इन 2 शेयर मार्किट के फ्रॉड से सतर्क रहें

February 10, 2020
Hindi

सबको आसानी से पैसा बनाना होता है, और इसी कारणवश वह शेयर मार्केट में उतरते हैं। लेकिन, जैसे किसी ज्ञानी ने कहा है, “आसानी से लंबी अवधि के लिए रूपया कमाने के लिए स्टॉक मार्केट दुनिया में सबसे मुश्किल जगह है।” और इसका अहसास हमको तभी होता है जब हमको कोई नुकसान नज़र आता है। इसकी वजह से हम तर्कहीन व्यवहार करना शुरू कर देते हैं इस उम्मीद में की हम नुकसान हुआ पैसा वसूल कर सकें। उस कमज़ोर क्षण में सबसे होशियार इंसान भी फ्रॉड का शिकार होता है। नीचे दिए गए दो फ्रॉड्स सबसे आम हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

फ्रॉड सलाहकार जो जानबूझकर नुकसान पैदा करता है

जब हमको नुकसान होता है तब हम किसी की भी सलाह मान लेते हैं। बेशक, बोहोत सारे एडवाइजर और ट्रेनर्स हैं जो हमारी मदद कर सकते हैं लेकिन उससे ऐसे कई धोखेबाज भी हैं जो सोशल मीडिया पर मार्केट एक्सपर्ट होने का दावा करते हैं और अगर आप कमजोरी दिखाते हैं तो शिकार होने का इंतजार करते हैं।

जबकि, सेबी(SEBI) रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट सलाहकार को फीस देकर मदद लेना या ट्रेड करने के लिए एक एक्सपर्ट द्वारा प्रशिक्षित होना ठीक है, लेकिन आपको अपने लॉगिन क्रेडेंटिअल्स शेयर करने से नियंत्रित करना होगा एक थर्ड पार्टी से, इससे यह होगा की आपके अकाउंट में गैर-वास्तविक ट्रेडों का उपयोग करके वह इंसान एक नुकसान पैदा कर सकता है और आपके पैसे को किसी अन्य ट्रेडिंग अकाउंट में स्थानांतरित कर सकता है, जिससे आपके लिए यह पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि आपके अकाउंट में घोटाला हो चुका है।

कैसे?

30,000 से अधिक ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट्स एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं, लेकिन उनमें से केवल एक अंश में सक्रिय रूप से व्यापार होता है, बाकी सभी इल्लिक्विड हैं। ये ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट जहां कोई अन्य ट्रेडिंग नहीं है, फ्रॉड्स द्वारा गैर-वास्तविक ट्रेडों को रखने के लिए उपयोग किया जाता है,जो आपके अकाउंट में नुकसान और अन्य ट्रेडिंग अकाउंट में लाभ पैदा करता है। आप मानेंगे कि यह एक वास्तविक मार्किट लोस्स है, लेकिन यह स्पष्ट रूप से नहीं है।

नुकसान के अलावा, आप अब नियामक कार्रवाई के लिए भी सामने आ रहे हैं। आपके अकाउंट में ऐसी ट्रेडिंग गतिविधि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट(Income Tax Dept) द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग (करों(Taxes) से बचने के लिए नुकसान पैदा करना, या सफेद को काले धन या इसके विपरीत में परिवर्तित करना) के रूप में देखा जाएगा। सेबी ऐसे ट्रेडों को सर्कुलर ट्रेडिंग मानता है। आर्थिक पेनल्टी दंड के अलावा आपको SEBI द्वारा संभावित रूप से ट्रेडिंग करने के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है।

आप क्या कर सकते हैं?

