स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

August 16, 2022
Hindi

इस 15 अगस्त को हमें 12 साल हो गए। आपके सपोर्ट के लिए, हम आपको धन्यवाद करते है। मार्केट में उतार-चढ़ाव और आपका सपोर्ट मिलने के कारण, पिछले दो सालों में हमारे बिज़नेस में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है। मार्केटिंग या विज्ञापन पर खर्च किए बिना आज हमारे पास एक करोड़ से भी ज़्यादा क्लाइंट्स है, जो कभी बीस लाख हुआ करते थे। Zerodha आज एक मज़बूत और टिकाऊ बिज़नेस इसलिए है क्योंकि हमने कभी भी क्लाइंट पाने के लिए किसी प्रकार का कोई खर्च नहीं किया है। एक बार फिर आपका धन्यवाद।

आज मैं इस अवसर का इस्तेमाल करके आपके कुछ आम सवालों के जवाब देना चाहता हूँ। इसके अलावा मैं आपको हमारे प्रोडक्ट्स और सेवाओं से जुड़े डिवेलप्मन्ट के बारे में भी बताऊंगा। 

ब्रोकिंग इंडस्ट्री अपडेट

जबकि पिछले दो साल काफ़ी अच्छा रहे हैं, हमने नए यूज़र में 40% की गिरावट देखी है। ऐसा इसिलिए क्योंकि इस साल की शुरुआत में मार्केट अच्छा था। यह सिर्फ भारतीय ब्रोकिंग इंडस्ट्री के साथ नहीं है, बल्कि इसे विश्व स्तर पर भी देखा गया है। अगर हम all-time highs को हिट कर जातें हैं और हम एक दूसरे बुल मार्केट में होते हैं, तब हो सकता है की हम इस साल भी वही देखें, जो हमने पिछले साल देखा है। 

इंडस्ट्री में regulatory reforms अब पूरे जोरों पर हैं। जो भी बदलाव को लाया गया है, वह लंबे समय में इंडस्ट्री और उसमे काम करने वालों की भलाई के लिए ही हैं, लेकिन ये शार्ट टर्म में ब्रोकरेज बिज़नेस करने वालो के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है। ये ना सिर्फ रेवन्यू को प्रभावित करेगा, बल्कि ऑपरेशन से जुड़े कार्य को भी प्रभावित करेगा। मार्केट के नीचे जाने के रिस्क के अलावा, एक ब्रोकरेज इंडस्ट्री के लिए अब इस रेग्यलटॉरी बदलाव को जल्द अपना लेना अपने आप में एक बहुत बड़ा रिस्क है। हम ऐसे पोज़िशन में है जहाँ हम ये कह सकतें है की, Zerodha के रूप में, हम इस तरह के रेग्यलटॉरी बदलाव को अच्छे से संभाल सकतें हैं।

दुनिया भर की ब्रोकरेज फर्मों के साथ बातचीत करने के बाद, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारा कैपिटल मार्केट, intermediary रिस्क के मामले में रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए, अब तक का सबसे सुरक्षित और बेहतर रेगुलेटर है। हम इसके लिए SEBI को धन्यवाद करते हैं। 

अकाउंट की सुरक्षा

चूंकि हम इक्विटी डिलीवरी ट्रेड्स के लिए कोई ब्रोकरेज चार्ज नहीं करते हैं, अक्सर मुझसे यह सवाल पूछा जाता है कि क्या बिज़नेस लाभदायक और टिकाऊ है। यह एक बहुत ज़रूरी सवाल है जिसे आपको जानने का पूरा हक़ है और ख़ासकर तब, जब ये आपके सेविंग और इन्वेस्टमेंट से जुड़े हो। 

जब हमने 2010 में शुरुआत की, तब हमने एक्टिव ट्रेडर्स को दिमाग में रखकर इस बिज़नेस को बनाया था, जो हमें प्रति एक्सेक्यूटेड ऑर्डर के लिए 20 रुपये दे सकतें थे। हमने इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने के लिए 2015 में अपने इक्विटी डिलीवरी चार्ज को घटाकर 0 रुपये कर दिया था। आज, हमारे पास भारत में ना केवल एक्टिव रिटेल इन्वेस्टर्स का सबसे बड़ा समूह है, बल्कि एक्टिव ट्रेडर्स भी हैं। जबकि हमारे कई नए competitor ने इन्वेस्टमेंट की शुरुआत मुफ्त के साथ की थी, उन्होंने अब इसके लिए चार्ज लेना शुरू कर दिया है। हम इसे मुफ्त ही रखेंगे, जब तक कि जो भी बदलव रेगुलेटरी में होते है, वे एक्टिव ट्रेडिंग एक्टिविटी को कम नहीं कर देतें। 

