Module

Chapter 21

ट्रेडिंगव्यू के उपयोगी फीचर

15

यदि आप अब तक नहीं जानते हैं, तो हम बता दें कि अब ट्रेडिंगव्यू (TV) जेरोधा काइट पर उपलब्ध है। बीटा लॉन्च की घोषणा करने वाली Trading Q&A पोस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें।

इसीलिए मुझे लगा कि मैं ट्रेडिंगव्यू (TV) की अपनी कुछ पसंदीदा विशेषताएं आपको बता दूं। उम्मीद है कि इससे आपको मदद मिलेगी, खासकर यदि आप ट्रेडिंगव्यू (TV) पर नए हैं। ट्रेडिंगव्यू (TV) पर अधिकतर चार्टिंग सुविधाएं आसान हैं और उनको समझना मुश्किल नहीं होगा। लेकिन मैं कुछ ऐसी चीजों पर बात करूंगा जो तब काफी काम आ सकती हैं जब आप चार्ट के साथ काम कर रहे हों। 

21.1 मल्टी टाइमफ्रेम सेटिंग (Multi timeframe settings)

यह फीचर सिर्फ TV पर ही नहीं है इसके अलावा दूसरे प्लेटफार्म पर भी ये सुविधा है लेकिन मुझे लगता है कि यह अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में TV पर बेहतर काम करता है। मुझे यकीन है कि आप में से अधिकांश लोग लेआउट विकल्पों से परिचित हैं। 

कल्पना कीजिए कि आप ‘इंडिगो’ पर इंट्राडे ट्रेड करना चाहते हैं। आप ऑर्डर देने से पहले देखना चाहते हैं कि इंडिगो की कीमत अलग-अलग टाइमफ्रेम पर कैसी दिखती है। आमतौर पर आपको टाइमफ्रेम को 1 दिन से 15 मिनट या 5 मिनट में बदलना होगा। हालांकि ऐसा करने से काम पूरा हो जाएगा लेकिन और भी अच्छा होता यदि आप अलग अलग टाइमफ्रेम का चार्ट एक साथ देख सकते। इससे आपको कीमत की तुलना करने में मदद मिलती।  उदाहरण के लिए, मुझे 1 दिन का चार्ट, 30 मिनट का चार्ट और 15 मिनट का चार्ट सभी एक ही समय में देखना पसंद आता ।

 आप इसे TV पर आसानी से कर सकते हैं। देखिए कैसे –

ऊपरी दाएं कोने पर उपलब्ध एक विकल्प- “सेलेक्ट लेआउट” पर क्लिक करें, और एक ऐसा लेआउट चुनें जो आप चाहते हों। चूँकि मुझे 3 चार्ट चाहिए, इसलिए मैंने एक 3 चार्ट लेआउट चुना।

एक बार जब आप लेआउट को चुनते हैं, तो यह चार्ट ऐसा दिखाई देता है। सभी तीन चार्ट में आप एक ही स्टॉक, एक ही टाइमफ्रेम देख रहे हैं  – इंडिगो का 1 डे चार्ट ।

यह भी ध्यान दें, तीन चार्ट में से बाएं पैनल वाले को नीले रंग के बॉर्डर से हाईलाइट किया गया है।

अब हमें तीनों में टाइम फ्रेम को बदलना है। मेरी व्यक्तिगत प्राथमिकता बाएं पैनल को उस टाइम फ्रेम पर रखना है जिसमें मैं ट्रेड करने का इरादा रखता हू यानी 15 मिनट पर दायीं ओर ऊपर का पैनल 30 मिनट होग और दायां निचला पैनल 1 दिन का होगा। आप किसी भी चार्ट पर क्लिक करके टाइम फ्रेम को बदल सकते हैं (जब आप ऐसा करते हैं, तो चार्ट हाईलाइट हो जाता है और एक नीला बॉर्डर दिखाई देता है), । टाइमफ्रेम को बदलने का विकल्प लाल तीर द्वारा हाईलाइट किया गया है।

