट आने के बाद नए एकाउंट्स जुड़ने की गति में काफी समय लगता है । आर्थिक संकट से ठीक पहले, 2007 में किए गए पिछले शिखर के बाद एक वर्ष में समान संख्या को जोड़ने में भारतीय कैपिटल मार्केट को लगभग दस साल लग गए। 

यह समय अलग हो सकता है, लेकिन …

मैं अतीत को देख सकता हूं और अनुमान लगा सकता हूं कि अगर बाजार में उछाल नहीं आया तो क्या हो सकता है, इस बार संभावित रूप से  कुछ अलग हो सकता है। पिछले दो वर्षों में यूज़र्स की  विशाल संख्या के बारे में सबसे अच्छी बात यह रही है कि इनमें से अधिकांश यूज़र्स 40 वर्ष से कम आयु के हैं। ये यूज़र्स भविष्य की कमाई क्षमता की तुलना में बहुत काम कैपिटल के साथ ट्रेड करते हैं।  मुझे नहीं लगता कि हमने कभी युवाओं की इतनी बड़ी संख्यां देखी है जितनी हमने इस बार दुनिया भर के कैपिटल मार्केट में आती हुई देखि है ।

छोटी मात्रा में पैसे के साथ ट्रेड करने वाले युवा, छोटी गलतियाँ करते हुए, बाज़ारों के बारे में सीख सकते हैं। वे सोशल मीडिया के माध्यम से बाजारों में निवेश करने के लिए दूसरों को प्रभावित करना जारी रखेंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि जब भी बाजारों में 20% से अधिक की बड़ी गिरावट आती है, तो क्या होता है।

यूज़र ग्रोथ भारत के लिए शुभ संकेत है। हो सकता है कि अंत में, हमारे भाग्य और भाग्य का निर्धारण करने के लिए विदेशी निवेश पर हमारी निर्भरता अगले दशक में कम हो जाएगी। दार्शनिक रूप से, यह भी एक प्रमुख कारण है कि हम ज़ेरोधा के रूप में जो करते हैं वह क्यों करते हैं। हम मानते हैं कि हमारा देश  आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकता है और आत्मनिर्भरता एक दिन पूर्ण रूप से हासिल की जा सकती है। 

भविष्य

ब्रोकिंग बिज़नेस बोहोत पेचीदा और अस्थिर होता है । पिछले साल के उन दो महीनों को छोड़कर, यूज़र्स की वृद्धि इस बात पर निर्भर करती है कि बाज़ार कैसा प्रदर्शन करते हैं। जब  बाज़ार अच्छा प्रदर्शन नहीं करते तो  यह लगभग एक ट्रेडमिल पर होने जैसा महसूस होता है, आप जहां हैं वहीं रहने के लिए लगातार दौड़ना पड़ता है।

ब्रोकरेज उद्योग का पीछा करते हुए वेंचर कैपिटल ,भी अब पहले की तरह गति पकड़ रही है। ये उद्योग बहुत कम मार्जिन पर काम करता है, और अंतरराष्ट्रीय ब्रोकिंग फर्मों के विपरीत, भारत में रेवेन्यू जेनेरेट करने के लिए उतने विकल्प नहीं हैं। इतने कम मार्जिन पर, केवल वही ब्रोकर अच्छा कर पाएंगे जो अगले तीन वर्षों तक बने रहने में सक्षम होंगे। अच्छी तरह से स्केलिंग के बिना यह संभव नहीं हो पायेगा। 

 शुक्र है, Zerodha में, हम मार्केटिंग या विज्ञापन या प्रचार पर कोई पैसा खर्च नहीं करते हैं, इसलिए हमारे पास वास्तव में चिंता करने या प्रतिस्पर्धा करने के लिए कोई इंसेंटिव नहीं है । इसके अलावा, हम तेजी से बढ़ने की जल्दी में नहीं हैं। हमारा मानना ​​है कि अगर हम प्रोडक्ट और सेवाओं के गुणों  पर ध्यान देते हैं, तो बाकी सब अपने आप हो जाएगा। यह मंत्र पिछले एक दशक में हमारे लिए कारगर रहा है।

मुझे लगता है कि हम शायद एक इंडस्ट्री के मामले में निकट अवधि के शिखर पर पहुंच गए हैं, और अगले नए शिखर पर पहुंचने से पहले यह और भी कठिन  हो जाएगा। ऐसा इस लिए होगा क्यूंकि नए यूज़र्स कई ब्रोकर्स के बीच बँट जायेंगे।  

सबसे बेहतरीन निवेश

क्यों की हम नए साल में प्रवेश कर रहे हैं, एक दूसरी बात जो मैं सभी को याद दिलाना चाहता हूं वह ये  है  की आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना। फूल टाइम  ट्रेडिंग मानसिक रूप से किसी को भी थका सकती है, और जब आप तनाव में होते हैं, तो यह शारीरिक रूप से दिखाई देता है। 

इसे मैंने हाल ही में शेयर भी किया था। मेरे अपने सर्कल में गंभीर दिल की समस्याओं में एक उछाल देखा है । चीज़ों की हलचल में फंसना और अपने स्वास्थ्य को हल्के में लेना बहुत आसान है। यह और भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि हम में से कई लोग घर से काम कर रहे हैं। तो कृपया अपने स्वास्थ्य, अपने सबसे बेहतरीन निवेश का ध्यान रखें। 

कामना करता हूं कि नया साल आपके लिए ढेर सारा स्वास्थ्य, धन और खुशियां लेकर आए। यह भी उम्मीद है कि 2022 में COVID को अधिक सुरक्षित और प्रभावी ढंग से संभाला जाएगा। 

धन्यवाद ,

India's largest broker trusted by 1.3+ crore investors.


