शेयर ट्रेडिंग में सफलता के लिए क्या ज़रूरी है?

June 27, 2020
Hindi

आपने सुना होगा कि शेयर बाजार में बड़ी आसानी से पैसा बनाया जा सकता है। यह सच है कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग का काम चालू करना बहुत आसान हो गया है। मगर आपको ध्यान रखना होगा कि ट्रेडिंग को लाभदायक बनाना एक कठिन परिश्रम है।  

ट्रेडिंग और निवेश में क्या अंतर है?
मुझे लगता है कि यदि आप समय सीमा (आमतौर पर छोटी अवधि) को ध्यान में रखते हुए शेयर लेते-बेचते हैं, तो यह ट्रेडिंग है और निवेश नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप बिना बेचने के इरादे से रहने के लिए घर खरीदते हैं, तो यह एक निवेश है। यदि आप घर सिर्फ इसलिए खरीदते हैं क्योंकि कीमत आकर्षक है ताकि कीमत बढ़ने पर इसे बेचा जा सके, यह ट्रेडिंग कहलायेगा।  

अनगिनत लोगों को जल्दी से अमीर होने और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के सपनों द्वारा बाजारों की ओर लुभाया गया है। ट्रेडिंग का काम आरंभ करने में आसानी इस आकर्षण को बड़ा देती है। हालांकि सच यह है: 1% से कम एक्टिव ट्रेडर्स 3 साल की अवधि में बैंक फिक्स्ड डिपाजिट से अधिक पैसा कमाते हैं। जबकि यह नंबर असामान्य रूप से छोटा लगता है, यह वास्तव में, सामान्य व्यवसायों के सफलता अनुपात के समान है; सिर्फ इतना फर्ख है कि प्रवेश में आसानी बड़ी संख्या में लोगों को ट्रेडिंग चालू करने के लिए लुभाती है।

मैं लगभग 25 वर्षों से एक ट्रेडर हूं। ज़ेरोधा शुरू करने से पहले और बाद में, हजारों ट्रेडर्स के साथ बातचीत करने का मौका पा कर मैं बहुत भाग्यशाली रहा हूं। मैंने महसूस किया कि एक ट्रेडर के रूप में इन सभी से बातचीत और मेरी अपनी सफलताओं और विफलताओं से मिली सीख को सब में बाटना एक अच्छा विचार होगा।

हार की सीमा निश्चित करना – पैसा और समय 

बाजार आपकी सम्पन्नता से अधिक समय तक असमझ रह सकते हैं – जॉन मेनार्ड कीन्स

जैसे हर कोई एक खेल, संगीत या बिज़नेस मैं सफल नहीं हो सकता वैसे ही हर कोई लम्बी अवधि में ट्रेडिंग से मुनाफा नहीं कमा सकता है। स्टॉक मार्केट एक ब्लैक होल की तरह होता हैं, जहां अगर आप ट्रेडिंग में अच्छे नहीं हैं तो आप असीमित मात्रा में पैसा खो सकते हैं। अगर आप एक नए ट्रेडर हैं तो स्टॉप लॉस को परिभाषित करें और हार की सीमा सुनिश्चित करें – एक राशि जिसे आप खो सकते हैं और एक समय अवधि जब तक आप लाभकारी होने का इंतजार करेंगे। 

हर ट्रेड पर भी स्टॉप लॉस लगाएं

ट्रेडिंग करते समय दो बुनियादी नियम: (1) यदि आप दाँव नहीं लगाते हैं, तो आप जीत नहीं सकते। (2) यदि आप अपने सभी पैसे खो देते हैं, तो आप दाँव नहीं लगा सकते – लैरी हाइट

मुझे जैक श्वागर के साथ इस पॉडकास्ट की मेजबानी करने का सौभाग्य मिला – मार्केट विजार्ड्स के लेखक, जो किसी भी इच्छुक ट्रेडर को पढ़ना चाहिए। दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ ट्रेडर्स के साक्षात्कार के बाद वह इस बातचीत में जो कहते हैं, मैं उससे सहमत हूं – “आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप किसी भी ट्रेड पर अपनी ट्रेड की पूँजी का 1% से अधिक न खोएं”। आपके घाटे का ट्रेड जितना बड़ा होगा, ट्रेडिंग के दौरान या बाद में आपके द्वारा असमझदारी से कार्य करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी, जिससे यह आपके ट्रेडिंग करियर को बर्बाद कर सकता है।

और जो लोग कॉल या पुट खरीदते हैं, उनके लिए 1% स्टॉप रखना केवल तभी संभव है जब आपके ऑप्शन खरीदने की ट्रेड आपके ट्रेडिंग कैपिटल के 2% से 3% से अधिक कभी न हों। याद रखें, बिना हेज के ओपशंस खरीदना लगभग लॉटरी टिकट खरीदने जैसा है। यदि आपके पास एक लाख रुपये हैं, तो आप लॉटरी टिकट खरीदने में कितना खर्च करेंगे?

ट्रेंड के साथ रहें  

ट्रेडिंग में, जो आरामदायक है वह शायद ही कभी लाभदायक है। – रॉबर्ट अर्नोट

हमें उन शेयरों को खरीदने के लिए आकर्षित होते है जिनकी कीमतें गिर गई है और जो मेहेंगे हैं उन्हें हम बेचते हैं।हालांकि लंबी अवधि के लिए निवेश करते समय यह एक अच्छी रणनीति हो सकती है, लेकिन जब आप अल्पावधि ट्रेड करते हैं तो यह जीतने की संभावना कम कर देता है। शेयर की कीमतें ट्रेंड में होती हैं, यानी लंबी अवधि के लिए एक दिशा में ऊपर या नीचे चलती हैं। ट्रेंड के खिलाफ जाना – गिरते हुए शेयर को खरीदना, या जो बड़ रहा है, उसे बेचना एक खराब ट्रेडिंग रणनीति है।

एक सामान्य शुरुआती रणनीति उन शेयरों को खरीदना है जो उनके 52-सप्ताह के निचले स्तर पर हैं। विचार प्रक्रिया यह होती है कि जो कीमतें गिर गई है वे वापस उछाल के लिए बाध्य है। यह शायद अब तक की सबसे खराब ट्रेडिंग रणनीतियों में से एक है। हम सभी खरीदने के लिए त्यार होते हैं जब भी कहीं डिस्काउंट सेल लगी होता है। मगर ट्रेडिंग करते समय उस स्टॉक को खरीदना चाहिए जो ऊपर जा रहे हैं और उसे बेचना चाहिए जो नीचे जा रहा है। 