अब इस लेऑउट के साथ मैं तीनों टाइम फ्रेम में हुए कीमत के बदलाव को एक साथ देख सकता हूं।

एक बार ये सेट अप होने के बाद आप कई अच्छी चीजें कर सकते हैं- जैसे तीनों चार्ट में क्रॉसहेयर (crosshair) एक साथ सामंजस्य में चलेगा।

ऐसे में, जब आप क्रॉसहेयर को एक विशेष मूल्य बिंदु पर रखते हैं, तो यह एक साथ सभी समय फ़्रेमों में दिखाई देता है। यह आपको टाइमफ्रेम के दौरान प्राइस में हो रही हरकत को समझने में मदद करता है।

तीन चार्ट में से, यदि आप किसी 1 विशेष चार्ट पर ध्यान देना चाहते हैं, तो बस दाईं ओर स्थित टॉगल (toggle) बटन पर क्लिक करें। वह चार्ट बड़ा हो जाएगा। 

आप चार्ट पर टिप्पणी कर सकते हैं, इस पर नोट्स बना सकते हैं, और इसे केवल अपने टाइमफ्रेम पर देख सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर किसी दिन के अंत का चार्ट (EOD chart) का एक डबल टॉप का संकेत दे सकता है, तो मैं अपने शॉर्ट के साथ तैयार रहना चाहूंगा। ऐसे में मैं सिर्फ उस चार्ट पर नोट्स बना कर रख सकता हूं। सिर्फ मुझे टेक्स्ट बॉक्स (Text Box) पर क्लिक करना है और एक बॉक्स चुनना है –

अब टेक्स्ट बॉक्स को अपने चुने हुए टाइमफ्रेम में ले जा कर अपने नोट्स लिख लीजिए।

मल्टी टाइमफ्रेम के साथ मिलने वाली ये सुविधा इंट्रा डे ट्रेडर के काफी काम की है।

21.2 सुधारने और फिर से करने यानी undo and redo की सुविधा

 यह एक और विशेषता है जो मुझे बहुत पसंद है। कई बार मैं चार्ट में गलत ट्रेंड लाइन्स और इंडिकेटर्स लगा देता हूं, जैसे ये :

दूसरे जगह पर आपको इस ट्रेंड लाइन को चुन करके उसे डिलीट करना यानी मिटाना होगा, लेकिन TV पर ये सिर्फ एक क्लिक से हो सकता है। ध्यान दें कि ये सुविधा सिर्फ सबसे आखिर वाले एक्शन को सुधारने के लिए ही है।

21.3- चार्ट में टाइमफ्रेम पर स्टडी करने यानी विजीबिल्टी की सुविधा (Visibility)

एक और रोचक सुविधा है विजीबिलिटी की। इसके जरिए आप किसी भी ट्रेंड लाइन या ड्रॉइंग को किसी भी टाइम फ्रेम पर देख सकते हैं। जैसे यहाँ फिबोनाची रीट्रेसमेंट को EOD चार्ट पर दिखाया गया है

 अब मैं इसकी जगह एक हर घंटे वाला चार्ट लाता हूं और फिबोनाची रीट्रेसमेंट अभी भी देख सकता हूं।

ये एक भटकाने वाली बात भी हो सकती है क्योंकि ये इस टाइमफ्रेम के लिए काम की स्टडी नहीं है। लेकिन TV में ये सुविधा इसलिए दी गयी है जिससे आप अपने मनचाहे टाइमफ्रेम में इसका उपयोग कर सकें। और आप जब टाइमफ्रेम बदलें तो ये स्टडी नहीं दिखेगी। इसके लिए आपको सिर्फ स्टडी की सेटिंग बदलनी होगी।

यहाँ मैने सेटिंग में डाला है कि मुझे स्टडी सिर्फ EOD चार्ट पर चाहिए। अब अगर मैं टाइमफ्रेम बदलता हूं तो मुझे स्टडी नहीं दिखेगी।

21.4- किसी भी तारीख पर जाने यानी गो टू डेट की सुविधा (Go-to date)