Post a comment




54 comments
  1. Santosh Nayak says:

    Good job sir jee🙏

  2. Dinesh Bhai Rj says:

    Hindi me new year ki shubhkamnaye or uchit jankari dene ke liye

  3. Vijay Ghugare says:

    Zirodha kite apptarfse middle class ke aur retired logoko bahut achha platform uplands Kiya. Din b din badhotari ho jayegi.

  4. AMIT says:

    SIR HINDI MAI LIKHA H SAHI H PER NEW USER KO KYA TREDE KERNA CHAIYA KYA NAHI KONSA PURCHESE KERE KONSA NAHI TRADE KESE KERE YE AAP KE AP MAI HINDI MAI NAHI MILTA H.

  5. Amardip says:

    Hindi bhyasyame post dalte rahihe sir thanks Muje mail hindime bheje

  6. Bharat says:

    मुझे मेल हिंदी में ही भेजें
    25% अंग्रेजी भाषा जानते है इसलिए

  7. Narendra says:

    Very good kite aap and ishi handling aap thanks

  8. Lalit says:

    Sir muze bahut kam samaz hai market ke bare me .Hindi me mahiti de.mai Mera I’d no. bhul gaya hu..

  9. Ramesh chandra sahu says:

    next
    step

  10. Dinesh Kumar says:

    Very nice zerodha team.
    Thank you Sir

  11. Santosh kumar says:

    Coustmer care are not attentive very difficult to contact coustmer care

  12. Rajendraprasad B yadao says:

    निकासी की रक्कम खाते मे जमा करने मे विलंब होता है जबकि ट्रेडिंग का रक्कम तुरंत ले लिया जाता है ऐसा क्यो, रक्कम जमा होने मे विलंब होने से मानसिक परेशानी होती है, ईसके लिए कुछ सुधार अपेक्षित है

  13. Sachin Kurle says:

    हिन्दी मे जाणकारी देणे के लिये dhnywad मुझे ऐसा लागत है.

  14. रितेश कुमार रुंगटा says:

    सर्वप्रथम आपको नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं👃
    आपके लेख को पढ़कर अच्छा लगा कृपया SIP में इनवेस्टमेंट की प्रकिया को और सरल बनाने का प्रयास किया जाय तो अतिउत्तम होगा हम जैसे नए ग्राहकों के लिए…
    धन्यवाद

  15. Tamradhwaj Parekar says:

    Thank you

  16. Amjad khan says:

    Bahot hi acha laga hindi me post aapki post bht hi pyaari lagi.. Aage aap se nivedan h k naye log judte h tab unki aise hi hindi post se market ka gyaan is naam se watsap ya email k madhyam se sahayata ki jaye.. Dhanyawad

  17. N.J.pandya says:

    Pl.use Hind in your mail

  18. भास्कर आर पाटिल says:

    सर ऐसे ही सब मेल आपके हिंदी में भी पढ़ सके ऐसे सुविधा उपलब्ध कराएं आपके बहुत सारे मेल इंग्लिश में पढ़ने भी नहीं आते हैं और समझ में भी नहीं आते तो कृपया इसलिए मेरे जैसे हिंदी भाषी लोग ट्रेड भी नहीं कर सकते हैं और आपकी बहुत सारी सुविधा का लाभ भी नहीं ले सकते हैं

  19. jigna virag shah says:

    हिंदी भाषा में पोस्ट डालने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ऐसे ही मातृभाषा का ख्याल रखें

  20. Rohit Thorat says:

    Im Create A stock Market Sameinar And Im OpenSome 500 to 1000 Ac In Zerodha Promise Tc Nitin Sir Nikhil Sir And Bhushan Sir

  21. A .P. Singh says:

    जेरोधा की सभी सेवाएं यदि हिन्दी में उपलब्ध करवा दी जाय तो और भी अच्छा हो जाएगा , हमारे जैसे हिन्दी भाषियों के लिए | अभी तो अधिकतर कार्य अंग्रेजी में ही हो पाता है , जिससे मुझ जैसे लोगो को परेशानी होती है किसी चीज को समझने में | आशा है कि आप की टीम सभी चीजों को – अंग्रेजी / हिन्दी के रूप में जल्द से जल्द उपलब्ध कराने की कोशिश करेगी | धन्यवाद् ….. |

  22. Rameshbhai chaudhari says:

    Good platform by zerodha. Brokrej bhi kafi kam lagti hai.dhanyvad.