“एवरेज डाउन” करना लक्ष्मी का नाश है 

नुकसान के ट्रेड में और पैसे मत लगाओ। 

जब आप 100 पर स्टॉक खरीदते हैं और कीमत गिरने पर और खरीदते है, जैसे कि 90 पर, 85 में कुछ और, आदि; यह उम्मीद रख के कि एक उछाल में नुकसान को तेजी से ठीक करने में मदद मिलेगी। दुर्भाग्य से, आशा वास्तव में एक ट्रेडिंग रणनीति नहीं है। स्टॉक की कीमतें ट्रेंड में रहती हैं (लंबी अवधि के लिए ऊपर या नीचे), और एवरेज करने के लिए अधिक खरीदना शायद एक दो बार काम कर सकता है, लेकिन आमतौर पर लंबे समय में यह पैसे खोने की रणनीति है। गिरते हुए स्टॉक को अधिक खरीद कर अनिवार्य रूप से आप एक ट्रेडिंग गलती को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसे स्टॉप लॉस होने से बचा जा सकता था। इससे भी बुरा है कि किसी स्टॉक को एवरेज करने के लिए छोटे ट्रेडर्स आम तौर पर उन शेयरों को बेच देते हैं जहाँ उन्हें मुनाफा हो रहा है (जिसे डिस्पोसिशन प्रभाव भी कहा जाता है)।

कम से कम जब आप शेयरों पर एवरेज करते हैं, तो आप इसमें उछाल आने का समय दे सकते हैं। लेकिन जब आप स्टॉक या इंडेक्स ऑप्शंस खरीदते हैं, जिसकी एक्सपायरी के लिए सीमित समय होता है, तो एवरेज करने की यह रणनीति तबाही के लिए एक निश्चित नुस्खा है।

ट्रेडिंग करने के लिए, विजेताओं को पकड़ना और हारने वालों को हटा देना चाहिए, और इसके विपरीत नहीं। मैं यह भी कहना चाहता हूं कि छोटे  ट्रेडर्स के लिए एवरेज करना सबसे बड़ा धन नाशक है। येस बैंक के ट्रेड से सबक पर इस पोस्ट को देखें।

लेवरेज सामूहिक विनाश का एक हथियार है

पैसा लक्ष्य नहीं हो सकता; इसे साधन की तरह प्रयोग करें।  

लेवरेज (फ्यूचर्स और ऑप्शंस मे) आपके पास जितने पैसे है उससे अधिक पैसो के साथ ट्रेडिंग करना है। यह किसी ऐसे व्यक्ति के हाथों में बेहद खतरनाक है जो इसे अच्छी तरह से संभालना नहीं जानता है। हालांकि यह आपको विश्वास दिला सकता है कि सही होने पर आप जल्दी से पर्याप्त लाभ कमा सकते हैं, यदि आप अधिक लेवरेज लेते हैं, तो आप एक ही बुरे ट्रेड मे ख़तम हो सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे सक्रिय ट्रेडर से बात करते हैं, जिसने ट्रेडिंग बंद कर दी है, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि उन्होंने बहुत अधिक लेवरेज के साथ कारोबार किया था। यदि आप लेवरेज का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि इसका उपयोग संयम से करें और केवल तभी करें जब आप वास्तव में ट्रेडिंग के बारे में आश्वस्त हों। फिर भी सुनिश्चित करें कि आप स्टॉप लोस्स रखें!

तकनीकी के साथ फंडामेंटल विश्लेषण का उपयोग 

अफवाहों पर खरीदें, समाचार पर बेचें।

कई शुरुआती ट्रेडर्स ने फंडामेंटल विश्लेषण सीखकर बाजारों में अपनी यात्रा शुरू की, जिसमे सबसे लोकप्रिय रणनीति है प्राइस टू अर्निंग (पी-ई) रेश्यो। जबकि फंडामेंटल विश्लेषण लंबी अवधि के लिए निवेश करने का एक शानदार तरीका है, यह अल्पकालिक ट्रेडिंग के लिए नहीं है। उदाहरण के लिए, जिन शेयरों में कम पी-ई होता है, वे उस निम्न पी-ई को बनाए रख सकते हैं और विस्तारित अवधि के लिए कम होते जा सकते हैं, जबकि शेयर की कीमत में गिरावट जारी रहती है। यदि आप मूल सिद्धांतों का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे कुछ तकनीकी विश्लेषण (टी-ए) के साथ मिश्रण करना सबसे अच्छा है।

टी-ए इस तथ्य पर आधारित है कि बाजार का भाव सब दिखाता है (आप खरीदने के लिए समाचार का इंतजार नहीं करते हैं, आप खरीदते हैं जब कीमतें ऊपर जाती हैं (अफवाह) और तब बेच देते हैं जब यह नीचे चला जाता है (आमतौर पर जब समाचार होता है))। अधिकांश टी-ए रणनीतियाँ आपको प्रवृत्ति के विरुद्ध ट्रेडिंग नहीं करने देतीं। इसलिए टी-ए में मिलाकर यदि आपने कम पी-ई स्टॉक खरीदने का फैसला किया है, तो आप इसे तभी खरीदेंगे जब स्टॉक की कीमत बढ़ जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि मूल्य 50-दिवसीय मूविंग एवरेज (एक साधारण टी-ए रणनीति) से ऊपर है – एक ट्रेडिंग रणनीति केवल एक शेयर खरीदने की तुलना में जीतने की बहुत अधिक संभावना है क्योंकि यह कम पी-ई है।

स्टॉक प्राइस की ट्रेडिंग करना, बिना यह देखे कि स्टॉक कौनसा है अच्छी रणनीति नहीं है। पेनी स्टॉक (100 करोड़ रुपये से कम मार्केट कैप वाली कंपनियां और ज्यादातर जहाँ कोई वास्तविक कारोबार नहीं होता) के रूप में अच्छी तरह से वेल्थ डिस्ट्रॉयर हैं। इन शेयरों में आम तौर पर हेरफेर किया जाता है और तेजी से ऊपर जाने की प्रवृत्ति होती है और फिर तेजी से नीचे भी आने लगता है बिना आपको बाहर निकलने का मौका दिए। यदि फंडामेंटल एनालिसिस आपकी ट्रेडिंग रणनीति का हिस्सा है, तो आप ऐसे शेयरों से बच सकते हैं।  