हम काफ़ी सावधानी के साथ काम करते हैं और विज्ञापन या मार्केटिंग पर खर्च नहीं करते हैं। इसका मतलब है कि अब हम भारत में सबसे अधिक प्रॉफिटेबल बिज़नेस में से एक है। हम ऐसा 13 साल से कर रहे हैं। यानी अपने बिज़नेस को 13 साल तक चलाने के लिए हमारे पास पर्याप्त कैपिटल है, भले ही हमारा रेवन्यू शून्य क्यों ना हो जाये। हमारा नेटवर्थ टोटल कस्टमर के फंड का 25% से अधिक है, जो विश्व स्तर पर सबसे ज़्यादा है। हम शुरुवात से ही जीरो-डेट बिजनेस रहे हैं। साथ ही, हमारी टीम में हर कोई स्टॉक ऑप्शन होल्ड करता है और जिस किसी ने बिज़नेस में इन्वेस्ट किया है वे सभी अच्छा काम कर रहे है। ये तभी मुमकिन है जब आप हमसे खुश हों।

SEBI के नए नियमों ने रिस्क को भी काफ़ी कम कर दिया है, सभी लेवेरज में कैप लगा दिया है जिससे जैसे-जैसे बिज़नेस बढ़ता रहे वैसे वैसे ब्रोकर का योगदान भी बढ़ता रहे। हमारे मार्केट में कम उतार-चढ़ाव देखा गया है। इस साल मार्च और जून महीनों के बीच स्टॉक की कीमतें डेवलप्ड (developed) मार्केट की तुलना में कम गिरी है। मुझे लगता है, इसका कारण ये रेगुलेशन ही है। मैंने पहली बार ऐसा कुछ देखा है। 

हमें ये सुनने को मिला है की Zerodha में अकाउंट के साथ छेड़छाड़ हुआ है। मैंने हाल ही में सोशल मीडिया पर जो शेयर किया है, उसे मैं यहाँ फिर से कहना चाहता हूँ।

  • पिछले साल ~65 लाख क्लाइंट्स ने हमारे साथ ट्रेड किए थे, और हमारे पास धोखाधड़ी की ~100 शिकायतें हैं ~ 80 जहाँ लॉगिन डिटेल्स, लोगों ने खुद शेयर किए थे और ~ 20 जहाँ email हैक किया गया था (सभी Rediffmail IDs)। जितने भी शिकायतें एक्टिव कस्टमर्स द्वारा दर्ज की गई है, चाहे वे इससे जुड़े हो या फिर सामान्य शिकायतें होहमारे खिलाफ जो शिकायतें है, वह ब्रोकिंग इंडस्ट्री में सबसे कम हैं।
  • तो यह सिर्फ हमारे बारे में नहीं है; चाहे कोई भी ब्रोकर हो, आपको सावधान रहना होगा कि आप अपना लॉगिन डिटेल्स किसी के साथ शेयर ना करें और एक सुरक्षित email का इस्तेमाल करें। चूंकि सभी email हैकिंग के मामले Rediffmail का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए इसमें कुछ तो गलत है जिसका लोग फ़ायदा उठा रहे है। हमने कुछ समय पहले Rediff IDs को ब्लॉक कर दिया था और लगातार यूज़र को इसके बारे में बता रहे हैं। अब हम Rediff email IDs पर भी पासवर्ड रीसेट नहीं भेजते हैं। 
  • हम जल्द ही एक ऐसा टूल लॉन्च करेंगे, जो इलिक्विड ऑप्शंस theoretical प्राइस से बहुत दूर होते है, यह टूल उसमें ट्रेड करने की अनुमति नहीं देगा। इसके साथ Kill Switch ऑप्शन सभी penny स्टॉक में भी होंगे, जो ऑर्डर्स ब्लॉक करने में  मदद करेंगे, ठीक वैसे ही जैसे F&O में होता है। यह अकाउंट को हैक होने से बचाएगा। 