  1. कभी भी अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स किसी के साथ शेयर ना करें।
  2. यदि आप ऑप्शन ट्रेडिंग नहीं समझते हैं, तो उन्हें व्यापार न करें, भले ही कोई आपसे पूछ रहा हो। ऑप्शनस  जोखिम भरे हैं और आपको उन्हें व्यापार करने से पहले अच्छी तरह से समझने की जरूरत है।
  3. यदि आप ऑप्शनस को समझते हैं, तो यह जान लें कि जब इल्लिक्विड ऑप्शंस का व्यापार होता है, तो आप  उसकी फेयर वैल्यू इम्प्लॉइड वोलैटिलिटी ( IV) का इस्तेमाल करके लिक्विड स्ट्राइक और उसकी अंडरलाइंग को बदल सकते हैं। आप Kite पर IV और ऑप्शन चैन देख सकते हैं और हमारे B & S कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।
  4. यदि आपने किसी ऐसे व्यक्ति को पहुंच प्रदान की है जिसने इस तरह का कृत्रिम नुकसान उठाया है, तो आप उस फ्रॉड के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कर सकते हैं, हमारी कंप्लायंस टीम को इसके बारे में बताएं, और फ्रॉड साबित करने के लिए जो भी आवश्यक हो, हम आपकी मदद करेंगे।

हम क्या कर रहे हैं?

  1. चूंकि हमने हाल ही में इस तरह के मामलों में वृद्धि देखी है, इसलिए अब आपके पास किसी व्यक्ति द्वारा धोखा दिए जाने पर भी आपकी मदद करने के लिए ऑर्डर स्क्रीन पर एक अच्छा विकल्प है। ऑर्डर्स को उन ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट्स पर अस्वीकार कर दिया जाएगा जिनके बारे में हमारा मानना ​​है कि आपके अकाउंट में नुकसान पैदा करने के लिए गैर-वास्तविक ट्रेडों को लोस्स करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  2. एक माध्यमिक जाँच के रूप में, हम किसी भी समय ऑर्डर्स को किसी भी मूल्य पर रखे जाने की सूचना देने के लिए एक बैकग्राउंड रिस्क प्रोसेस चलाएंगे, जो कि इल्लिकिड ऑप्शंस के थेओरिटिकल प्राइस से बहुत दूर है (जिसकी गणना लिक्विड स्ट्राइक के IV का उपयोग करके की जाएगी)। यदि ट्रेडों को गैर-वास्तविक पाया जाता है, तो हम ट्रेडिंग को रद्द करने और रेगुलेटरी एक्शन के लिए एक्सचेंज को निवेदन करेंगे।

पंप एंड डंप स्कीम

पंप और डंप योजनाओं को स्टॉक मार्केट के आधार पर कई फिल्मों में प्रसिद्ध किया गया है, और इसलिए पता लगाने के लिए बहुत आसान फ्रॉड है। लेकिन फिर भी, लालच कई लोगों को इसका शिकार बनाता है। स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध 4900+ कंपनियों में से 1700 से अधिक कंपनियों को पेनी स्टॉक कहा जाता है। पेनी स्टॉक 100 करोड़ रुपये से कम के मार्केट कैप वाली छोटी कंपनियां हैं। जबकि कई वास्तविक छोटी कंपनियाँ हैं, कई ऐसे भी हैं जो बिना किसी वास्तविक व्यवसाय के एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं।

एक पंप और डंप स्कीम में, इन पेनी स्टॉक के ऑपरेटरों (कंपनी के अधिकांश शेयरों को रखने वाले लोग) स्टॉक की कीमत को अपनी इच्छा से बढ़ाते घटाते हैं। प्राइस को ऊपर ले जाने के लिए, ऑपरेटर अधिक प्राइस पर खरीद के ऑर्डर्स की छोटी मात्रा को आकस्मिक रूप से रखना शुरू करते हैं, और चूंकि वे सभी स्टॉक के मालिक हैं, इसलिए कीमत बढ़ने लगती है। एक बार जब यह प्राइस खुदरा इन्वेस्टर्स को लालची बनाने के लिए पर्याप्त रूप से आगे बढ़ गयी है – कीमत को और भी अधिक बढ़ाने के लिए एसएमएस, सोशल मीडिया और ऑनलाइन फ़ोरम के माध्यम से एक चर्चा बनाई जाती है। ऐसा तब होता है जब आमतौर पर ज्यादातर लोग स्टॉक को चूस करते हैं और जब ऑपरेटर स्टॉक बेचना शुरू करता है। जैसे ही इन उच्च कीमतों पर बिक्री बंद की जाती है, उस स्टॉक की चर्चा भी बंद हो जाती है और स्टॉक उस शुरूआती कीमत पर वापस आ जाता है जहां किसी को पोजीशन एग्जिट करने का मौका नहीं दिया जाता। यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