स्टॉक टिप्स से बचें

हमेशा शुरुवात अंत से करिये (सभी संभावित परिणामों के बारे में सोचें और व्यापार करने से पहले तैयार रहें)। पेशेवर ट्रेडर्स के पास हर ट्रेड से पहले बाहर निकलने की रणनीति होती है। – रॉबर्ट कियोसाकी

जबकि अनेक “सलाहकार” हें जो दावा करते हें कि वे आपको स्टॉक टिप्स दे सकते हैं जो उच्च रिटर्न उत्पन्न करेंगे या आपको जल्दी पैसा कमा के देंगे, मगर शायद ही कभी इस तरह से आसान पैसे मिल जाते है। टिप पर ट्रेडिंग करते समय, आपको प्रवेश करने का कारण नहीं पता होगा, और इसलिए वास्तव में नहीं पता होगा कि कब बाहर निकलें, जो ट्रेडिंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम में से अधिकांश लोग सलाह का प्रयोग करने में भी भयानक हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप किसी तरह एक सलाहकार खोज लेते हैं जो अच्छे सुझाव देते हैं, तो आप अभी भी इसे ठीक से पालन नहीं कर सकते। किसी भी तरह से, यह आम तौर पर मुश्किलें ही पैदा करता है। इसके अलावा टिप्स पर ट्रेडिंग लगभग चम्मच-खिलाया जा रहा है, आपके सीखने की अवस्था और एक ट्रेडर के रूप में वृद्धि रुक जाती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात है कि सोशल मीडिया पर फैले हुए अनचाही स्टॉक टिप्स के ढेर और एस-एम-एस “पंप और डंप” घोटाले हैं। ये स्कैमर टिप्स के माध्यम से प्रचार उत्पन्न करके स्टॉक मूल्य को बढ़ाते हैं, केवल उन बड़े ब्लॉकों को डंप करने के लिए और ट्रेडर्स की कीमत पर लाभ उठाते हैं, जो इसके शिकार होते हैं।

 

विविधीकरण या डाइवर्सिफिकेशन 

एक साधन पर निर्भर मत रहिये। 

यदि आप स्टॉक का एक सक्रिय ट्रेडिंग पोर्टफोलियो बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी एक स्टॉक में आपकी 10% से अधिक ट्रेडिंग कैपिटल नहीं है। सुनिश्चित करें कि 25% से अधिक पोर्टफोलियो किसी एक क्षेत्र में नहीं हैं। हलाकि विविधीकरण रिटर्न कम कर सकता है, यह जोखिम भी कम करता है। शुरुआती ट्रेडर्स के रूप में पहले कुछ वर्षों में जोखिम कम करना सबसे महत्वपूर्ण बात है। इसे इस तरह से सोचें: नौकरी खोजने से पहले आपको 16 साल की शिक्षा से गुजरना होगा। इसी तरह, आपको एक ट्रेडर के रूप में सीखने और बढ़ने के लिए खुद को समय और मौका देने की आवश्यकता है। लेकिन आप उस समय को तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आप लंबे समय तक ट्रेडिंग करते हुए बचे हों, और यह तभी संभव है जब आप जोखिम को जितना हो सके कम कर दें।

 

ट्रेडिंग की लत और ट्रेड साइज़िंग

कई बार, कोई ट्रेड न करने सबसे अच्छी ट्रेड है।

ट्रेडिंग की लत लगना बहुत आसान है। अधिकांश लोग ट्रेड्स में सिर्फ इसलिए प्रवेश करते हैं क्योंकि इससे अधिक दिलचस्प या रोमांचक करने के लिए और कुछ नहीं है। ऐसा ट्रेडर ना बनना बहुत अत्यावश्यक है। जब भी आपको लगता है कि आपके जीवन को ट्रेडिंग ने घेर लिया है, तो ब्रेक लें। अगर आपको पूरी तरह से ट्रेडिंग रोकना मुश्किल लग रहा है, तो अपने ट्रेडिंग साइज़ को घटाकर 1/10 वीं कर लें जब आपको पता हो कि आप सिर्फ अपनी आदत से ट्रेडिंग कर रहे हैं।

वैसे, स्थिति के आधार पर ट्रेडिंग के आकार को बदलने की इस रणनीति को “ट्रेड साइज़िंग” कहा जाता है। अनिवार्य रूप से, एक ही मात्रा के साथ हर समय ट्रेडिंग नहीं करना चाहिए – अपनी ट्रेडस को छोटा कर लें जब आपके पास एक ड्रॉडाउन (पैसा कमाना रुक जाना) हो या जब आप आश्वस्त न हों, और बड़े दांव लगाए जब आप लगातार जीत रहे हैं और अपने ट्रेडस के बारे में आश्वस्त हैं। इस तरह नाप कर दांव लगाने से ट्रेडिंग मे आप खुद को विजयी पाने की संभावना बढ़ा देते है।  

 

जीतने की सम्भावना को सुधारने के लिए वैकल्पिक आय रखें

आत्मविश्वास यह नहीं है कि ‘मैं इस ट्रेड से लाभ उठाऊंगा।’ आत्मविश्वास होता है कि ‘यदि मैं इस ट्रेड  से लाभ नहीं उठाऊंगा तो भी मुझे फरक नहीं पड़ेगा’। – इवान बियाजी

यदि ट्रेडिंग करना और पैसा कमाना कठिन है, तो ट्रेडिंग से जीवन का गुज़ारा करना कई गुना कठिन है। टेबल पर खाना लगाने के लिए ट्रेडिंग से कमाई करने के अतिरिक्त दबाव में बहुत कम सफल होते हैं। जीवन व्यतीत करने के लिए ट्रेडिंग का यह निर्णय केवल तभी लिया जाना चाहिए जब आपकी जीवनशैली को कवर करने के लिए आय का एक बड़ा स्रोत हो, और जगह में हार्ड स्टॉप हो। यहां तक ​​कि जब यह सब आपके पक्ष में है, तो इसे हल्के में लेने का निर्णय नहीं होना चाहिए। आय की वैकल्पिक आंदनी एक निश्चित आय साधन, किराये की आय, एक वेतनभोगी नौकरी या किसी भी चीज से हो सकती है जो हर ट्रेड पर लाभ कमाने के लिए दबाव को कम कर देगी। अनगिनत ट्रेडर्स से मिलने के मेरे अनुभव में, जो लोग लाभदायक थे उनमें से अधिकांश वे भी थे जिनके पास आय का एक और स्रोत था।

