20 डेप्थ डाटा या लेवल 3 डाटा Kite पर।

February 26, 2020
Hindi

कई वर्षों से ट्रेडिंग करने से और ट्रेडर्स के साथ बातचीत करते हुए, मैंने लगातार इन शिकायतों को सुना है कि रीटेल ट्रेडर्स पर ट्रेडिंग लागत कम होने, बेहतर प्लेटफ़ॉर्म और लेवल 3 डाटा तक पहुंच के कारण संस्थानों  को श्रेष्ठ लाभ है। हमारी टेक्नोलॉजी, और रेनमैटर फंड के माध्यम से हमारे साथी स्टार्टअप्स के साथ, हमने न केवल इस अंतर को दूर किया है, बल्कि रीटेल ट्रेडर्स को बेहतर प्रोडक्ट्स और कीमत के साथ संस्थानों पर बढ़त दी है। लोकतंत्रीकरण की इसी भावना में, मैं आप सभी को यह बताने के लिए अति उत्साहित हूं कि अब हम आपको भारत में पहली बार लेवल 3 या 20 डेप्थ मार्किट डाटा पहुंच प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

20 डेप्थ डाटा या लेवल 3 डाटा क्या है?

आम तौर पर जब आप किसी भी स्क्रिप के लिए मार्किट डेप्थ की जांच करते हैं, तो आप सबसे अच्छी 5 बोलियां और प्रस्ताव देखते हैं – इसे लेवल 2 डाटा भी कहा जाता है।

Level 2 data

लेवल 3 या 20 डेप्थ डाटा मार्किट के 20 उच्च बोलियां और प्रस्ताव है।

Level 3 data (20 depth)

 

हम आपके लिए इसे कैसे पेश कर रहे हैं?

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर जो सामान्य डाटा फीड आपको दिखाई देती है, वह ब्रोकरेज फर्म को एक्सचेंज द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसे क्लाइंट्स को भेज दिया जाता है। डिफ़ॉल्ट 5 मार्किट डेप्थ आम तौर पर एक सेकंड में 3 गुना तक अपडेट होता है। हम भाग्यशाली हैं कि भारतीय एक्सचेंज अपने मेंबर्स के ट्रेडिंग क्लाइंट्स को मुफ्त में डाटा फीड देते हैं जहाँ दुसरे और पर विकसित मार्केट्स क्लाइंट्स से इस डाटा का भुगतान वसूल करते हैं। 

कई एक्सचेंजों में टिक बय टिक (Tick by Tick – TBT) नामक प्रीमियम डाटा फीड भी है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह डाटा स्ट्रीम आपको एक स्क्रिप की बोली/प्रस्ताव की कीमत में हर एक बदलाव देता है। यह डेटा स्ट्रीम को एक्सचेंजों के बाहर स्ट्रीम करने के लिए तेजी से अधिक बैंडविड्थ की आवश्यकता है, जो तकनीकी रूप से संभव नहीं है। इसलिए एक्सचेंजों ने अपने परिसर के भीतर एक जगह बनाई है (जिसे “कोलो”, कोलोकेशन  के लिए कहा जाता है) जहां वे इस डेटा फीड को उन प्रतिभागियों के साथ साझा करते हैं जो सर्वर को भाड़े पर लेते हैं। कोलो के होने का मतलब डाटा फीड पर तेजी से अपडेट होना। अब तक, बड़ी संस्थाएँ, ब्रोकरेज फर्म जो हाई-फ़्रीक्वेंसी आर्बिट्राज, मार्केट मेकिंग और अन्य ऐसी लेटेंसी-सेंसिटिव स्ट्रैटेजीज़ का उपयोग करती हैं, जो एल्गोरिदम का उपयोग करती थीं, वे इस डेटा फीड का उपभोग करती थीं।

हमारा नया सिस्टम एक्सचेंज कोलो के भीतर बैठता है और वास्तविक समय के TBT डाटा की बड़ी मात्रा में उपभोग करता है, इसे रिटेल उपभोग के लिए 20 डेप्थ में परिवर्तित करता है, डाटा को संपीड़ित करता है, इसे हमारे डाटा सेंटर को समर्पित लीज्ड लाइन पर स्ट्रीम करता है, जहां से इसे वापस स्ट्रीम किया जाता है हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए kite पर।

यह कैसे उपयोगी है? 