फिर से, नुकसान के अलावा, विचार करने के लिए एक और मुद्दा है। हमारे फाइनेंस  मंत्री (FM) ने कुछ साल पहले 10% का लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स लगाया था, जिसका मुख्य कारण मनी लॉन्ड्रिंग फ्रॉड को नियंत्रित करना था, जो इस तरह के पेनी स्टॉक्स से चलता था, एक फ्रॉड जो हजारों करोड़ का होता था। ऑपरेटर जो बेचने से पहले स्टॉक की कीमत को लगभग 0 से बहुत अधिक ले जाता है, वह भी कम दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ (LTCG) कर (10% अब) से लाभ के लिए 1 वर्ष से अधिक स्टॉक को धारण करके करेगा। (केवल 0% पहले) मुनाफे पर। इसलिए ऑपरेटर कई भोला-भाला इन्वेस्टर्स  के फाइनेंसियल स्वास्थ्य को संभावित रूप से बर्बाद नहीं कर रहा है, लेकिन इस प्रक्रिया में किसी के काले धन को कर मुक्त सफेद धन में परिवर्तित करने की संभावना है। LTCG अब 10% पर, यह अब एक ऑपरेटर के लिए काले को सफेद में परिवर्तित करने की लागत बन जाती है, सरकार उम्मीद करती है कि यह एक निवारक के रूप में कार्य कर सकती है। आयकर विभाग ऐसी संदिग्ध कंपनियों में लेनदेन करने वाले सभी लोगों पर कड़ी नजर रखता है। इसका मतलब यह है कि, अगर आपने कुछ पैसे का व्यापार इस तरह के स्टॉक से किया है, तो भी आपको आयकर जांच नोटिस मिल सकता है, जो संभावित रूप से अर्जित लाभ से अधिक का जुर्माना लगा सकता है। 

आप क्या कर सकते हैं?

  1. किसी को भी भरोसा नहीं है जो पैसा बनाने के लिए गारंटीकृत स्टॉक टिप दे रहा है। निवेश करने से पहले अपना शोध करें, कम से कम पुष्टि करें कि क्या बिज़नेस और प्रमोटर्स वास्तविक हैं।
  2. किसी एसएमएस पर भरोसा न करें भले हे क्यों लगे वह एक विश्वसनीय स्त्रोत से आया हो। कई धोखेबाज शॉर्टकोड का उपयोग करके एसएमएस भेजते हैं जो ऐसा लगता है कि यह एक प्रतिष्ठित ब्रोकरेज फर्म से है।
  3. यदि आपको एक एसएमएस मिलता है जो आपको एक पैसा स्टॉक में निवेश करने के लिए कहता है, तो इसे TRAI को रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें और दूसरों को धोखाधड़ी से बचाने में मदद करें। TRAI को कैसे रिपोर्ट करें, इस पर जांच करें। इसके अलावा, इसे यहां पोस्ट करें, ताकि हम अन्य सभी उपयोगकर्ताओं को सचेत कर सकें।
  4. पेनी स्टॉक से दूर रहें, और यदि आपने लालच को खत्म करने का फैसला किया है, तो इसे एक लॉटरी टिकट के रूप में सोचें जो संभवतः बेकार हो सकता है। इसलिए, केवल वही निवेश करें जो आप खो सकते हैं।

हम इसके बारे में क्या कर रहे हैं?