और अंत में, याद रखें कि ट्रेडिंग जीवन नहीं है। ट्रेडिंग आय उत्पन्न करने का एक रोमांचक तरीका है। यदि आप इसका आनंद नहीं ले रहे हैं या लगातार पैसे खो रहे हैं, तो इसे रोकें। खराब या मिस्ड ट्रेडस को अपने व्यक्तिगत जीवन को प्रभावित न करने दें। जैसा कि वे कहते हैं, अवसर बीतने के बाद हमेशा बड़े दिखते हैं। और याद रखें, हमेशा एक और ट्रेड होता है; यदि शेयर बाजारों मे नहीं, तो कहीं और।

यदि आप ट्रेडिंग की शुरुआत कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि Varsity के माध्यम से, ट्रेडिंग और निवेश करने के बारे मे सीख लें। कुछ समय के लिए ट्रेडिंग करने वालों के लिए, इनरवर्थ न्यूज़लेटर्स के इस संग्रह के माध्यम से ट्रेडिंग मनोविज्ञान को सीखना सुनिश्चित करना चाहिए। वे अद्भुत हैं। यदि आपके पास कोई प्रश्न हो तो आप उन्हें TradingQ&A पर पोस्ट कर सकते हैं।

 

हैप्पी ट्रेडिंग,

Nithin Kamath

CEO @ Zerodha and partnering startups through Rainmatter to help grow and improve the capital market ecosystem in India. Love playing poker, basketball, and guitar. @Nithin0dha on Twitter.

143 comments

  1. Deepak gupta says:

    Sir
    I want to make position in butterflt for margin benifit and to do my risk minimize. Sir i want to know
    Is der any procedure by which i can execute my all three legs of butterfly simultaneously becoz if if execute one by one how i will get margin benifit..

    • DEVI DASS DHINGRA says:

      Genuine advice and give us same as it nears future. Thanks.

    • Deepak says:

      Sir m Kuch krna chahta hu apne gr valo k leya

      • suraj says:

        aap trading karke ghar vallo ke liye kuch nahi kar paoooge jabtak market ko na jan lo

        • Manish says:

          Sir, what happen when your broker become defaulter. Is our money safe in that case. I am new in market, it’s just a query.

        • Manish says:

          Don’t do trading by keeping in mind that you want to do something for your family. It can destroy your whole money in your hope(trading is only a game of psychology). If you want to do something then first you need to develop skills.

        • Amit Srivastava says:

          सर जी 2012 से अब तक हमारा बहुत रुपया नुकसान हुआ है ट्रेडिंग में
          हम ट्रेडिंग से पैसा कैसे कमाएं और कैसे सीखे प्लीज मेरा मार्गदर्शन करें

    • Kishan says:

      Mr Deepak Gupta

      You can do butterfly trade (Two or more trade) in one click by using Sentinel App (Only for Zerodha Kite Trader) .
      And its free.

  2. Omprakash Kumar says:

    Thanks for your suggestions sir i was 18 years old, when I enter stock market. I read lots American books in last two years, this book help me how to control mind sentiment and lots of think,
    But you suggestions is very good,
    My personal thought
    Never flow opposite direction of water💧 it is very dangerous, only flow with water direction, then you rach good position .

  3. Farzan says:

    Dear Sir,
    Appreciate your effort interested in reading but was unable to read as article is in hindi.
    THANKS

  4. Rajkumar says:

    Good

  5. Sujata says:

    Please tell some tips for long-term investment in share market

  6. Raj Bhai says:

    सर,
    बहुत ही शानदार लिखा है। आपने, बहुत अच्छा लगा पढ़कर। आपको बहुत बहुत प्रणाम। इतने शानदार ऐप के लिए।
    राज भाई
    हरिद्वार वाले

  7. M MANIMATUM SINGH says:

    Sir I have Started Learning The Stock Market Online Trading n Also I have Started Trading for the Last 3Years But Sir I would seek to minimize my risk n Accuracy to 100 percent Achieve Either by Reducing my Daily Trading or By Which Step I Would Be Achieved Target All The Time

  8. Amit Verma says:

    बहुत बहुत धन्यवाद

    अच्छा पोस्ट है, बहुत सवालों के जवाब भी मिल गए

  9. Kanij swaleha BHUKHARI says:

    Plz send msg english

  10. Ravi says:

    I am a new trader i want to learn about market what the source how much money required in starting for trading

  11. Raghu says:

    I am not able to control my mind. Once trading time starts, I know I have to wait to see the trend, immidiatly my fingers are going to trade. Ultimately ending in loss.

  12. Anil kumar says:

    Super sir

  13. Sanjib Hazarika says:

    Please support me

  14. Bharat Changela says:

    Give some major and simple points to keep in mind, to analyse the charts technicals of each shares, given in Kite app.

  15. Siddhikumar shinde says:

    Very good

  16. SHRI PAL JAIN says:

    Sir, the best thing to make money is index etf, and take extra positions on every big fall, really this will make money in long and short term. What’s your opinion sir

  17. Arjun says:

    What is this all about?? I don’t know hindi

    • Arun Jahagirdar says:

      You must have heard that money can be made easily in the stock market. It is true that it has become very easy to start trading in the stock market. But you have to keep in mind that making trading profitable is a difficult task.

      What is the difference between trading and investing?
      I think if you take stock and sell keeping in mind the time frame (usually short duration), then it is trading and not investment. For example, if you buy a house to live without the intention of selling it, it is an investment. If you buy a house just because the price is attractive so that it can be sold when the price increases, it will be called trading.

      Countless people have been tempted towards the markets by dreams of getting rich quickly and achieving financial freedom. The ease of starting trading makes this attraction big. However the truth is: less than 1% of active traders earn more than bank fixed deposits over a period of 3 years. While this number seems unusually small, it is, in fact, similar to the success ratio of ordinary businesses; It’s just that ease of entry entices a large number of people to start trading.

      I am a trader for almost 25 years. I have been very fortunate to get the chance to interact with thousands of traders before and after starting Zerodha. I felt that as a trader it would be a good idea to talk to all these and share the lessons learned from my own successes and failures.

      Setting the limits of defeat – money and time

      Markets may remain confused for longer than you know – John Maynard Keynes

      Just as not everyone can succeed in a sport, music or business, not everyone can make a profit from trading in the long term. The stock market is like a black hole, where if you are not good at trading, you can lose an unlimited amount of money. If you are a new trader, define a stop loss and ensure a loss limit – an amount you can lose and a time period until you wait to be profitable.