यह सक्रिय ट्रेडर्स या उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ता है जो बड़ी मात्रा में व्यापार करने का इरादा रखते हैं, जो उन्हें सीमित मार्किट डेप्थ व्यू पर उपलब्ध नहीं हैं।और जहां 5 की तुलना में 20 डेप्थ  में बोलियों और प्रस्तावों की संख्या को अधिकतम वृद्धि पर रखा गया है, यह एक ट्रेडर के लिए बढ़त हो सकता है। 20 डेप्थ पहुंच से बड़े ऑर्डर पर इम्पैक्ट कॉस्ट (प्रभाव लागत) को कम करने में मदद कर सकता है। और हां, लेवल  3 फ़ीड तेजी से टिक (tick) करता है और अधिक कोट्स वितरित करता है।

यस बैंक 70 कॉल्स के इस उदाहरण को देखें जब स्टॉक 30% और ट्रेडिंग गतिविधि बढ़ गई। 20 डेप्थ के साथ आप कॉल की पूरी कीमत रेंज में आपूर्ति और मांग देख सकते हैं। आप न केवल यह पता लगा सकते हैं कि संभावित रूप से ऊंची बोली / पूछ के कारण कीमत पर समर्थन और प्रतिरोध हो सकता है, बल्कि उस कीमत का भी अनुमान लगाएं जिस पर आपके बड़े ऑर्डर निष्पादित हो सकते हैं।

 

Yes Bank November 70 CE

इस अध्याय को वर्सिटी पर देखें जहां कार्तिक बताते हैं कि अपने लाभ के लिए 20-डेप्थ का उपयोग कैसे करें।

मैं इसे कैसे इस्तेमाल करूँ?

20 डेप्थ अब डिफ़ॉल्ट रूप से सभी के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा, यह केवल NSE स्क्रिप (स्टॉक, और एफ एंड ओ – FNO) के लिए उपलब्ध है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह सिस्टम तकनीकी रूप से जटिल है और हमारे लिए संसाधन और बैंडविड्थ-गहन है, और इसलिए यह प्रीमियम सुविधाओं के हमारे आनेवाले बंडल का एक हिस्सा होगा। अभी के लिए, यह मुफ़्त पूर्वावलोकन के रूप में उपलब्ध है।

जब हम अपने उपयोगकर्ताओं को ट्रेड करते समय बढ़त के साथ मदद करने के लिए उपकरण और सुविधाएँ बना रहे हैं, तो हम एक ऐसे सिस्टम पर भी काम कर रहे हैं जो सक्रिय रूप से ट्रेडर्स को जोखिम प्रबंधन करने और अनुशासन का निर्माण करने में मदद करती है। इसलिए हमारे साथ बने रहें।

हैप्पी ट्रेडिंग। 

Nithin Kamath

CEO @ Zerodha and partnering startups through Rainmatter to help grow and improve the capital market ecosystem in India. Love playing poker, basketball, and guitar. @Nithin0dha on Twitter.

6 comments

  1. Manish Kaintura says:

    Plzz improve PI SOFTWARE for full time jobbers . Kite is good for retail investor…There is no use of kite for jobbers becauz speed and accuracy required for that.

  2. JEYARAJ ARUNACHALAM says:

    i don’t know Hindi

  3. Biswajit bala says:

    How can I buy Ruchi Soya share , please tel me

  4. Abhijeet kumar says:

    Zerodha ka grahak sevice bakwas hai kai din se baat karne ka kosis kartey hai call nahi lag raha hai. Sochta hun ki zerodha acaunt band kar du…..? 😡😡😡

  5. OM GUPTA says:

    Very bogus connectivity and no reply.my form is under allocation from 15 days.

Post a comment

* Investments in securities market are subject to market risks; Read all the related documents carefully before investing.