अब हमारे पास पेनी स्टॉक नज है हमारे खरीद ऑर्डर विंडो पर (अभी के  लिए वेब पर और जल्द ही मोबाइल पर)। यह विचार आपको सचेत करने के लिए है यदि आप नहीं जानते हैं कि आप जो निवेश कर रहे हैं वह एक पेनी स्टॉक में है, और हमारे पास स्टॉक के लिए एक अतिरिक्त चेतावनी भी होगी जो हमें लगता है कि वर्तमान में एसएमएस युक्तियों और सोशल मीडिया चर्चा के माध्यम से हेरफेर किये जा रहें हैं। बेशक, आप आगे बढ़ने के लिए स्वतंत्र होंगे, लेकिन उम्मीद है, आपने जीत हासिल नहीं की है, और यदि आपने किया है तो भी आप अपने जोखिम को कम करने के लिए ट्रेडिंग का आकार कम से कम करेंगे।

ऑर्डर स्क्रीन पर एक सुझाव

आपके जोखिम समझने की पुष्टि

 हमें उम्मीद है कि आप उपरोक्त जानकारी को अधिक से अधिक लोगों के साथ साझा करेंगे और इस तरह के धोखाधड़ी के शिकार होने से बचाने में उनकी मदद करेंगे। यदि आप Zerodha में व्यापार कर रहे हैं, तो हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे कि आप ऊपर बताए गए नगों के माध्यम से धोखा न खाएं।

Nithin Kamath

CEO @ Zerodha and partnering startups through Rainmatter to help grow and improve the capital market ecosystem in India. Love playing poker, basketball, and guitar. @Nithin0dha on Twitter. | Personal website: https://nithinkamath.me

161 comments

  1. KAMAL PRATAP SINGH says:

    Very good information helped many traders and investors

    • Mehjabeen says:

      EARN 5K-8K DAILY IN 25K CAPITAL 99%ACCURATE NIFTY&BANKNIFTY OPTION SURSHOT SERVICE.NO TRAILS.CHARGES 10K PM.VISIT:NIFTYOPTION.INCALL/WHATSAPP:8122224488
      This man cheated me sir pls help me

    • दिलीप मेहता says:

      फ्राड से बचने की सटीक और विश्वनीय जानकारी के लिए zerodha मैनेजमेंट टीम को बहुत बहुत धन्यवाद.

  2. Milan Gohel says:

    Thank you so much Zerodha Team.

  3. kamlesh says:

    Thank you very much for sharing knowledge. Keep it up….
    I appreciate your support in my trading and investing activity.
    Regards,
    kamlesh na vandan

  4. ARVIND BACHAL says:

    Good Morning Sir,
    Thanku very much for this information, which is very useful to me.
    In future also please advise regarding share market for precaution.
    Thanking you,
    A.V.BACHAL

  5. Raj Biradar says:

    Thank you Zerodha to aware such froud things… It is useful and important article/news…

  6. Jayesh Chaudhary says:

    thanks by zerodha

  7. GUNTU RAMARAO JOGULU says:

    Excellent step taken by Zerodha.

  8. vm says:

    its great great initiative by zerodha, there is too many investors become victims of this type of fraudsters.
    thank you zerodha

  9. Prakash Kamdar says:

    Thanks Zerodha important information for froude brokers and Companies.

  10. Raj Kumar Gupta says:

    Thank you

  11. Nitin says:

    Thank u

  12. DK Sahil says:

    Good

  13. Harshadkumar says:

    Customer satisfaction will make market Leader but customer Delightness will definitely make market Pioneer…. fantastic initiative….

  14. Rajkishor shrivas says:

    Profit vista in Indore is froud company

  15. DHEERAJ SURYAWANSHI says:

    बहुत ही अच्छी जानकारी है, हिन्दी में भी प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद ।

  16. Dinesh Kumar says:

    Super

  17. Ram Kumar choudary says:

    Thanks Hindi mein Samjhane ke liye good morning

  18. Prabin Kumar Sahu says:

    Very good lesson for all investors

  19. Balappa says:

    When I start my demmat account I got lots of message from intermediate persone.Messages are like buy aplaya creation 1000 qty at 2.5rs.it will go further and book profit.Also intermediate persone create what’s app group where lots of members of grp are advised buy this today or do intraday.I remove myself from that group but intermediate persone add me in another group.please do not share our mobile no. with some party or clients. if they are really authorized and sebi registered please share no.