हम अपने सभी कस्टमर्स को TOTP का इस्तेमाल करके 2FA में शिफ्ट कर रहे हैं जो 30 सितंबर 2022 तक हो जाएगा क्योंकि एक्सचेंजों ने इसे अनिवार्य कर दिया है। यह अब तक ऑप्शनल था। यह आपके अकाउंट को और भी सुरक्षित रखेगा।

हमारे सपोर्ट में सुधार 

अब तक बिज़नेस का सबसे कमज़ोर हिस्सा हमारा सपोर्ट था।  यह और ख़राब हो गया जब बिज़नेस अचानक से बढ़ गया।इसे सुधारने के लिए हमने पिछले 18 महीनों में बहुत कुछ बदलाव किये और मुझे यह बताते हुए बहुत ख़ुशी हो रही है कि अब हर कॉल का वेटिंग टाइम 2 मिनट से भी कम है और टिकट्स को रिप्लाई करने में हम 1-2 घंटों का एवरेज समय ले रहे हैं। हम आपको धन्यवाद करते हैं कि आप हमें कॉल या टिकट भेजने से पहले सपोर्ट पोर्टल से जानकारी प्राप्त करते हैं। इसके कारण भी हम जल्दी रिप्लाई कर पाते हैं। पिछले 12 महीनों में हमारी कस्टमर रेटिंग्स में भी काफी सुधार हुआ है। 

हम समझ सकते हैं कि सिर्फ एवरेज देने से सही जानकारी नहीं मिलती है और इसमें हर एक कॉल या टिकट का पूरा विवरण नहीं है जिन्होंने इससे बहुत ज्यादा समय तक इंतज़ार किया होगा और जिस पर , हमारा रिस्पांस सही नहीं होगा।  लेकिन हम इसे सुधारने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। हमारी क्वालिटी टीम लगभग सभी लो-रेटेड कॉल्स और टिकट को चेक करती है और यहाँ हम यह समझने की कोशिश करते हैं कि हम किस तरह इसमें सुधार कर सकते हैं। इससे हमारी टीम का हर व्यक्ति और भी जिम्मेदारी से आपको रिप्लाई करने की कोशिश करता है। इसलिए हम आपसे रिक्वेस्ट करते हैं कि यदि आप हमारे रिस्पांस से खुश नहीं है तो उस कॉल या टिकट को जरूर रेट कीजिये। इससे हम खुद को बेहतर बना सकते हैं। 

जो आपके साथ हुआ है वह दुसरो के साथ ना करें

जबसे हमने बिज़नेस शुरू किया है तबसे यही हमारा सिद्धांत है और यह सिद्धांत सिर्फ प्रोडक्ट के लिए ही नहीं बल्कि बिज़नेस के हर क्षेत्र में लागू होता है। आप K या कैलाश, हमारे CTO के इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिसमें उन्होंने यह बताया है कि हम लगातार कैसे डिसइंगेज (actively disengage)  करते हैं। हम कोई डेटा माइनिंग नहीं करते है और ऐसी कोई कोशिश नहीं करते हैं जिससे आप मार्केट में ट्रांसेक्ट करें। जब ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग की बात आती है तो कम ट्रेड करना या कुछ नहीं करना भी कभी कभी सही होता है। इसलिए हम आपको ट्रेड करने के लिए nudge नहीं करते हैं या ईमेल या नोटिफिकेशन नहीं भेजते हैं। 

जब बिज़नेस या प्रोडक्ट में कोई नया अपडेट आता है तभी हम अपने क्लाइंट्स को डिजिटली सूचित करते हैं। पहले हमारे पास एक सेल्स टीम थी, जो कस्टमर्स को तब कॉल बैक करती थी जब वह साइन अप करते थे, लेकिन अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस पूरा ख़त्म नहीं करते थे। लेकिन अब हमने वह प्रोसेस ख़त्म कर दिया है और पूरी सेल्स टीम को सपोर्ट में डाल दिया है। हम अपने कस्टमर्स या जो कस्टमर बनना चाहते हैं उन्हें कॉल करके परेशान नहीं करना चाहते हैं और इससे हमारे अकाउंट ओपनिंग की संख्या में भी कोई बदलाव नहीं आया। 

Rainmatter फाउंडेशन के द्वारा भविष्य (फ्यूचर) में इन्वेस्टमेंट 

मैं रोहिणी नीलेकणि की नई बुक के इस हिस्से को पढ़ा था। 

Today in many societies around the world, there has been rapidly escalating economic inequality, with the staggering rise in the wealth of the top 1%, ironically even during the pandemic. This has invited a rethink on the role and responsibility of wealth. I believe no Samaaj can tolerate the rise of such wealth for too long, unless such wealth creation is seen and believed to be acting in the public or national interest.

