प्री-मार्केट/पोस्ट-मार्केट/आफ्टर-मार्केट ऑर्डर्स

May 27, 2022

ट्रेडर्स,

1. प्री-मार्केट ऑर्डर्स :

NSE ने कुछ महीने पहले प्री-ओपन सेशन शुरू किया था ताकि हर दिन मार्केट ओपन होने के दौरान सिक्युरटीज़ के उतार-चढ़ाव को कम किया जा सके। 9:00 AM से 9:15 AM के बीच NSE पर प्री-मार्केट सेशन आयोजित किया जाता है। प्री-मार्केट सेशन के दौरान पहले 8 मिनट (9:00 AM से 9:08 AM के बीच) में आर्डर को कलेक्ट, मॉडिफाई  या फिर कैंसिल किए जाते हैं। आप लिमिट ऑर्डर या फिर मार्केट ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। 9.08 AM के बाद से 9.15 AM तक कोई नया ऑर्डर प्लेस नहीं किया जा सकता है। जो ऑर्डर प्लेस हो चूका है उसको मैच किया जाता है और ट्रेड को कन्फर्म किया जाता है। इसलिए तकनीकी रूप से आप केवल पहले 8 मिनट में ही ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। आप केवल इक्विटी सेगमेंट में ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। प्री-मार्केट ऑर्डर के बारे में और अधिक जानने के लिए इस लिंक को क्लिक करें। 

2. पोस्ट-मार्केट ऑर्डर्स:

प्री-मार्केट ऑर्डर की तरह, पोस्ट-मार्केट ऑर्डर को भी सिर्फ इक्विटी ट्रेडिंग के लिए ही किया जाता है। पोस्ट-मार्केट सेशन या क्लोज़िंग सेशन दोपहर 3:40 बजे से लेकर शाम के 4:00 बजे तक ओपन रहता है। इस सेशन के दौरान, आप मार्केट प्राइस पर इक्विटी (CNC प्रोडक्ट कोड का इस्तेमाल करके डिलीवरी सेगमेंट) में बाय/सेल्ल आर्डर प्लेस कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि अगर आप मार्केट आर्डर प्लेस करते हैं तब भी इसे क्लोज़िंग प्राइस पर एक्सचेंज पर प्लेस किया जाएगा। उदाहरण के लिए, अगर 3:30 बजे रिलायंस का क्लोज़िंग प्राइस 800 रुपये है तब 3:40 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच, आप मार्केट प्राइस (800 रुपये पर लिया जाएगा) पर रिलायंस को खरीदने या बेचने के लिए मार्केट आर्डर प्लेस कर सकतें हैं। पोस्ट-मार्केट सेशन बहुत एक्टिव नहीं होता। आप मार्केटवॉच विंडो पर दोपहर 3:40 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच शेयर्स के मूवमेंट को देख सकते हैं।

3. आफ्टर- मार्केट ऑर्डर्स (AMO):

यह सुविधा Zerodha में उन लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया है जो सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक मार्केट को एक्टिव रूप से ट्रैक नहीं कर सकते है। आप NSE में दोपहर 3:45 बजे से सुबह के 8:57 बजे तक और BSE में दोपहर 3:45 से सुबह 8:59 बजे तक (प्री- ओपनिंग सेशन से ठीक पहले तक) इक्विटी सेगमेंट में आर्डर प्लेस कर सकतें हैं। F&O के लिए आप सुबह 9:10 बजे तक ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। तो आप अपने ट्रेड्स को प्लान कर सकते हैं और मार्केट ओपन होने से पहले अपने ऑर्डर को प्लेस कर सकते हैं। आफ्टर-मार्केट ऑर्डर को सभी एक्सचेंज सेगमेंट पर प्लेस किया जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि अगर आप सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:45 बजे के बीच कोई आफ्टर-मार्केट ऑर्डर प्लेस करते हैं, तब उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाएगा। AMO को इक्विटी के लिए केवल दोपहर 3:45 बजे से सुबह 8:59 बजे के बीच और F&O के लिए 9:10 बजे तक की अनुमति है। करेंसी डेरिवेटिव के लिए, AMO को पिछले दिन दोपहर 3.45 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 8:59 बजे तक की अनुमति है।

कमोडिटी ट्रेडिंग के लिए भी आफ्टर-मार्केट ऑर्डर अलाउड है। दिन में किसी भी समय कमोडिटी के लिए आफ्टर-मार्केट ऑर्डर प्लेस किए जा सकते हैं। यह आर्डर सुबह 9:00 बजे एक्सचेंज (MCX ओपनिंग) को भेजे जाएंगे। इसलिए अगर आप 8:59 बजे आफ्टर मार्केट ऑर्डर प्लेस करते हैं, तब इन्हे आज भेजा जाएगा और अगर आप इसे सुबह 9:01 बजे प्लेस करते हैं तब इन्हे कल भेजा जाएगा।

AMO प्लेस करने के लिए, स्क्रिप के लिए बाय (B) या सेल्ल (S) पर क्लिक करें, ऑर्डर विंडो के नीचे “More option” पर क्लिक करें और “AMO” को सेलेक्ट करें। इसे अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दी गई इमेज को देख सकते हैं:

Placing an AMO

 

अगर आप चाहते है कि सुबह सबसे अच्छी फिल्ल मिल जाए, तो मार्केट ओपनिंग के समय AMO कि तुलना में मार्केट आर्डर प्लेस करना बेहतर होगा। हमारे पास आम तौर पर AMO के हजारों ऑर्डर होते हैं, जो मार्केट ओपन होने पर एक्सचेंज को एक साथ भेजे जाते हैं। हो सकता है कि ऑर्डर प्लेस होने में कुछ सेकंड लग जाएँ। AMO की सुविधा उस इन्वेस्टिंग कम्युनिटी के लिए बनाई गई है, जो मार्केट हॉर्स (hours) के दौरान ऑनलाइन नहीं रहतें।

 हैप्पी ट्रेडिंग ,

Content writer at Zerodha

Post a comment