  20. SAGAR DINESHCHANDRA PORIA says:

    tnx bro…..

  21. Nimesh says:

    Very good information helped many traders and investors thanx zerodha

  22. Kishor khose says:

    Plz tell me
    In ipo lot i am how participate
    Or in ipo how shares karide

  23. Suraj says:

    Thanks Team Zerodha!

  24. Amit Patel says:

    A good step towards social welfare. Thanks to Team Zerodha for giving your valuable suggestions.

  25. Balasaheb Jeve says:

    Verry good information sir Thanks oll of you….

  26. Balasaheb Jeve says:

    Verry good information sir Thanks all of you….

  27. Prakash Chandra lohani says:

    ye baat pahle share karte ya is tarahe ke panny stock ko buy
    Karne se pahle warning dete
    to kitne logo Ka money dubne se buch jata ….

  28. Munish says:

    very informative article and very helpful tool added in kite, above all “Article is also released in Hindi “

  29. Sachin says:

    Good initiative

    Ek Kadam Share market garud Swachhchta ki aur

  30. Harendra dubey says:

    धन्यवाद sir

    निवेदन है कि जानकारी हिंदी में ही दे

  31. Arun says:

    Capitalways investment advisor advisor se phone aaya hai bol raha hai ki ham trading ka tips denge 5 din ke liye 3000 lagega capital investment advisor sahi hai ya galat hai website-www.capitalways.com bheja hai

    • Harry says:

      Bhai, never trust on tips.
      Agar unko pata hota k share price upar jayega ya niche, wo khud trade karke Warren Buffett bante. Aapko 3000 mein tip nahi dete.

  32. Shrikant says:

    Thanks you sir

  33. Satish kumar rathor says:

    Thanks team zerodha

  34. Lonkar N P says:

    Agro phos 7nr &Mauria me loss hua hai us fraud ka kuch solution hai ?

    • Matti says:

      मुझे खेद है कि जो ट्रेड हो चुके हैं, उनका अब कुछ नहीं किया जा सकता है।

  35. Shiva G says:

    Thank you 🙏

  36. Sagar Govind Vishwas says:

    Thank sir ji ye sab batane ke kiye

  37. Ranjesh chauhan says:

    Thank you sir for reporting.

  38. Leela mani says:

    Thank you sir

  39. ramramesh yadav says:

    Thanks team zerodha for sharing such information

    • Somnath Singh Yadav says:

      YADAV Ji mai to bahut loss me hun 45 thoushand ka loss 2 month me ho chuka hai
      Or ek company hai koi
      Eprofitzone fincap consultant pvt Ltd Jinko Maine 3month call Dene ke liye 20 thoushand pay kiya hai
      Mera I’d or password bhi Enke pass hai Abhi mera account bhi yehi hendal karte hain
      Sir bataiye mujhe Abhi kaya karna chahiye
      7596012550

  40. Sanju sein says:

    Thank you sir bahut bahut dhanyvad jankari dene ke liye bahut se call aate Hain aur bahut hi message ek per Maine bharosa kiya tha sar mujhe capital ne bharosa dilaya loss Ho Gaya uske bad mein Koi bharosa nahin karta main apni jankari ke mutabik books padhta hun thodi bahut acchi jankari dete Hain thank you sir thankyou zerodha team thank you so much main apne hisab se kam karunga chai loss ho ya profit jankari kafi hai

  41. Rohit Kumar says:

    I am Getting daily message from one person , following zerodha account ID showing good profit 2 Lacs -Three lacs in Bank nifty, asking 20,000 to 50,000 for trading fee.
    XG7367
    FU0295
    PH1378
    PC1148
    PN9529

    Please check and reply.