      Apply stop loss on every trade

      Two basic rules when trading: (1) If you do not bet, you cannot win. (2) If you lose all your money, you can’t bet – Larry Height

      I had the privilege of hosting this podcast with Jack Schwager – author of Market Wizards, which any aspiring trader should read. I agree with what he says in this conversation after interviewing some of the best traders in the world – “You should make sure that you don’t lose more than 1% of your trade capital on any trade”. The larger your deficit trade, the more likely you are to act inconsistently during or after trading, which can ruin your trading career.

      And for those who buy a call or put, it is only possible to keep 1% stop when the trade to buy your option never exceeds 2% to 3% of your trading capital. Remember, buying options without a hedge is almost like buying a lottery ticket. If you have one lakh rupees, how much will you spend to buy a lottery ticket?

      Keep up with the trend

      In trading, one who is comfortable is rarely profitable. – Robert Arnot

      We are tempted to buy stocks whose prices have fallen and we sell those that are expensive. While this may be a good strategy when investing for the long term, when you make short term trades it will win. Reduces the possibility of. Share prices are in trend, ie they move up or down in one direction for a long period. Going against the trend – Buying a falling stock, or selling what is rising is a bad trading strategy.

      A common starting strategy is to buy stocks that are at their 52-week lows. The thought process is that the prices that have fallen are bound to bounce back. This is probably one of the worst trading strategies ever. We are all ready to buy whenever there is a discount sale. But while trading, you should buy the stock which is going up and sell it which is going down.

      Lakshmi is destroyed by “averaging down”

      Do not invest any more money in trade of losses.

      When you buy stock at 100 and buy more when the price drops, such as at 90, something else at 85, etc .; Expecting that a surge will help recover losses faster. Unfortunately, ASHA is not really a trading strategy. Stock prices tend to be in trend (up or down for the long term), and buying more to average may work a couple of times, but is usually a strategy to lose money in the long run. By over-buying the falling stock, you are essentially trying to correct a trading mistake that could have been prevented by a stop loss. Worse, to trade a stock, small traders usually sell the stocks where they are making a profit (also known as the divestment effect).

      At least when you average the shares, you can give time to bounce in it. But when you buy stock or index options, which have a limited time to expire, this strategy of averaging is a sure recipe for destruction.

      To trade, the winners must be captured and the losers removed, and not vice versa. I also want to say that averaging is the biggest money-destroyer for small traders. See this post on lessons from Yes Bank’s trade.

      Leverage is a weapon of mass destruction

      Money cannot be the goal; Use it as a means.

      Leverage (in futures and options) is to trade with more money than you have money. It is extremely dangerous in the hands of someone who does not know how to handle it well. While this may convince you that you can quickly make enough profit if done right, if you take more leverage, you may end up in the same bad trade. If you talk to an active trader who has stopped trading, it is most likely that they have traded with very high leverage. If you decide to use leverage, make sure to use it sparingly and only when you are really confident about trading. Still make sure you keep stop loss!

      Use of fundamental analysis with technology

      Buy on rumors, sell on news.

      Many early traders began their journey in markets by learning fundamental analysis, the most popular strategy being the Price to Earnings (PE) ratio. While fundamental analysis is a great way to invest for the long term, it is not for short term trading. For example, stocks that have a low P-E can maintain that low P-E and decrease for an extended period of time, while the share price continues to decline. If you want to use the fundamentals, it is best to mix it with some technical analysis (T-A).

      T-A is based on the fact that market prices show all (you don’t wait for news to buy, you buy when prices go up (rumor) and then sell when it goes down ( Usually when there is news)). Most TA strategies do not allow you to trade against the trend. So if you have decided to buy less P-E stock by mixing in TA, you will buy it only when the price of the stock goes up. For example, if the price is above the 50-day moving average (a simple T-A strategy) – a trading strategy is much more likely to win than simply buying a share because it has a lower P-E.

      Trading the stock price without looking at what the stock is is not a good strategy. Penny stocks (companies with a market cap of less than Rs 100 crore and most where there is no real business) are well-off wealth destroyers. These stocks are generally manipulated and have a tendency to go up sharply and then fall down rapidly without giving you a chance to exit. If fundamental analysis is part of your trading strategy, you can avoid such stocks.

      Avoid Stock Tips

      Always start from the beginning (think about all possible outcomes and be prepared before doing business). Professional traders have an exit strategy before every trade. – Robert Kiyosaki

      While there are many “advisors” who claim they can give you stock tips that will generate high returns or earn you quick money, they rarely get easy money this way. While trading on the tip, you will not know the reason for entering, and therefore do not really know when to exit, which is the most important part of trading. Most of us are also terrible at using advice, which means that if you somehow find a mentor who gives good suggestions, you still can’t follow it properly. Either way, it usually creates difficulties. Also trading on tips is almost spoon-fed, your learning curve and growth as a trader stops. More importantly, there are piles of unsolicited stock tips spread on social media and the SMS “pump and dump” scams. These scammers raise the stock price by generating publicity through tips, only to dump those big blocks and take advantage at the expense of traders who fall prey to it.

      Diversification or diversification

      Do not depend on one instrument.

      If you are building an active trading portfolio of stocks, then make sure that you do not have more than 10% of your trading capital in one stock. Ensure that more than 25% of the portfolios are not in any one sector. Although diversification can reduce returns, it also reduces risk. As an early trader, risk reduction is the most important thing in the first few years. Think of it this way: You must go through 16 years of education before you can find a job. Likewise, you need to give yourself time and opportunity to learn and grow as a trader. But you can only achieve that time when you are left trading for a long time, and this is possible only if you reduce the risk as much as possible.

      Trading Addiction and Trade Sizing

      Many times, the best trade is not to do a trade.

      It is very easy to become addicted to trading. Most people enter trades simply because there is nothing more interesting or exciting to do. It is very important not to become such a trader. Whenever you feel that trading has surrounded your life, take a break. If you find it difficult to stop trading completely, then reduce your trading size to 1 / 10th when you know that you are only trading by your habit.

      By the way, this strategy of changing the size of trading depending on the situation is called “trade sizing”. Essentially, one should not be trading with the same quantity all the time – shorten your trades when you have a drawdown (or stop earning money) or when you are not confident, and make big bets when you are winning consistently. And are confident about their trades. By measuring the bets in this way, you increase your chances of winning in trading.

