बियॉन्डIRR से परिचय

June 6, 2022

जैसा कि हमने पहले भी कई बार ये ज़िक्र किया है, सलाहकारों और डिस्ट्रीब्यूटर्स के एक जोशपूर्ण सलाहकार के बिना, इन्डीअन मार्केट केवल इतना ही बढ़ सकता है। इस में कोई दो राय नहीं है की, पिछले कुछ सालों में निवेशक आधार यानि इन्वेस्टर बेस काफ़ी बढ़ा है। लेकिन अगर मार्केट बढ़ते रहे उसके लिए हमें नए इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने होंगे, जो अपने बलबूते इन्वेस्ट नहीं कर सकते हैं। इसके लिए लाखों सलाहकारों और डिस्ट्रीब्यूटर्स की ज़रूरत होगी ताकि जब मुसीबत आए, तब इन नए इन्वेस्टर्स को मदद मिल सके। लेकिन भारतीय सलाहकारों और डिस्ट्रीब्यूटर्स को बोर्ड के तरफ से काफ़ी सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। चाहे वो सही टूल हो जो अपने आदतों को बनाये रखने के लिए चाहिए, या डेटा और एनालिटिक्स जो उनकी मदद करें बेहतर सलाह देने में। साथ ही वे दूसरे फाइनेंसियल प्रोडक्ट्स को ऐक्सेस कर सकें। 

पराग और उनके सहयोगियों ने सलाहकारों और wealth फर्म्स के लिए इनमें से कुछ चुनौतियों को हल करने के लिए बियॉन्डIRR की शुरुआत की है। पिछले कुछ महीनों में पराग और टीम को सुनने से हमें इंडियन वेल्थ मैनेजमेंट इंडस्ट्री में चुनौतियों के बारें में जाना है। हम बहुत ही ज़्यादा आशावादी हैं कि, वे जो बना रहे हैं वह ना केवल सलाहकारों के जीवन को आसान बना सकता है, बल्कि नए सलाहकारों को भी आकर्षित कर सकता है।

पिछले 15-20 सालों में, हमने वो चुनौतियों को देखा है जो इन्वेस्टमेंट स्पेशलिस्ट, बड़े फाइनेंसियल संस्थानों और साथ ही IFAs, RIAs और MFDs के wealth यूनिट्स के रिलेशनशिप मैनेजर्स को सामना करना पड़ा है। इन्वेस्टमेंट स्पेशलिस्ट को अपना wealth बिज़नेस चलाने के दौरान जिन चुनौतियों को सामना करना पड़ता है, उसको दूर करने के उद्देश्य से हम बियॉन्ड IRR को बना रहे हैं। 

इनमें से कई चुनौतियाँ अभी चल रहे मार्केट स्थितियों को समझने, क्लाइंट के लिए सही प्रोडक्ट को चुनना, क्लाइंट पोर्टफोलियो में क्या होना चाहिए उसके बारें में जानना और wealth क्लाइंट्स को अलग-अलग इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट ऑप्शन प्रदान करने से जुड़ा हैं।

बियॉन्डIRR में, हमारा यह मानना है की हमें B2B wealth-tech बिज़नेस बनाना चाहिए जो इन्वेस्टमेंट स्पेशलिस्ट को उनके wealth क्लाइंट्स के लिए एक बेहतर सलाहकार अनुभव प्रदान करने में उनकी मदद करें। हमारे तकनीकी और insight-driven प्लेटफार्म उन्हें मार्केट्स, प्रोडक्ट्स और पोर्टफोलियो पर अपने क्लाइंट्स के साथ बातचीत करने में मदद करेगा। हमारे टूल उन्हें ऐक्शनबल इन्साइट के साथ क्लाइंट मीटिंग के लिए तैयार करने में मदद करेंगे। हमारा मालिकाना टूल यानि प्रोप्राइटरी टूल उन्हें यह अधिकार देंगें की वे बहुत अच्छे क्वालिटी वाले पोर्टफोलियो प्रोपोज़ल्स दें और प्रेसेंटेशन्स को तुरंत रिव्यु करें। हमारी कोशिश यह है की उन्हें उन प्रोडक्ट्स का एक्सेस दे जो फ़िलहाल केवल कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही उपलब्ध हैं, ताकि वे अपने क्लाइंट्स को ऐसे आला(niche) प्रोडक्ट्स ऑफर कर सकें।

हमें बेहद खुशी है कि जो हम बना रहे हैं उसमें Rainmatter ने हम पर भरोसा दिखाया। हमें यकीन है कि उनके सपोर्ट और सलाह के साथ, हम RMs और IFAs को इनेबल करने के लिए एक और भी मज़बूत  प्लेटफार्म प्रदान करने में सफल होंगे, जो क्लाइंट के लिए सही होगा।

वे क्या करते हैं, इस पर नज़र रखने के लिए पराग और बियॉन्डIRR का फॉलो करें। 

India's largest broker trusted by 1.3+ crore investors.


Post a comment