स्टॉक टिप मेसेजस और कॉल्स से सावधान रहें

June 8, 2022

पिछले कुछ वर्षों में, स्टॉक टिप मेसेजस, कॉल्स और वेबसाइटों का संकट एक खतरनाक सरदर्द बन गया है। हम देखतें आ रहे है की अनजाने इन्वेस्टर्स काफ़ी सवाल पूछतें हैं, जिन्होंने इन मेसेजस और कॉल्स के आधार पर इन्वेस्टमेंट किया है। हम इस लेख द्वारा आपको सावधान करना चाहतें हैं और आपको आग्रह करना चाहतें है की, आप गुमनाम और नकली स्टॉक टिप्स के आधार पर इन्वेस्ट या ट्रेड ना करें। 

इन योजनाओं को आमतौर पर “pump and dump” घोटाले के रूप में जाना जाता है। आइए जानतें हैं कि एक सामान्य स्कैम कैसे काम करता है। ऑपरेटर ऐसे इलिक्विड स्टॉक को चुनते हैं जो आमतौर पर ज़्यादा ट्रेड नहीं करते हैं। ऑपरेटर पहले से ही ये स्टॉक को होल्ड करते होंगे और स्टॉक की कीमत बढ़ाने के लिए इस तरह के SMS, टेलीग्राम और WhatsApp मैसेज भेजना शुरू कर देंगे। इन मेसेजस के कुछ उदाहरण यहाँ दिए गए हैं जहाँ ये टिप्सटर Zerodha को फ़ेरबदल करते हैं जैसे “ZRODHA”, “ZERDHA”आदि और हमारा रूप धारण करते हैं। यह गैर कानूनी है और हमने हमेशा SEBI और Cyber cell सहित संबंधित अधिकारियों को ऐसे मामलों को रिपोर्ट किया है।

Example of some of these messages

जैसे-जैसे लोगों को ये मैसेज मिलता है, वैसे-वैसे इन शेयर्स कि कीमत बढ़ती जाती है। जैसे-जैसे कीमत बढ़ती रहती है, ये ऑपरेटर स्टॉक के काफ़ी सारे क्वांटिटी को कम करते रहतें है। फिर ये शेयर महीनों तक लोअर सर्किट हिट करते रहतें हैं और इन्वेस्टर फंस जाते हैं। यहाँ Agrophos, 7NR Retail और Mauria Udyog-3 स्टॉक का चार्ट दिया गया है, जिसके लिए ये फ्रॉड मैसेज दिए गए थे:

Consecutive lower circuits

यहाँ Google Trends डेटा है जो इन शेयर्स के सर्च वॉल्यूम के बारें में बताता है। इन्हें बहुत कम खोजा गया है और फिर जैसे ही मेसेजस भेजे जाने लगते है, उस समय अचानक से तेज स्पाइक देखा जाता है। 

कृपया याद रखें कि अमीर बनने कि कोई योजना नहीं होती है और इनमें से ज़्यादातर शेयर्स के फंडामेंटल सन्देह शील होते हैं। कृपया स्टॉक टिप्स मेसेजस और कॉल्स के आधार पर ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट ना करें। यह बहुत ज़रूरी है कि आप ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट की मूल बातें को समझें। मार्केट के बारे में जानने के लिए Varsity सबसे अच्छा शैक्षिक साधन है  

अगर आपने ये शेयर्स पहले ही खरीद लिए हैं तब आपको क्या करना चाहिए?

इन शेयर्स में मार्केट खुलते ही लोअर सर्किट लग जातें है। ऐसे में इससे बाहर निकलना संभव नहीं है। अगर आपने इनमें से किसी एक स्टॉक में इन्वेस्ट किया है, तब आप AMO ऑर्डर प्लेस करने के अलावा और कुछ नहीं कर सकते हैं।

टिप्सटर को कांटेक्ट डिटेल्स कैसे मिलता हैं?

यह इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ी समस्या बन गई है। जब आप किसी ब्रोकर के साथ अकाउंट ओपन करते हैं, तब ब्रोकर को आपके मोबाइल और ईमेल डिटेल्स एक्सचेंज, डिपॉजिटरी, KYC एजेंसियों को शेयर करना पड़ता  है। जब भी आप ट्रेड करते हैं तब एक्सचेंज इस जानकारी का इस्तेमाल करके आपको SMS भेजता हैं और जब ब्रोकर आपके फंड बैलेंस को अपलोड करते हैं तब अलर्ट भेजता है। जब भी आपके डीमैट अकाउंट में कोई डेबिट ट्रांसक्शन होता है, तब डिपॉज़िटरीज़ इसका इस्तेमाल SMS भेजने के लिए करते हैं। जब भी कोई KYC एजेंसी को आपका PAN मिलता है और आपका KYC करती है तो KYC एजेंसियां आपको अपडेट भेजने के लिए ​​इसका इस्तेमाल करती हैं। इनमें से कई कंपनीज़ थर्ड पार्टी IT सॉल्यूशंस और SMS गेटवे का इस्तेमाल करती हैं और इसलिए लीक कहीं भी हो सकता है। कैलाश नाध ने इसी सवाल का जवाब Reddit AMA जो हमने पिछले साल किया था, उस पर विस्तार से बताया था। 

इन कॉल और मेसेजस की रिपोर्ट कैसे करें

हमने रेगुलेटर्स को इस समस्या के बारें में बताया है और हम लगातार Tradingqna और हमारे सोशल मीडिया चैनलों पर यूज़र को शिक्षित कर रहे हैं। अगर आपको ये कॉल्स या मैसेज मिलते हैं, तब अगर आप उन्हें SEBI और एक्सचेंज टिपलाइन पर रिपोर्ट कर सकते हैं तो इससे बहुत फ़ायदा होगा।

  1. DND इनेबल करें और TRAI को नंबर्स रिपोर्ट करें। आप Android और iOS के लिए DND ऐप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर ज़्यादा से ज़्यादा लोग इन मैसेज को रिपोर्ट करते हैं, तब इन लोगों के लिए नए नंबर प्राप्त करना मुश्किल हो जाएगा।
  2. SEBI SCORES पर शिकायत दर्ज करें। 
  3. BSE और NSE एक्सचेंज टिपलाइन को ये मैसेज रिपोर्ट करें। 
India's largest broker trusted by 1.3+ crore investors.


Post a comment