Kill Switch से परिचय

June 2, 2022
Hindi

मार्केट में ज़्यादा ट्रेड करना मतलब कैपिटल को नष्ट करना। आमतौर पर ज़्यादातर ट्रेडर्स के लिए अधिक ट्रेड करना मतलब प्रोफिटेबिलिटी को कम करना। इसका मतलब यह है कि जब गिरावट या नुकसान होता है, तब प्रोफिटेबिलिटी की तुलना में ट्रेड्स की औसत संख्या काफी ज़्यादा होती है। अच्छे ट्रेडर्स आमतौर पर या तो ट्रेड करना काफ़ी कम कर देते हैं या फिर गिरावट के समय ट्रेडिंग से ब्रेक लेते हैं। लंबे समय में यह शायद मार्केट में रहने और ट्रेड करने का एकमात्र रास्ता है। शायद ही कभी, आक्रामक होना या जब हारते है तब ज़्यादा ट्रेड करना अच्छा साबित हुआ हो। 

Nudge के साथ, हम धीरे-धीरे चेतावनियों और Nudge को Kite में शामिल कर रहे हैं। यह एक तरह का अलर्ट है, जो कस्टमर्स को ट्रेडिंग करते समय जीतने की संभावनाएं को बेहतर बनातें हैं। हमने अभी हाल ही में Kill Switch को एक नए Nudge के रूप में जोड़ा है। अगर आप नुकसान कर रहे हैं, तब यह नई सुविधा आपको Kite पर एक या एक से अधिक सेगमेंट में ट्रेडिंग को तुरंत डिसेबल करने की अनुमति देता है। ये आपके ट्रेडिंग अनुशासन और रिस्क मैनेजमेंट में मदद करतें है। ऐसा करने से आपको ट्रेडिंग से ब्रेक लेने के लिए मजबूर किया जाता है। जब कोई सेगमेंट डिसेबल हो जाता है, तब आप उसे केवल 12 घंटों के बाद ही इनेबल कर सकते हैं।

Kill Switch का इस्तेमाल करके और ट्रेडिंग को डीऐक्टिवैट करने के लिए, Console -> Accounts -> Segments पर जाएं।

Using the Kill Switch

Kill Switch उन लोगों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है जो किसी भी कारण से ट्रेडिंग अकाउंट या विशिष्ट (specific) सेगमेंट को अस्थायी रूप से डीऐक्टिवैट करना चाहते हैं। ध्यान दें कि किसी भी सेगमेंट को डिसेबल करने से पहले आपको सभी ओपन पोज़ीशन्स से बाहर निकलना होगा और सभी ओपन ऑर्डर्स को कैंसिल करना होगा।

अब हम Kill switch के सेट अप पर काम कर रहे हैं जो खुद भ खुद ट्रिगर हो जायेगा। ये आपके द्वारा पहले से सेट किया गया पूर्व-निर्धारित लोस्स या ड्रॉडाउन लेवल के आधार पर होगा। हम उसपर काम कर रहे हैं जहाँ आपको यह अनुमति होगी की कितना आर्डर दे सकतें हैं और पोज़ीशन का कितना साइज़ होना चाहिए। ये आपकी सम्पूर्ण ट्रेडिंग कैपिटल के प्रतिशत के रूप में हर एक इंस्ट्रूमेंट पर काम करेगा। यह आपकी मदद करने के लिए है ताकि ट्रेडिंग करतें समय आप बड़े पोज़ीशन्स ना लें जो लालच या भय के कारण उत्पन्न होता है। 

जैसा कि हमने हमेशा कहा है, प्रॉफिटेबल ट्रेडर्स उन लोगों से अलग होते हैं क्योंकि वे रिस्क मैनेजमेंट को महत्त्व देतें हैं ना की कोई ख़ास ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी को। जभी भी आप गिरावट में हों, उस समय ट्रेडिंग से ब्रेक लेना या फिर ट्रेडिंग को कम करना एक महत्वपूर्ण रिस्क मैनेजमेंट नियम है।

ट्रेडिंग और जीवन में जीतने के बारे में मेरे दो बुनियादी नियम हैं: 1. अगर आप शर्त नहीं लगाते हैं, तब आप जीत नहीं सकते। 2.अगर आप अपने सभी चिप्स खो देते हैं, तब आप शर्त नहीं लगा सकते। — लैरी हाइट

हैप्पी ट्रेडिंग, 

Post a comment

* Investments in securities market are subject to market risks; Read all the related documents carefully before investing.