Zerodha की पूरी कोर टीम इस बात पर सहमत है।हमारा विश्वास है कि जहाँ पर भी धन इकट्ठा होता है , वहाँ देने की जिम्मेदारी बढ़ जाती है या हमारी टीम मुझे कहती है कि फ्यूचर में इन्वेस्ट कीजिये। इसलिए 2 साल पहले हमने इसी कमिटमेंट के साथ Rs 750 करोड़ इन्वेस्ट करके Rainmatter foundation की स्थापना की। हमने दो साल पहले कुछ बहुत अच्छे organisation के साथ पार्टनरशिप करके Rs 250 करोड़ इन्वेस्ट किया, अच्छा अनुभव प्राप्त किया। हमे विश्वास है हम ऐसे और भी पार्टनरशिप आगे करते रहेंगे। Zerodha में हमारा ऐसा कोई बिज़नेस शुरू करने का प्लान नहीं है जिसमें हमारा बहुत सा कैपिटल खर्च हो जाये।  इसलिए हम जब तक प्रॉफिट बनाते रहते हैं और आगे बढ़ने के लिए कैपिटल जरुरत नहीं पड़ती है, तब तक हम अपना प्रॉफिट फ्यूचर में इन्वेस्ट करते रहेंगे। 

बिज़नेस और प्रोडक्ट अपडेट

पिछले साल हमने हमारा अधिकांश समय बैकेंड टेक्नोलॉजीज को सुधारने में लगाया है। आपने यूजर एक्सपीरियंस में बहुत कुछ बदलाव नहीं देखा होगा लेकिन हमने बैकेंड में जो भी काम किया, उससे पिछले 12 महीनों में हमारा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भारत में ही बल्कि विश्व के प्लेटफॉर्म्स में से सबसे ज्यादा तेज काम करता है। हम इस पर इसी गति से काम करना चाहते हैं। पिछले साल हमने बहुत सारा समय इस पर भी लगाया कि रेगुलेटरी में बदलाव के कारण बिज़नेस में कोई फर्क ना पड़े जो हमारे लिए काफी चुनौतीपूर्ण (challenging) था।  

पिछले साल के कुछ महत्वपूर्ण अपडेट यहाँ दिए गए हैं:

पिछले कुछ सालों से आपके प्यार और सपोर्ट के लिए हम आपको फिर से धन्यवाद करते हैं। 

Nithin Kamath

Partnering startups through Rainmatter to grow the capital market ecosystem in India. Love playing poker, basketball, and guitar. “You don't have to be a hero to accomplish great things---to compete. You can just be an ordinary chap, sufficiently motivated to reach challenging goals.” - Edmund Hillary

134 comments

  1. Faruk Desai says:

    Sir,
    Zerodha is best online trading platform. Aware client for cheating.

  2. Amit Kumar Gupta says:

    Good platform

  3. Sujeet Kumar Srivastava says:

    Excellent platform for trading

  4. Sagar says:

    Love you guyz.

    Keep Rocking.

    You are my favorite startup.

    • Hira R. Chaudhari says:

      Hamne kai bar apni smasya ke liae custermer care ko phon kiya lekin koi bar sampark nhi huaa. Aapki suvidha hi hamare liae bhut badi mathabacchi ho rhi hai. Vahi systam ko saral kijiae.

  5. Mahendra krishnaji Gajbhiye says:

    Sir account me paymant balance rehine ke bad bhi trad lagata nhi is ka kay karan hai mobile pe phone karo to kuch rispance nhi mila hai

  6. AV Chaturvedi says:

    I believe you are taking enough cyber security measures so that hackers are not able to barge in.
    Intraday tips and screeners to help intraday traders may kindly introduced
    I have faced no problem till now except that trading stops on your app a good ten minutes earlier than the closure of the market for the day.