कितनी ही बार आप यह पता लगाना चाहते हैं कि एक निश्चित समय पर और एक निश्चित तारीख को शेयर की कीमत में क्या हो रहा था? उदाहरण के लिए मान लीजिए कि मैं जानना चाहता हूं कि Infy ने 2 जनवरी 2019 को दोपहर 12:30 बजे क्या किया था। यह पता लगाने के लिए, आपको आमतौर पर चार्ट के माध्यम से स्क्रॉल करना होगा और कई कोशिशों के बाद आप सटीक तिथि पर पहुंचेंगे। TV के साथ ऐसा कोई झंझट नहीं है, क्योंकि TV में एक ‘गो-टू’ सुविधा है। यह फीचर आपको इंट्राडे आधार पर भी सटीक कैंडल तक ले जा सकता है। यह फीचर चार्ट के निचले भाग में उपलब्ध है।

यहाँ मैं 5 मार्च के 12.15 बजे के कैंडल को देख रहा हूं

21.5 – HD चित्र (HD images)

कई बार आप बहुत मेहनत से खूब स्टडी करके एक चार्ट बनाते हैं और उसे दूसरों के साथ व्हाट्सऐप और ट्वीट के जरिए शेयर करना चाहते हैं और इसके लिए आपको स्क्रीनशॉट लेना पड़ता है। लेकिन TV में इसे भेजने का एक बढिया और सुन्दर तरीका है। 

आपको सिर्फ Alt + S दबाना है

इससे आपको सेव करने या ट्वीट करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

हैप्पी ट्रेडिंग!

15 comments

  1. pradhan kumar says:

    “countdown to bar close” add please !

    • Kulsum Khan says:

      वर्तमान में यह सुविधा हमारे पास उपलब्ध नहीं है। जब हम भविष्य में इसे लेकर आएंगे तो हम आपको निश्चित रूप से बताएंगे।

  2. Rahul raj says:

    Sir plzz price action pe bhi ek pura module daliye plzz
    Aur sare module hindi me layer jaldi sir plzz humble request

    • Kulsum Khan says:

      हम इस पर काम कर रहे हैं, सभी मॉड्यूल जल्द ही उपलब्ध होंगे। धन्यवाद।

  3. VINOD RAWAT says:

    Sir, VERY 2 THANKS

  4. VINOD RAWAT says:

    सर मुझे चार्ट में go to date का नीचे फीचर नही दिख रहा है अब ये कहा पर मिलेगा।

    • Kulsum Khan says:

      “Trading view” चार्ट प्राथमिकता पर “Go To” सुविधा उपलब्ध है। जब आप चार्ट खोलते हैं, तो कृपया नीचे “Date Range” विकल्प पर क्लिक करें, (यदि आप KITE मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं तो)| आपको नीचे “Go To” टैब मिल जाएगा।
      कृपया Chart IQ से Trading View पर स्विच करने के लिए नीचे दिए गए लिंक को देखें|
      https://support.zerodha.com/category/trading-and-markets/kite-web-and-mobile/articles/how-do-i-switch-to-tradingview-charts

  5. Japan Majmudar says:

    Third party indicators not showing here. and full screen mode also. this will be awesome if you enable it. how to place order on TV for trading ?

    • Kulsum Khan says:

      थर्ड पार्टी इंडीकेटर्स दिखाए नहीं जा सकते, फुल स्क्रीन मोड के लिए आप पॉपअप चार्ट का उपयोग कर सकते हैं। और चार्ट ऑप्शन से आर्डर डालने की सुविधा अभी हमारे पास उपलब्ध नहीं है, हम भविष्य में इसे लेकर आएंगे तो हम आपको निश्चित रूप से बताएंगे।

  6. shankar says:

    sir,
    trading ki jankari hindi me uplabdh karwane ke liye bahut bahut dhanyawad.

  7. Nikhil says:

    Sir hindi version me Download Pdf ka option nhi aa raha
    English version me to download pdf option hai
    Please hindi me bhi module wise pdf download ka option de

  8. RAMDAS PAWAR says:

    Sir, very Useful Knowledge Share.
    Thank you.

Post a comment