    Thanks

    • हरीद्वार says:

      बहुत सुंदर जानकारी
      जानकारी प्रदान करने हेतु सधन्यवाद

    • Manu Bopaiah says:

      Sir ,
      From which number your getting this call from can you share. I am also getting this call and WhatsApp screenshot

  42. Deenu Kasshyap says:

    Thanx to information zerodha team

  43. Mrityunjay says:

    Yes , I too got a call from A person saying team himself from Zerodha and told me to install Anydeak app and share code but I refused to do so.
    Please check and confirm about this type of activity.

  44. Shailesh says:

    Thanks a lot to giving me a valuable awareness

  45. Neminath Dudhe says:

    Very Good information.sirji.

  46. Dhaval kumar says:

    Excellent service provid by zerodha.
    Thanks alot

  47. Balance deshmane says:

    Thank you sir aap next Hindi me bi jankari de di and aap Kong aur aapke team danyavad

  48. Jagadesho Chandra chowdhary says:

    Thanks to zerodha team for good information.

  49. Ravikant says:

    I think option tax and brokreg is biggest fraud in option trading

  50. Santosh Mishra says:

    Useful information, it will help many new investors, please send this type of information regularly through message.

  51. Santosh Mishra says:

    Useful information, please send this type of information regularly through message.

  52. Satish Mohite says:

    Very good information helped many traders and investors thanx zerodha

  53. Somnath Singh Yadav says:

    Sir mujhe ek call aaya tha 20.01.2020 ko eprofitzone fincap consultant pvt Ltd se enhone call Dene ke liye mujh se 20000 rupye liye jisme 3 month ka service hai 27.01.2020 ko Maine apna zerodha account dekha to Usme 56121.24paise – me the to Maine unko call kiya to unhone bataya ki sir Aesa ho jata hai kabhi kabhi Mai jo position hai use Kat dunga to thik ho jayega bad me bo thik to ho gaya Tha sir
    But mera I’d or password bhi unko pata hai bhi log mera account hendal kar rahe hain
    Sir mujhe pata nahi Tha Es bar me Kuch bhi abhi December 2019 me account banaya Tha tab se Maine khud hi kharidari karke 45 thoushand ka loss kar liya tha
    Es liye unki baton me aakr Yeh Sab kar diya
    Sir aap bataiye mujhe Abhi kaya karna chahiye
    759012550

  54. A 12 , Green Park Hgs. Society , says:

    Sir,Good morning,
    Very Important information given to me .Thank you to all Zerodha Team.

  55. Dilipji says:

    CPl Reasearch & services Navlakha Indore, इस कंपनीने हर दिन ट्रेडींग के लिए SMS, और कौनसा शेअर खरीदना ताकी प्रॉफीट होगा इस लिए कुछ फीज लेकर गाईड करने के लिए फोन करके पुछ रहे है ,क्या यह सच है? प्लीज बता एं

  56. Nisha says:

    Kya cheat kia apko. Plz explain

  57. Chandrakant says:

    thanks for very important notices about fake advisors and tips sellers. many more phone calls comes through Madhya Pradesh,Indore etc. Once again thanks for alerting us (very small traders.)

  58. Pawan kumari says:

    Thank you so much zerodha team fir aware me from fake adviser and sellers.thank you very much…

  59. Mr sanjay says:

    Sir, share market se paisa kamana hai to ki aap tips bataye, ya koi ache advisory ke name suggest kare, taking mai sharemarket se paisa kama saku

  60. Narayan says:

    Thanks a lot 0dha for valuable tips

  61. Heman says:

    Thanks Zerodha , The important notice to investors & good action taken by you to protect Zerodha client’s ( investors )
    Thanks again and keep it up

  62. Arun kumar Kushwaha says:

    Capitalaim investment advisory is the no.1 cheater and fraud company of INDORE, M.P.
    infact 99.99 investment companies located in indore are fraud and SEBI’s Officer are helping hand of these companies..
    you can visit this link to know how much complaints Sebi received agaisnt these advisory companies.

  63. Pradeep Kumar says:

    Thank you zerodha

  64. jag mohan says:

    good info

  65. Sanjeev says:

    Thank u Zerodha for Serving us better than better

  66. ASHU says:

    nice information for customers. Good Zerodha.