  7. Vishnu khatuwal says:

    आपके हर शब्द को पूरा पढ़ा है और आपके हर शब्द से मैं सहमत हूँ । मुझे Zerodha यूज़ करने में गर्व फील होता है ।
    बाकी प्लेटफॉर्म्स से वो ट्रेडिंग वाला फील नही आता जो zerodha से आता है ।
    नितिन कामथ जी बहुत-बहुत धन्यवाद आपका 🙏🙏🙏

  8. Neena Sharma says:

    Excellent platform and entire team is very supportive

  9. Niraj says:

    Excellent platform and entire team is very supportive 👍

  10. Mahendra says:

    Super super

  11. Rts says:

    Bahut hi sansar hai muje toh is me kam karna achha lagta hai ha hala ki y bat galt hai ki ise samj ne ki liy koi video nhi hai lekin y hi thodi si new customer ke liy taklif ka karna banti hai lekin achha hai is ka shudhar ho Jay toh mera na kumawat shree tulsiram

  12. Ajitdan says:

    Your service is great and best and super service.

  13. Parshuram Nimba Chaudhari says:

    Service is best but reply quickly because I want active my account

  14. UDIT sharma says:

    Your service is great and best and super service.

  15. Anita Gawande says:

    Best platform for Trading

  16. Dilip mishra says:

    Very good👍👍 pltform

  17. vinayak says:

    IPO kab ayga

  18. HEMANT PATEL says:

    Good platform

  19. Rang bahadur singh says:

    Dear team
    Good journey till time
    Thanks
    Rang bahadur

  20. PANKAJ BHARDWAJ says:

    Zerodha is best online trading platform. Aware client for cheating.

  21. Jai prakash RATHORE says:

    Good zerodha
    Bright 🌞 future
    Good learning good broking

  22. mahesh says:

    good platform

  23. Anand wankhede says:

    Good 👍✅Platform

  24. Vinay says:

    Holiday ka thoda advance notifications do to intraday k liye acchha rahega

  25. Keyur Moradiya says:

    Happy Birthday Zerodha 😅😂

  26. ashish jayswal says:

    zerodha is really advance technology based trading platform. i request technical team of zerodha to put one manual chart saving button in zerodha kite web platform as most of the time charts don’t save and we have to draw our technical study every time we login. thank you

  27. Sandeep Rajput says:

    Good platform for trading
    And good support by zerodha team

  28. Kundan Roy says:

    Best trading platform in zerodha

  29. Rupesh says:

    Very good future and support.all zerodha team

  30. Ravi Yadav says:

    Very good portfolio 👌👌& IPO kab tak

  31. Aaba Nana Patil says:

    Good platfrom

  32. akash hendge patil says:

    service is best but riplay quickly because I want activ my account

  33. Hitesh says:

    Zerodha ke tarf se options tips milni chahiye

  34. Moksh Khatri says:

    Best of best
    Good luck 🍀🍀

  35. Rahul Kanaujiya says:

    Awesome pletform…
    Excellent work 👍👍👍👍

  36. Amit thakur says:

    Zerodha ekdam mast platform ahe.. Pls marathi language pan aasavi.. Maharashtra t marathi manus share market made jomane utrel.. 👍🙏

  37. Shantvan Jagtap says:

    Dear sir,

    Request you to add CPR Feature in Kite mobile app.

  38. KESHAO RAUT says:

    good

  39. Bhola Mewada says:

    Super se bhi uper
    – Zerodha –

  40. Sai Photo Studio says:

    Service is best but reply quickly because I want active my account

  41. Asha moradiya says:

    Zerodha is best online trading platform
    Good zerodha 👌👌

  42. Ranjana Jagtap says:

    Please arrange candlestick patterns training in hindi

  43. Kashinath Redekar says:

    Eazy to use I like this platform

  44. dr s bairagi says:

    great platform zerodha

  45. Sojitra Haresh babubhai says:

    Zerodha stock Broking Company good service provider but some call center problem as it as. Company hard work call center problem solving in future i hope so.
    Thanks.

  46. Rajeev Tripathi says:

    Best trading platform zerodha. And good support by zerodha team.