      Keep an alternate income to improve your chances of winning

      Confidence is not that ‘I will benefit from this trade.’ I am confident that ‘If I do not benefit from this trade, I will not care.’ – Ivan Biyaji

      If it is difficult to trade and make money, then it is many times harder to make a living from trading. There are very few successful under pressure to earn from trading to put food on the table. This decision of trading to make a living should only be taken if you have a large source of income to cover your lifestyle, and have a hard stop in place. Even when all this is in your favor, there should be no decision to take it lightly. Alternate income income can come from a fixed income tool, rental income, a salaried job or anything that will reduce the pressure on every trade to make a profit. In my experience of meeting countless traders, most of those who were profitable were also those who had another source of income.

      And finally, remember that trading is not life. Trading is an exciting way to generate income. If you are not enjoying it or constantly losing money, stop it. Do not let bad or missed trades affect your personal life. As they say, opportunities always look bigger as time passes. And remember, there is always another trade; If not in the stock markets, then elsewhere.

      If you are starting trading, make sure you learn how to trade and invest through Varsity. For those who have been trading for some time, it should be sure to learn trading psychology through this collection of Innerworth newsletters. they’re amazing. If you have any questions, you can post them on TradingQ & A.

  18. Shivshaktisingh bhadauriya says:

    Very nice and helpful content..

  19. Mukku says:

    I am not agreed with u on some points.

  20. Me israfil says:

    Very nice

  21. Praveen says:

    Sir just simple question what is work for successful trader

  22. विवेक says:

    शानदार जानकारी

  23. Mohit Agarwal says:

    If human being can understand these magical words of wisdom and truth,they can achieve both the wonders i.e of Capital Markets as well as their own business. Brokers as a trustee of their clients should keep posting these things to have a long term relationship with the clients.

  24. Rohit Awasthi says:

    Y u incrased brokerages? I was even hoping for reduction from 0.01% but instead it’s increased to 0.03%

  25. महेंद्र भामरे says:

    सर ,मै इंट्रा डे नही करता मगर लॉंग टर्म इन्व्हेस्टमेंट करता हु

  26. Nagnath Nehru Kale says:

    Helpful articles in hindi.

  27. Amit kumar says:

    Best

  28. Vataliya hitesh says:

    Tnx im very inspiring to u. Your suggestion is very use full im environment your great think

  29. Awadh bihari pandey says:

    sir
    your suggestion are very valuable for beginner in stock market follow the rules and earn the money from stock market.
    thanks a lot.

  30. Madhan says:

    Please publish articles in English. Lotta people in India don’t know hindi

  31. Yadu singla says:

    EXCELLENT GOOD

  32. Rajkumar pal says:

    Srvice thik hai sb kuch thik hai

  33. Himanshu jain says:

    Its very helpful Plzz Also bring Hindi version of console.

  34. Arvind kumar says:

    Sir ,this post is very usefull for young trader ,I am a strong sub broker in 2008 and I started my career in physical market but in 2008 I will loose everything which I can earned hardly in stock market ,I can leave the market in 2013 ,but now a days I have fixed monthly income from other sources and I continue trading carefully

  35. Kalpesh says:

    Bahut hi fayda huwa… aapki salah se me ek galat kadam lene se bach gaya… dhanywad

  36. No hindi says:

    Stop shoving hindi down our throats zerodha. This is India not hindiya. There are 1000 other languages here.

    • . Narendra Kumar says:

      Sir, this information is very useful and valuable to all traders and investors. Thanks for this great work for traders like me

  37. Himanshu jain says:

    Its very helpful but please Also bring Hindi version of zerodha varsity

  38. दिलीप मेहता ,दाहोद (गुजरात) says:

    बहुत बहुत शुक्रिया ,कामथ जी ।
    आप के इन्वेस्टर की ज्ञान वृद्धि के ये प्रयास ,
    आपका ग्राहकों के प्रति ओर विश्वनीयता कायम करता है ।
    आशा करते है zerodha भविष्य मे भी अपने मूल्यों को ओर अधिक improve करता रहेगा ।

  39. M. S. Sajwan says:

    You & your team, always supportive in guidance at every intervals by writing such articles or by making educational videos. Thank you for your continuous mativated articles.

  40. Shailesh says:

    Thanks for your suggestion sir.
    Agar mere pas 1 lakh rupees he or mere ko tred karna hai to use me 20 part karke sher kharidu to usme munafa hoga k nahi

  41. Mayank says:

    Hey….my suggestion is..
    1.withdraw all capital
    2.Now do paper trade

  42. Umesh joshi says:

    Dear sir
    It is V.good gaidlian for particular new investor.it’s very use full knowledge for safe trade & invest.

    Thanku v.much 👌👍
    Umesh joshi
    Gujarat

  43. Jitendra goyal says:

    आपकी बातों से काफी कुछ सीखने को मिला
    धन्यवाद……

  44. Parvej ahmad says:

    Hindi me likhane ke liye thank u sir ham log english samajh nahi pate

  45. SHRIRAM S.S says:

    super
    apene jo likha hi o bhute hi shandar hi .
    apene bhut shika liya
    THANK YOU

  46. NP says:

    आपने सभी ठीक लिखा है
    में जब ये पढ़ रहा था तभी मुजे सारि गलतिया याद आ रही थी मेने ऊपर दी सारि गलतिया की हुई है ओर सारि राशि भी गवाई है । में याद रखूंगा सर ओर दुबारा ये सारी गलतिया ना हो ये भी देखूंगा।

  47. Pradip kumar says:

    Hii sir i am new in this market and within 1 week i lost more than 18000 rs in natural gas intraday, now what should i do.

  48. Uday Narayan says:

    So nice

  49. Chandan Kumar says:

    intraday Trading में सफलता के 5 मंत्र
    १. Discipline
    २. Money management
    ३. Risks and reward ratio
    ४. Patience
    ५. Good knowledge technical analysis

  50. Amit Kumar Sharma says:

    Haa apne ek achha sa news diya hai apne users ko isliye apke user ko bahut hi labh diya hai 👍

  51. Sushma says:

    It’s a great experience shared and help me to make bold decision and increase my self confidence

  52. Karuppasamy says:

    Sir, this is very disappointing that you publish article in Hindi Alone. I should start thinking about quitting zerodha due to this language bias

  53. Tutul says:

    I can’t read in Hindi, Please publish this in English language again.

  54. Chirag Shah says:

    Hi All,

    Someone say Zerodha Chagre Brokreg.

    But as per my knowledge Zerodha they not charging Brokreg on Equity Share Delivery.

    M I right, please correct me if I wrong.