  67. MANOJ KUMAR TRIPATHI says:

    THANKS. ZERODHA TEAM.

  68. Vishnu Manthalkar says:

    Thanks information. Good.

  69. Vishnu Manthalkar says:

    Good Thanks information.

  70. SHIVAJI PATWA says:

    you r doing good job but u must to customer and give information about stock

  71. Prashant says:

    I am getting below messages daily from different numbers.

    1ST TIME IN ST0CK MARKET

    DON’T TRADE YOUR SELF
    GIVE YOUR DEMAT TO OUR EXPERT
    FOR HANDLE
    DAILY 25000 PROFIT
    PHONE =7041387608

  72. RAKESH NAGAR says:

    बहुत ही अच्छी जानकारी है, हिन्दी में भी प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद ।

  73. Nadeem Akhtr Shaikh says:

    Indore M. P. is a capital hub of fraud.

  74. mohan says:

    Thank you very Much Zerodha Team..

  75. Vineet Kumar gupta says:

    Nice sir ji

    Par ek sikayat hai withdrawal amount jald transfer kra kijiye

    • Matti says:

      हांजी। हम अभी “instant” विथड्रावल पे काम कर रहे हैं। यह सिस्टम जब लाइव होगा, आपका विथड्रावल तुरंत ट्रांसफर हो जाएगा।

  76. RAJU RAGHUNATH BORADE says:

    Good

  77. Deepali says:

    Thanks….good info.

  78. Dayanath says:

    बहुत ही अच्छी जानकारी है, हिन्दी में भी प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद .

  79. Ripal Chapaneriya says:

    Thanks, Good Information
    Zerodha Team

  80. Utpal chandra. janai .hooghly . says:

    Thanks zerodha for your valuable information.

  81. Dinesh Thummar says:

    बहुत ही अच्छी जानकारी है, हिन्दी में भी प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद .

  82. kamleshkumar sureshbhai parmar says:

    thank you nitinji

  83. Kishan Kumar says:

    Thanks zarodha team

  84. Anand Mishra says:

    बहुत ही अच्छी जानकारी है, हिन्दी में भी प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद ।

  85. Dherraj says:

    I stuck in panth infity stock.. I buy it 150 and qty 400 .. And now it’s trade on lower circuit and almost 70k loss I bear in this stock.. Eagle research telegram force me to buy this.. So be alert

  86. Chetanprakash meena says:

    Very nice sir

  87. दिलीप मेहता says:

    फ्राड से बचने की सटीक और विश्वनीय जानकारी के लिए zerodha मैनेजमेंट टीम को बहुत बहुत धन्यवाद.
    आप अपनी app पर अवेर्नेस की जानकारियो
    की लिंक जरूर रखे।

  88. Deepak says:

    कब तक google translate का उपयोग करते रहोगे। एक हिंदी content writer hire कर लीजिए। कितना पैसा बचाओगे।

    • स्वयं प्रकाश says:

      सही कहा भाई
      पहला पेराग्राफ छोड़ कर एक ही लाइन या पंक्ति सही हो तो बताओ???

  89. Jagdish says:

    बहुत ही अच्छी जानकारी है, हिन्दी में भी प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद ।

  90. स्वयं प्रकाश says:

    बहुत ही बेकार कंटेंट है. ये पहले पैराग्राफ तक ठीक था, जब तक इनको शेयर बाजार के बारे में लिखना नहीं था।
    लेकिन जैसे ही गहराई में जाने की बात आयी तब न इनके कंटेंट में व्याकरण सही था न कंटेंट की समझ।

    वाहियात कंटेंट है। .इंग्लिश में ही कंटेंट लिखो, हिंदी में मत आजमाओ

  91. Rajeev kumar says:

    राष्ट्र भासा में लिखने के लिए धन्यवाद ।

    जय हिंद ।।

  92. Santosh says:

    Thanks Sir, very good information

  93. Chandrabhan lodhi says:

    Fraud se bachane ke liye zerodha ko bahut bahut dhanyvad

  94. NIMBA PATIL says:

    Thank you Zeroda Team for given important and valuable suggession.