    ******************************************

  47. Manish Kumar says:

    Bast platform for Trading

  48. Manoj says:

    मुझे आप पर भरोसा है 🙏🏼

  49. Parshant Tyagi says:

    Zerodha have the excellent+ team, I experience it when I dial the customer care number and I got a superb answer from there, team know better what the customer asking. Thanx zerodha, we have a best platform for investing and trading.

  50. Ravindra says:

    Thank u N3in 🙂 and Zerodha I left trading for few years but again started in all these years Zerodha remains close with my life
    yes ur brk. scheme and reliable platform with upgraded technology not many brokers providing at that time
    ups and downs was there like technical faults but still, ur doing good and thinking for new features for traders
    thank u

  51. Sandeep Pahal says:

    Ultimate platform
    Bus kabhi kabhi margin required se jyada margin hone ke baad bhi basket order execute nhi hota

  52. Rajeev ranjan Kumar says:

    Sir agar hum kud k link se kisi aur ka A/c open karte hai to uske brokerage ka 10% mujhe milega aisa aapke dura bataya gaya hai per mere link se 2 A/C open hai per mujhe koi comission nahi milta hai aisa q ho raha hai pls jawab de.

  53. SR JANI says:

    I’m waiting for Zerodha’s IPO…

  54. Sourav adane says:

    Good platform

  55. Sunil Rane says:

    Great platform zerodha

  56. Patel mehulkumar says:

    Nice plate fom tradeing app dosro me wo maj nahe aata vo zerodh me aata he thak you zerodh

  57. Dilip kamble says:

    Your service is best and super service

  58. Hitendra Singh says:

    Zerodha is tha best हम आपको धन्यवाद करते है आपने हमारे लिए ऐसा प्लेटफार्म खड़ा किया । जब तक है जान तब तक मेरा फेवरेट zerodha ही रहेगा।

  59. Ali Shaikh says:

    Really a very good software.

  60. SUSHILA says:

    Very Good.

  61. Manoj kumar says:

    Best of very Best ❤❤❤❤

  62. RANANJAY SINGH says:

    DEAR SIR
    Thank you so much for make Zerodha ,

  63. Dilip mehta says:

    Love you Zerodha

  64. Prakash singh says:

    Very good service and very low charges compare with others. Keep up the good service and all the very best!

  65. Sudhir Darge says:

    आपके हर शब्द को पूरा पढ़ा है और आपके हर शब्द से मैं सहमत हूँ । मुझे Zerodha यूज़ करने में गर्व फील होता है ।
    बाकी प्लेटफॉर्म्स से वो ट्रेडिंग वाला फील नही आता जो zerodha से आता है ।
    नितिन कामथ जी बहुत-बहुत धन्यवाद आपका 🙏🙏🙏

  66. Shaikh eshaque razak says:

    Mai nya muje bahot kuch sikane ko mila apke dwara apke company pe muje Garv hota hai

    Thanks
    God bless you

  67. Khandu says:

    Very good platform, very useful, better good.

  68. Hira R. Chaudhari says:

    Hamne kai bar apni smasya ke liae custermer care ko phon kiya lekin koi bar sampark nhi huaa. Aapki suvidha hi hamare liae bhut badi mathabacchi ho rhi hai. Vahi systam ko saral kijiae.

  69. laxminarayan says:

    excelant platform and more better make it.

  70. Sandeep Kumar says:

    Best platform of trading

  71. VEERAMARAM SUTHAR says:

    मैं Zerodha पिछले 2 महीने से use कर रहा हूं, इनकी सर्विसेज काफी अच्छी है।
    मैं इसे कंटीन्यू कर रहा हूं।

  72. Manish Wakde says:

    जेरोधा की टीम ऐसे ही काम करती रहे ताकि हम और आप मिलकर, नई-नई टेक्नोलॉजी के जरिये, सुरक्षित रहते हुए, हमारा लक्ष्य बिना किसी अवरोध के प्राप्त कर लें ।
    Good Luck Team Zerodha…..

  73. ramesh kokare says:

    zerodha is one of the fastest and good , user friendly platform ..

