टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग के अवसर फिस्कल ईयर (FY) 2021-22 के लिए

May 27, 2022
ट्रेडर्स 
यदि आपने कोई स्टॉक्स या म्यूच्यूअल फण्ड अपने पोर्टफोलियो में रखा है जिसमे अनरियलाइज़्ड लॉस हैं आप इन नुकसान को रियलायइज़्ड प्रॉफिट के बदले सेट-ऑफ कर सकते हैं , जिन पर आपको टैक्स देना हैं। ऐसा करने के लिए, आप नुकसान बुक कर सकते हैं , जिससे आपका प्रॉफिट कम हो जायेगा। जिसके कारण देने वाला टैक्स कम हो जायेगा। अनरियलाइज़्ड लॉस को बुक करने की इस प्रकिया को टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग कहा जाता है।  
टैक्सेशन का परिचय 
जब आप मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं , तो आपको दो प्रकार के टैक्स देने होते हैं —
  1. STCG (शार्ट टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स ) या इक्विटी म्यूच्यूअल फंड्स या शेयर को 1 साल से कम समय रख कर बेचने पर लगने वाला टैक्स होता है, जो कि 15%  होता हैं। 
  2. LTCG (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स टैक्स) या 1 साल से ज्यादा रख कर इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड या शेयर्स को बेचने पर लगने वाला टैक्स होता है। पहले 1 लाख प्रॉफिट पर लगने वाला टैक्स फ्री है और 1 लाख के ऊपर लगने वाला टैक्स 10% हर साल हैं। 
Varsity के Markets and Taxation मॉड्यूल पर जाकर इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग की पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।  
टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग रिपोर्ट 
हमने एक रिपोर्ट तैयार की है जिससे आप अपने अकाउंट में टैक्स लॉस हार्वेस्टिंग के मौके ढूंढ सकते हैं। तो, यदि आपके पास कोई LTCG या STCG बुक किया हुआ है जिस पर आपको इस फाइनेंशियल ईयर में टैक्स देने हैं, हम आपको अनरियलाइज़्ड STCL और LTCL का अमाउंट दिखाएंगे जिसे बुक करके आप अपना देने वाला टैक्स कम कर सकते हैं। आप होल्डिंग पेज पर अनरियलाइज़्ड STCL या LTCL के तहत होल्डिंग्स की लिस्ट देख सकते हैं। आप होल्डिंग्स ब्रेकडाउन की जांच कर सकते हैं और उस स्टॉक को चुन सकते हैं, जिसे आप बेचना चाहते हैं और लॉस को रियलाइज़्ड प्रॉफिट की सीमा तक बुक कर सकते हैं, जिससे आपका रियलाइज़्ड LTCG या STCG कम हो जाता है, और इसलिए उन टैक्स पर बचत होती है जिन्हें आपको देना पड़ सकता था ।
टैक्स-लॉस हार्वेस्टिंग की रिपोर्ट लेने के लिए Console पर जाएँ 
ऊपर दिए गए केस में , अकाउंट में Rs 1,37,000 का STCG है जिस पर 15% टैक्स के हिसाब से Rs 20,550 का टैक्स देना पड सकता हैं और Rs 8,10,000 पर LTCG टैक्स है जो कि 10% के हिसाब से Rs 1 लाख कम करने के बाद के Rs 71,000 देना है। इन्वेस्टर अपनी होल्डिंग में से कोई भी शेयर बेच सकता है जिस पर उनको नुकसान है और LTCG/STCG को कम कर सकता है और Rs 91,550 का टैक्स बचा सकता है।  इन्वेस्टर को यह ट्रांसक्शन 31 मार्च ,2022 के पहले करना होगा , जिससे FY 21/22 का लॉस हार्वेस्ट किया जा सके।  
यदि आप यह स्टॉक्स को रखना चाहते है और उन्हें बेचना नहीं चाहते है तो फिर आप स्टॉक बेचने के 2 दिनों के बाद उन्हें फिर से खरीद सकते हैं – स्टॉक आपके डीमैट अकाउंट से डेबिट होने में 2 दिनों का समय लगता है।  आप अपनी स्टॉक होल्डिंग्स को बेचकर और उसी सेक्टर में किसी और स्टॉक को उस समय खरीद सकते हैं।  
इसके अलावा, हमारी रेनमैटर पहल से , हमने आपके आयकर रिटर्न दाखिल करने में आपकी मदद करने के लिए Quicko के साथ पार्टनरशिप की है। उनके पास Zerodha कस्टमर्स के लिए स्पेशल ऑफर है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।
हैप्पी ट्रेडिंग ,


Post a comment