  23. Vidhate S. D. says:

    Awesome platform for all age group and all type investors. In this fild i am working from 1986.
    The best and useful Zerodha.
    Thanks.

  24. sonukathal says:

    Technical analysis

  25. JAGRAM says:

    Wishing everyone a very Happy New Year to Zerodha Family.🙏

  26. Bhavik Dhumal says:

    Happy New Year to zerodha team members and customers

  27. riyazansari says:

    थान्कू सर

  28. Dhiraj says:

    Thanks zerodha for your best service and specially thanks for getting very low brokerage.. Zerodha’s customer growth secret is your low brokerage and your secured technology..

  29. Navnath Niphade says:

    खूप छान..🙏.. नववर्षाच्या हार्दिक शुभेच्छा 💐🙏

  30. Sandeep says:

    Very good Application kite sirji
    Happy New year 2022

  31. Devendra says:

    Very good & Excellent application

  32. Deepak chaurasia says:

    आपके शुभकामनाओं भरे संदेश,सलाह और टिप्स के लिए आपको भी बहुत-बहुत धन्यवाद नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं, इसी तरह हम जैसे नये यूजर्स को सही राह दिखाते रहिए
    धन्यवाद !

  33. Kailash jain says:

    Very appreciable commentry.

  34. Sunil KHAIRNAR says:

    सबसे पहले मैं आपको धन्यवाद देता हूँ। आपने हिंद मे जानकारी दी। Zeroda के साथ काम करना एक अच्छा अनुभव है। Very good Treading experience with good app. Wish you happy new year with good performance.

  35. Kunal swain says:

    Sir.zerodha judne se achaa laga .lekin kuch problem ke time sidhi
    Bat nahi hopati.jise confusion clear nahi hoti .baki ye padhke acha laga.

  36. हरी भाई says:

    जेरोधा के बारे में पहले बहुत भ्रंतिया फैलाई हुई थी, कॅरोना काल मे घर बैठे सुगमता से खाता खोलकर जब काम आरम्भ किया तो इनकी सहज कार्यशैली, व बेहतरीन ग्राहक सेवा, पूर्ण विश्वसनीय व ट्रांसपेरेंट कार्य का में कायल हो गया। इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते है।

  37. AMAMULAKH BABULAL MITHANI says:

    Broker se jab chaho phone se sidhi bat honi chahiye varna kam karneme bahot dikkat aati he

  38. Naraina sharma says:

    Thanks for your advice regarding trading activities.l also think same.

  39. Balkishan Kundlikar says:

    I very much like.because Zerodha aap handling simple & easy.But one new clients not understand market.so can please provide same signal.Thanks

  40. Sanjay kumar jaiswal says:

    आपका प्रस्तुति बहुत शानदार रहा,जरोधा परीवार को इस सफलता के लिए बहुत बहुत बधाई।

  41. Shobha says:

    Namaste sir mujhe do saal ho gaye trading karte ye ek bahut hi badhiya platform h ghar baithey earn karne ka ladies ke liye to ek vardaan h me bahut enjoy karti hun haalaki isme mne nukshan bhee kiya h lekin ab me full confident hun zerodhz se earn karne ko thanku so much sir iss platform ke liye 🙏Meri wish h company ke costmer dino din badte hi rehe or sabhee log iss platform ka fayeda uthaye✌️

  42. Gourishankar says:

    हिन्दी मे जाणकारी देणे के लिये dhnywad मुझे ऐसा लागत है, Saturday & Sunday hi mujhe mujhe time milta hai औंर Saturday & Sunday ko market band raheta hai to aap कुच कर सकते हो तो…

  43. Prahlad Singh says:

    nice!
    Happy new year

  44. Harshil Kumar says:

    ZERODHA, the name attractive me very first and one of my friend using more than 2 years. I read about the ZERODHA and the facilities provided by them. I quickly switching My dement to SBI into ZERODHA. We need more from you.

  45. Nikhil says:

    Sir I know it’s very difficult to understand ur journey but I also want to be part of this journey so for that I also want to go full time in this business for This I need guidance so how can u help me please tell
    Regards and thanks

  46. स्नेह नागदा says:

    हिंदी भाषा में पोस्ट डालने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ऐसे ही मातृभाषा का ख्याल रखें

  47. Hari singh naruka says:

    बहुत अच्छी बात है ।
    मैं काफी दिनों से संपर्क करने की कोशिश कर रहा हूँ, लेकिन मुझे आपके कोई कस्टमर केयर नम्बर नहीं मिल रहे हैं, कृपया उपलब्ध करवाये ताकि मै फिर से अपना कामकाज चालू कर सकूँ ।
    मेरी ID है NG331

    • Gyasuddin says:

      Of course you are right bro it’s a problem with zerodha.they are hardly available to talk with customer

  48. Vasudevbhai says:

    Ipo on lain paid up application in zerodha

  49. Maheash Paatil says:

    Very Nice Sirji …