  74. sanjay says:

    faithfuiy

  75. Mubarak ali says:

    Very good platform

  76. pawan says:

    this is the only app that can i trust blindly

  77. Rajesh Khaitan says:

    Excellent platform & very useful

  78. kishorsavalia says:

    ZERODHA is best online trading platform

  79. Bhupendra Singh says:

    Congratulations 🎉👏🎉 zerodha

  80. English says:

    ज़रोधा बढ़ा देगा सबका ओहदा 😊🥰😊

  81. Mr Vivek Dalvi says:

    Sir you and your team Best of Luck, Take Care

  82. Sachindra nayak says:

    Good platform

  83. Kishor thorve says:

    Bahot badiya Brockrege firm hai zerodha
    Bus out of the many options kharidhna ka prayas kare jo aap allow nhi karte baki sub accha hai

  84. Yashwant kumar says:

    Congratulations zerodha

  85. Madhav suryavanshi says:

    Congratulations…… zerodha💐💐💐
    Good platform….👍

  86. Dileep Kumar Jha says:

    Best platform of trading

  87. Sweta says:

    Zerodha महान है, जो निवेशकों का इतना खयाल रखती है। मै बहुत संतुष्ट हूं और भविष्य में निवेशकों का निवेश बरकरार रहे।……

  88. shrwan says:

    plz provide desktop based trading terminal . you guys stop pi from last one year, and not given any replacement yet

  89. Onkar says:

    Zerodha very good experience and main shukriya karta hun ki mere Jaise Anjan aadami ko bhi ek acchi rah dikhai Sahi guideline ke sath aapki support ke liye बहुत-बहुत dhanyvad mujhe ummid hai ki aap aage bhi Mera sath aise hi dete rahenge dhanyvad zerodha team Ishwar aapko aur unchaiyon tak le jaaye ,,,🙏🏻

  90. Rajendra savita says:

    Great experience with zerodha markets best custumer friendly app

  91. SANJAY IDWANI says:

    zerodha is best platform for trade ,
    remove all bank charge for banking transactions , in all banks free this facility

  92. G Nageshwar Rao says:

    Good platform. Excellent technology. Happy to use by us.

  93. rashid vakaliya says:

    मूडी वादी विचारधारा के समय में १२ साल पहले जो पौधा ज़ेरॉधा ने लगाया था वो आज बड़ा पेड बन गया और इसके छाव के रूप अपने मेम्बर की फायदे करे जैसा की फ़ास्ट सर्विस ,कम अकाउंट ओपेरटिंग लागत लेना, फिक्स ब्रोक्रेज लेना या जीरो ब्रोक्रेज लेना ,यूजर फैन्डली एप्लीकेशन लाना और उसमे हमेसा कुछ नया लाते रहना
    इसही वजसे आजकी ब्रोकिंग इंडस्ट्री सोचने को मजबूर होना पड़ा और बदलाव लाना पड़ा जो हम सबके हित के लिए एक क्रांति साबित हुई।इस लिए मैं ज़ेरॉधा को अपनी फॅमिली मानते हुए १२ साल पुरे होने के अवसर पर बहोत बहोत धन्यवाद कहता हु आभार ज़ेरॉधा फेमिली jay hind

  94. LOVE SINGH BURMAN says:

    आपके हर शब्द को पूरा पढ़ा है और आपके हर शब्द से मैं सहमत हूँ । मुझे Zerodha यूज़ करने में गर्व फील होता है ।
    बाकी प्लेटफॉर्म्स से वो ट्रेडिंग वाला फील नही आता जो zerodha से आता है ।
    नितिन कामथ जी बहुत-बहुत धन्यवाद आपका 🙏🙏🙏 LOVELY SINGH 9893860527

  95. Mahesh Suradkar says:

    Zerodha Is Best Platform

  96. VAKIL KUMAR says:

    Super technology sir very happy zerodha pletphorm excellent marketing

  97. Rameshwar Gunjal says:

    Best platform of trading

  98. Devendra Raikwar says:

    india no. 1 platform
    best wishes

  99. SADHANA PRAVIN MISHRA says:

    Awesome excellent and amazing very good and great service with great customer service we wish you a great future

  100. Rajesh Namdev says:

    Very useful for all traders and investors

  101. Krishna chand pundir says:

    I was new to Zerodha,and joined in June 22. Today i can say that zerodha is very good platform for trading.wishes to all.
    Regards .
    K.c.pundir morada bad city up.
    17.8.22

  102. Jatin Patel says:

    Hi Sir,

    App ko naya look dena chahiye or update karna chahiye

  103. DILIP KUMAR says:

    Zerodha is best online trading platform.