    Thanks 🙏🏻
    Chirag Shah
    9408603977

  55. SANJEEV KUMAR says:

    Realistic truthfull thoughts and beneficial for begnors
    many lot off thanks

  56. Shashi Kant Kumar says:

    ज्ञानवर्धक, पोस्ट।अच्छा लगा,बहुत सारी बातें जानने को मिली।

  57. Sunil Kumar patel says:

    Absolutely
    Correct
    I agree with each and every point

  58. Noranglal says:

    Stocks buy karte time kin bato ka khayal rakhe

  59. SHRIRAM BALWANTRAO JOSHI says:

    सर मुझे निफ्ट बॅक निफ्ट के टिप्स चाहीये

  60. Sumit soni says:

    पहली वार हिंदी देख कर खुशी हुए ,,ज़ेरोधा का धन्यवाद ,,,,बहुत से सवालो के जबाब मिले,, कुछ सीख भी।

  61. Rajdeep singh says:

    हक़ीक़त के बिल्कुल नजदीक

  62. Parth chaudhary says:

    Thanks sir

  63. Nikhil Khodave says:

    Thanks a lot for this article…it’s not only trading platform….it’s learning platform too.

  64. Pradeepkesarwani says:

    मैं कुछ confuse हो गया।
    मेरे हिसाब से हमें nifty ५० के shares ख़रीदनेचाहिए और ट्रेंड के हिसाब से ख़रीदना और बेचना चाहिए मतलब जब आप का share बढ़ाने लगे approx ३ से ४ % तक बढ़ जाए तो बेच दे और उस पैसे को ऐसे shares में investकरे जो काफ़ी गिरे hua हैं।
    और यदि share गिर रहा हो तो wait करे जब ३ से ४ % tak Gir jaye to thoda thoda share kharide. अगर हो सके तो इस company के latest news पढ़े। इससे अंदाज़ा हो जाएगा कि shares shorttime ke लिए नीचे जा रहा हैं या longtime के लिए।

  65. Mr. Dutta says:

    Sir.
    You have given a very useful lasson to us. Thanks..

  66. Dev says:

    Article in english plz

  67. Thanks. बहोत अच्छा लिखाण है सर

  68. Tiru says:

    Please kindly publish this in English

  69. Naveen Kumar says:

    Very nice I’m follow all in my treading

  70. Gautam says:

    Hello,
    Do you have this article in English?
    I can read much faster in English than in Hindi.

  71. Dharmesh says:

    PL include option in streak

  72. Debasish Das says:

    Dividend kis tarikese hasil kiya jata hay. Naki company direct account me transfer karta hay. Up bantaiye.

    • Anil Dhruw says:

      आपका KYC में बैंक का विवरण अपडेट होना चाहिये जैसे-
      Bank Name :
      Account No. :
      IFSC No. :
      ताकि जब कभी कम्पनी लाभांश का वितरण करे तो लाभांश सीधे आपके बैंक खाते में आये यदि बैंक विवरण अपडेट नही है तो KYC में दिये पते लाभांश की राशि चेक भेजा जाता है।

  73. Laxman says:

    Sir,

    I am newone in trading no any experience and lost many money
    For example
    RBL bank buy 117 sell 110
    But now it on 190
    Sbi Bank buy 179 sell 17
    Now sbi on 184
    How to know that when we want to buy this stock and when it sell

    • PSR says:

      Hai Laxman,You should aware of 2 viral thoughts say 1.Greediness and 2.Panic
      Buying at higher price & not booking profit at higher is greedy and selling at lower price & not buying at lower price is panic.

    • PSR says:

      Hai Laxman,You should be aware of 2 viral thoughts say 1.Greediness and 2.Fear
      Buying at higher price and not profit booking is greediness
      Selling at lower price and not averaging is fear!

  74. Amit kumar says:

    Thanks for alert

    Kite🙏

  75. विजय कुमार says:

    हमारी मातृ भाषा हिन्दी में यह सब पढ़कर बहुत अच्छा लगा । आपका धन्यवाद । आगे भी इसी तरह की बातें हमें देते रहे ।

  76. BHUPENDRA TIWARI says:

    what is PE and CE shares how will they work

  77. Pankaj kumar says:

    बहुत अच्छा लिखा लेकिन इन सब चीज को जानते हुए भी अपने आपको गलती करने से नहीं रोक पाते हैं हम यह क्या कारण हो सकता है intraday trade karna full leverage Lena without stop loss trade karna in sabse Buri Aadat hai lekin Fir भी गलती करते हैं Karte Hain और करते ही हैं बिना सोचे समझे किसी भी ट्रेन में घुस जाना मार्केट में बने रहना मुनाफा हो तो जल्दी exit ho jana Los ho to Bane Rahana आखिर ऐसा क्यों होता है इंसानी मनोवृति में हमारा मेन फोकस क्या होना चाहिए प्लीज संक्षेप में बताएं ?

    • Vivek says:

      Hi pankaj
      I m going through d same prblm.. What should be do?? If u find any solution plz share it with me too.
      Specifically i m unable to ride profit but holds profits so long.
      I search and study it i hv to be stoneheart while loosing, no other things applied here. While profiting fix your target as stoploss by trailing below price..
      Share your view and its my personal experience so srry if it pardon you..
      Thnks.

  78. Rakesh singh yadav says:

    सर आपसे विनम्र निवेदन है कि आप अपने सभी ऐप को हिंदी में लांच करें जैसे स्ट्राइक और अन्य सारे सहयोगी ऐप हिंदी में भी लांच करें

  79. Rajiv Kumar says:

    सर जी क्या बात कही है आपने आपकी ये बातें हमेशा एक ट्रेडर को अपने ट्रेडिंग जीवन मे ध्यान में रखकर ही ट्रेडिंग करनी चाहिए।

  80. Shashikant Saruk says:

    Thank you for the great information.

