प्रस्तुत है Varsity वीडियो सीरीज़

March 4, 2022
Hindi

हमने जब 8 साल पहले Varsity को लॉन्च किया था तब इस कवर इमेज को इस्तेमाल किया था और यही हमने प्लान भी किया था। उस पोस्ट का एक भाग :

हमने Zerodha में  MOOC (मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स) की दुनिया से प्रेरणा ली है और भारतीय कैपिटल मार्केट से जुड़ी कुछ सबसे बड़ी मुश्किलों को सुलझाने की कोशिश की है :

  • जानकारी की कमी – ज्ञान की कमी के वजह से नए इन्वेस्टर्स मार्केट में हिस्सा नहीं ले पाते हैं। जो भी मौजूदा पार्टिसिपेंट्स (प्रतिभागी) होते हैं, उनमें से अधिकांश लोग सीमित जानकारी के साथ हिस्सा लेते है।  
  • जानकारी तक पहुंच – मार्केट्स से जुड़ी हाई क्वालिटी जानकारी भारत में केवल कुछ ही लोगों तक सीमित है। 
  • हमें अपनी नई शिक्षा पहल ‘Varsity @ Zerodha’ को शुरू करने में बहुत ख़ुशी हो रही है जिसके चलते ऊपर बताये गए दो विषयों को सुलझाया जा सकता है। Varsity बहुत ही साधारण होने के साथ-साथ एक बेहद शक्तिशाली आदर्श के साथ बनाया गया है और वह है ज्ञान। ज़िन्दगी में जो असूल होते है उसी के तरह ज्ञान की भी कोई ओनरशिप नहीं होने चाहिए। इसलिए, हाई क्वालिटी ज्ञान को सभी एक्सेस कर सकें और ना की सिर्फ वो जो इसे आर्थिक रूप से अफ़्फोर्ड कर सकते हों।

आज, दुनिया भर में जब हम ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के बारें में बात करते है तब Varsity को MOOC पहलों में टॉप में माना जाता है। हमने सीखने के अनुभव को बहुत ही साधारण तरीके से बताने की कोशिश की है और इसलिए हमने अपने वेबसाइट को एक मोबाइल ऐप में में भी उपलब्ध कर दिया है। आज भी ज्ञान को बिना कोई उम्मीद और बंधन के साथ इसे उसी उत्साह के साथ बाँटा जाता है।    

कार्तिक रंगप्पा ने अकेले ही अपने दम पर इसे बनाया है। यही नहीं उन्होंने हज़ारों प्रश्नों के उत्तर भी दिए है जिन्हें सालों से पुछा जा रहा है। हम दोनों इसी पर चर्चा कर रहे थे की कैसे लोग अब कंटेंट को वीडियो में देखना पसंद करते हैं और ना की टेक्स्ट के रूप में। यह ख़ासकर युवा पीढ़ी के बीच देखा जाता है। तो हाँ, हम बहुत खुश है और उत्साहित हैं की हम आपको Varsity वीडियो से परिचय कराने जा रहे हैं। हमने इसे Learnapp के साथ मिलकर बनाया है। 

तो आइए Varsity वीडियो को प्रस्तुत करते हैं जिसको कार्तिक ने अपने दिमाग, दिल, आत्मा सभी को मिलाकर बनाया है। वैसे कार्तिक और मैं एक दूसरे को कई सालों से जानते हैजब Zerodha शुरू भी नहीं हुआ था तब से। यहाँ 2014 का वह ईमेल है जो मैंने कार्तिक को भेजा था जिसमें मैंने उन्हें हमारे साथ जुड़ने के लिए कहा था। उन्हें हमारे Tradingqna के साथ जो हमारी दूसरी शैक्षिक पहल है, उसके साथ जुड़ने के लिए कहा था। उन्होंने जल्द ही हमारे साथ रिश्ता जोड़ लिया और Varsity का काम शुर कर दिया। 

जो नए (बिगिनर) हैं उनके लिए हमने Varsity वीडियो सीरीज़ को बनाया है। हमने Varsity से पांच महत्वपूर्ण विषय को चुना है जो आपको शुरुवात में मदद करेंगे:

  1. शेयर बाजार से परिचय
  2. टेक्निकल एनालिसिस
  3. फंडामेंटल एनालिसिस
  4. फ्यूचर्स ट्रेडिंग
  5. ऑप्शन ट्रेडिंग

जैसा Varsity वेब में कंटेंट मौजूद है उसी को ध्यान में रखकर हमने इन वीडियो को बनाया है। हमने हर एक चैप्टर को ध्यान से देखा और फिर उस्के कॉन्टेंट से वीडियो को बनाया है। 

हमने वीडियो को बहुत ही सिंपल रखने की कोशिश की है। हमने काफी जगह इसे एनिमेटेड (animated) ही रखा है ताकि कोई भी ज़रूरी बात चूक ना जाएँ। 

जिन विषयों में बारीकियां हैं, जिन्हें हम वीडियो में नहीं डाल सकतें है, उनके लिए ही हमने वीडियो के डिटेल्स में संबंधित अध्यायों के लिंक को जोड़ दिया है। 

इसलिए अगर आप इन वीडियो को देख रहे हैं, तब आप इन्हें एक स्टार्ट टूल के तरह इस्तेमाल कर सकतें है। इन्हें इस्तेमाल तभी करें जब आप सीखने के लिए बहुत की उत्सुक हो। जभी भी किसी तकनीक के बारें में आप को जानना है, तब मुख्य वेबसाइट या ऐप पर वापस जाएँ। 

सबसे अच्छा यह है की वीडियो कंटेंट को वेब कंटेंट के साथ सप्लीमेंट(पूरक) करें। विषय के बारें में जानने के लिए सिर्फ Varsity के वीडियो पर निर्भर ना रहें। मुझे पूरा यकीन है की इस बात को ध्यान में रखकर आप काफी कुछ वीडियो से सीख़ जायेंगे। 

हमने प्रत्येक मॉड्यूल के नीचे होमपेज पर वीडियो के लिंक को जोड़ दिया है।

Varsity videos

 

अंत में, मैं इन वीडियो को बनाने के लिए किसी दूसरे साथी के बारे में सोच भी नहीं सकता था। इन वीडियो को बहुत ही अच्छे से बनाने में Learnapp के प्रतीक सिंह और उनकी पूरी टीम ने हमारी बहुत ही मदद की है। इनमें से ज़्यादातर वीडियो में प्रतीक को आप देख सकतें है। वीडियो में फीचर होने के लिए प्रतीक को कोई आपत्ति नहीं थी। प्रतीक और उनकी टीम के बिना यह वीडियो को बनाना बहुत ही मुश्किल था। 

मुझे उम्मीद है कि आपको इन वीडियो को देखने में उतना ही माज़ा आएगा, जितना की हमें इन्हें बनाने में आया। 

शिक्षा का आनंद उठाएं !

Kulsum

Copy editor and glossographer for Varsity, a self-proclaimed connoisseur too. My motto - Eat lightning and crap thunder :)

Post a comment

* Investments in securities market are subject to market risks; Read all the related documents carefully before investing.