  104. Satendra tomar says:

    Sir
    Kuch badal jisse kaam or smooth hosakte he
    01.apne app me filter system ho jaise ki sector, longter-shortterm, profit-loss percentile, wise share filter kar sake
    02. Or bhi jo customer ho helpfull ho jodsak

  105. bhupendra khatait says:

    I, thankful to zerodha and all team member to giving us a wonderful platform for trading and investing our hard money for our future…

  106. Pravin Govind Pinjarkar says:

    Realy real and great work .best of luck for future work

  107. Sahnawaz says:

    Thanks sir

  108. Kuresh Ali says:

    Zerodha से शेयर संबंधित खरीद बिक्री बहुत ही आसानी से सम्पन्न हो जाते हैं और सभी तरह की सूचना भी उपलब्ध रहती हे।
    शुक्रिया zerodha

  109. Rajesh Ruthe says:

    Excellent platform for all like delivery in equity cash and intraday, btst
    Quick response for every difficulty and app is very easy to handle.
    Only worries about report like p&l. Net pL and some others.
    That require password every time in console

  110. Vikash says:

    Thank you Zerodha for all the amazing work you are doing. I, your customer, acknowledge your efforts at backend. Keep up the good work.
    Suggestion – Keep it simple (the interface) like it is. Don’t plan too many features which can complicate things for users.

  111. Sanjeev Mandraha says:

    Zerodga provides the best platform for me and for us bad Indians brothers and sisters.

  112. Sanjeev Mandraha says:

    Dear sir
    Will we get a job to talk in Hindi for customer service calls, will we not understand the Hindi speech of the customer care call service staff here.

  113. Sunil rohilla says:

    Sir
    I am try many times for activate commodity account. But your console not accept file with protect password. I have no other income proof documents. I attach six months bank account statement but not accept with password.
    Please help me
    Thanks

    • Shruthi R says:

      Hey Sunil, you can try and use this website to remove password protection and then upload the file without a password. If you still face any issues then please create a ticket at support.zerodha.com so that our team can check and assist.

  114. Suresh Dimbar says:

    Option banknifty & nifty करते वेळी पुन्हा पुन्हा दिनांक टाकावी लागते. म्हणून दिनांक आपोआप आली पाहिजे.

  115. Himatlal Pethani says:

    Super one trading platform…👌
    Really it’s eco friendly operating for entire functions…..

  116. Bablu kumar Banerjee says:

    Zerodha is very execilency to solve any case in share market. It is very good platform.

  117. Akash says:

    Congratulations🤗 World’s best application for all types of trades. I am proud to be in the team of Zerodha.. 🎉🎉🎉🎉

  118. Anjali says:

    I had utilized the services of at least 5 brokers before coming to ZERODHA. Never before have I seen such a low brokerage, quick resolution of issues & all the knowledge one requires !!

  119. Govind says:

    हर तरह के ट्रेडिंग एप मेने इस्तेमाल करके देखे है परंतु Zerodha को मेने पिछले साल से इस्तेमाल किया है और इसमें ट्रेडिंग करने का जो आनंद मिला है वो और कही नही मिला।
    ट्रेडिंग को बहुत आसानी से समझा जा सकता है इसका जो इंटर फेस है वो बहुत ही सरल है इसलिए इसको उपयोग में लेना बहुत आसान है

  120. Rajesh Kumar says:

    Though your mobile trading app is good but you are not providing trading software for desktop only providing web portal its disappointing.I suggest you to provide any desktop software as previously you have provided NEST TRADER.

  121. Jogi pratik says:

    Zerodha best trading platform

  122. Rajveer says:

    2017 se zerodha se connect hu gr8 platform, tool, study and free learn of market .
    or kya jaan loge zerodha ki.

  123. Veerma ram says:

    सर जी मेने ग्रो टेक का ट्रेडिंग ऑप्शन वाला पेक लिया था अब बंद करवाना है केसे होगा मेरे पैसे फालतू में काट लिए जाते है मेने ट्रेडिंग बंद कर दी है उनकी तो भी पैसे कट जाते है प्लीज बंद कर दीजिए या बताइए केसे बंद होगा पैसा कटना

Post a comment

* Investments in securities market are subject to market risks; Read all the related documents carefully before investing.