  81. Paresh Gusai says:

    Very Very Informative post for all zerodha client family…..thankyou so much bright future Zerodha & Co..🙏🙏🙏

  82. S.c.roy says:

    Very very interesting……

  83. Jagdish Bhaskar Duse says:

    Thanks for alart

  84. Ashish Kumar Jain says:

    Thanks a lot sir
    Being a new I learnt a lot sir

  85. Tausif ahmad says:

    सर,
    बहुत ही शानदार लिखा है। आपने, बहुत अच्छा लगा पढ़कर। आपको बहुत बहुत शानदार ऐप के लिए।

    • बॉबी says:

      महोदय,
      आपके द्वारा दिये गए ट्रेडिंग निर्देश मेने ध्यान पूर्वक पढ़ा, मेने भी होल्डिंग के लिये कुछ शेयर्स लिए परन्तु स्टॉप लॉस न लगाने के कारण यह आधे से कम कीमत के हो गए मैं अब यह सोचता हूँ कि यह सभी शेयर्स लम्बे समय के लिए छोड़ देता हूँ क्योंकि कम्पनी (ONGC) बहुत मजबूत है l
      मुझे इस बात की भी बहुत खुशी है आपके द्वारा दिया गया सुझाव हमारी राष्ट्र भाषा मे था इसे समझने में आसानी होती है ।
      मैं आशा करता हूँ कि आप समय समय पर ट्रेडिंग टिप्स अपने सभी ग्राहकों को देते रहेंगे ।
      सभी जेरोधा टीम को सधन्यवाद🙏

  86. Manoj says:

    Dear sir
    Owsome Knowledgeable Things and Points you disused

    Thanks Lots of

  87. Niles Bhure says:

    Thanks for details sir

  88. Mukesh Meena says:

    Very Important and Interesting.
    Thank you Team Zerodha

  89. ABHINANDAN says:

    Good discussion

  90. Ganesh says:

    Very very good

  91. Virendra Yadav says:

    Thanks for advice.

  92. Ram Sahu Jabalpur says:

    Very good n helpful artical sir.
    I think “market is all about controlling our sentiment and find the opportunity consistently”

  93. Sanket says:

    Thanks Zerodha, Very good and informative article.

  94. धीरज सूर्यवंशी says:

    बहुत ही बढ़िया पोस्ट,
    हिन्दी में इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद,
    हो सके तो ट्रेडिंग संबंधित हर विषय की विस्तृत जानकारीयाँ हिन्दी में भेजते रहें ।
    जिससे हम सभी गलतियाँ करने और होने वाले संभावित नुकसान से बच सकें ।
    Thank you Zerodha…

  95. Sanjay velankar says:

    Sir Article is excellent Due to Lockdown threr was Drop of 15 _25% in pricing Now there is much Recovery in mkt pricing It is. Difficult to earn But not too difficult to earn Your thoughts are Inspiring Regards

  96. अभिषेक सिंह यादव says:

    बहुत सुन्दर वाक्य

  97. Rohitash choudhary says:

    हमें गर्व है की जीरोधा में कुछ तो हिन्दी में पढऩे को मिला ।
    थैंक्यू सर

  98. Shivaji Khandare says:

    Article पढके अच्छा लगा ओर बहूत कुछ सिखने को मिला. Thank you.

  99. aman saxena says:

    In start I did the same mistake, trying to average in pc jwellers, MIC & DHFL and now I m in loss more than 1.5 Lac. Thanks for the article

  100. Vishnukant vyankatrao shinde says:

    शेअर मार्केट में जो लोग नए है, उनके लिये यह जानकारी बहूत महत्त्वपूर्ण है.इस जानकारी का लाभ उठानेवाला व्यक्ती शायद ही अपने जीवन में असफल हो.
    हिंदी भाषा (राष्ट्रीय भाषा) में जानकारी प्रसारीत करने के लिये जिरोधा टीम का धन्यवाद.

  101. Vishal says:

    हिंदी में जानकारी देने के लिये आपका बहोत बहोत धन्यवाद

  102. Santosh kumar singh says:

    Thnx a lot sir for such a wonderfull advice and suggessitions.

  103. Chandile laxminarayansingh babajisingh says:

    Nice sir

  104. Raj Kumar says:

    मैने अनुभव किया है कि जब कभी भी मैं प्रॉफिट बुक करने वाला होता हूँ तभी आपके प्लेटफॉर्म में कोई ना कोई प्रॉब्लम हो जाता है और प्रॉफिट बुक नहीं हो पाता कभी cdsl की तरफ से प्रॉब्लम होता है तो कभी कोई और प्रॉब्लम हो जाता है… कॉल करके भी बता चुका हूँ ….
    yes bank का share 18 रुपये का था, खरीदने के लिये ऑर्डर लगाया था मगर ना तो ऑर्डर लगा और amount भी ब्लॉक कर दिया दूसरे दिन amount release हुआ तब कहीं दूसरे दिन 23.75 के rate पर खरीदा …..इतना loss कौन भरेगा??? …घोटाले होने की उम्मीद ज्यादा हो चुकी है… जैसे एक ब्रोकर कर भी चुका है….

  105. Vishal says:

    हिंदी में जानकारी देने के लिये आपका बहोत बहोत धन्यवाद,भविष्य में जोभी अपडेट होंगे वो हिंदी मे देने से अछे से समज में आयेगा

  106. Vishal says:

    जब टेक्निकली प्रॉब्लम आया था तब बैंक निफ्टी CE में प्रॉफिट बुक नही हो रहा था, ओर उसके बाद उसे 1 घंटे बाद बुक किया जब बैंक निफ्टी नीचे आया था बहुत कम प्रॉफिट मिला, इस प्रकार के समस्या आजाये तब क्या करना चाहिये, ओर ट्रेडिंग मोबाइल से या लैपटॉप से करनी चाहिये….

  107. Vikas chouham says:

    स्टॉक मार्केट की जानकारी के लिए धन्यवाद 1माह से में इस फील्ड में हु ओर बहुत वीडियो देख चुका हूं पर अभी तक ऐसी जानकारी नही मिली थी में भी कुछ ऐसी ही गलतिया कर रहा था 🙏

  108. Sonu kumar Chauhan says:

    धन धर्य और ध्यान और ज्ञान चारो जरूरी है आपका पोस्ट अच्छी है मजा आया पढ़ कर

  109. Sunil Mehra says:

    One of the best post i ever gone through. This is worth reading thankyou so much may God richly bless You

  110. Raj Kumar says:

    Your brokerage firm zerodha is charging only for single canceled orders too. It’s disgusting. Can check 30May/2020 and 1July/2020 and previous trading while I am using cnc (no leverage at all).
    Stop cheating on the name of free delivery.
    Your system either set on cheating previously or correct it.
    Or where to lodge a complain ? Pls tell me if someone knows.

    • Matti says:

      Raj, if you have open orders that have to be cancelled by us at the end of the day, this is charged. Best cancel your orders before market close or use GTT to avoid this.

Post a comment

* Investments in securities market are subject to market risks; Read all the related documents carefully before investing.