  95. Akshay says:

    Mai fraud ka sikar ho gya inn share me – 7NR, MUL, DARJILING, AGROPHOS

  96. Ravi Kishan says:

    बहुत अच्छी जानकारी। पर मैंने तो। सभी के सभी। पेनि स्टॉक। पर। निवेश किया है?

  97. Nagendra Kumar Choudhary says:

    Abhi ka Abhi band kare ,id and password chenj kar le,ham bhi bahut dokha khaye hai,hame 12 sal ka tajurba hai
    Thanks Zerodha team

  98. yogesh vittoba tamre says:

    फ्राड से बचने की सटीक और विश्वनीय जानकारी के लिए zerodha मैनेजमेंट टीम को बहुत बहुत धन्यवाद.

    धन्यवाद. sir

  99. Santosh Kumar says:

    Thank you sir!

  100. sachindra says:

    Thanks a lot for this precious information

  101. Pradeep Kumar Gaur says:

    आप द्वारा दी गयी जानकारी बहुत उपयोगी है इसके अध्ययन से ट्रेड करने का सही तरीका और सही सरकार में इन्वेस्ट करने की जानकारी मिली है। मुझे यकीन है आगे भी आप द्वारा ऐसी और उपयोगी जानकारी मिलती रहेगी।
    धन्यवाद।

  102. RAJEEV PRATAP says:

    खुद फ्रोड है ज़रोधा

  103. Rajendra Rana says:

    I have completed all formalities for opening demat account of zerodha (Sign-up process), even paid fees ₹300 online, uploaded esign and other documents like Aadhar , PAN connected with digiLocker, but, suddenly site stopped to working, They have didn’t send any Username, Password for login my Zerodha Trading Account, The customer service executive Mr Naman tells do all sign-up process again. Now plese suggest what to do.

  104. Arvind Kumar says:

    I could not do anything

  105. Dipesh mehta says:

    Good information thanks Zerodha Team.

  106. Navnath padwal says:

    March18, 2020 at 23:19
    फ्राड से बचने की सटीक और विश्वनीय जानकारी के लिए zerodha मैनेजमेंट टीम को बहुत बहुत धन्यवाद.

  107. Sanjeev kumar says:

    फ्राड से बचने की सटीक और विश्वनीय जानकारी के लिए zerodha मैनेजमेंट टीम को बहुत बहुत धन्यवाद.

  108. Sanjay Narnaware, ID7013 says:

    I am client of zerodha ID WZ7013, information given by u, it is very nice, and useful thanks for sharing the information and knowledge I am proud of the zerodha team

  109. Jeetu shivhare says:

    Zerodhs

  110. Rajesh H Dawda says:

    Thanks for the information by shared Zerodha , Need your help if you deal in there is 50 Shares of SBI in solid form in the name of my father who was expired in 2010 there are three nominee’s (i) My Mother Manorama H Dawda (ii) Myself Rajesh H Dawda (iii) Brother Kamlesh H Dawda can any thing done to liquidate these shares..

  111. Ravikumar paralkar says:

    Sir,
    Thanku very much for this information, which is very useful to me.
    In future also please advise regarding share market for precaution.
    Thanking you,
    Ravikumar paralkar

  112. Ravikumar says:

    Sir,
    Thanku very much for this information, which is very useful to me.
    In future also please advise regarding share market for precaution.
    Thanking you,
    Ravikumar paralkar

  113. Satish says:

    Sir,
    Thanku very much for this information, which is very useful to me.

  114. Jamnalal Gurjar says:

    This types of all information is a great for new traders..

  115. ll bharatiya says:

    Excellent advice for invester and traders.thank you Sir.

  116. Kameswara Rao says:

    Thanks for so much
    Good information

  117. somnath suna says:

    information ke liye bohut bohut dhanyabad zerodha team

  118. Balappa Gopireddy says:

    Good initiative,hope so it will help to retail investor like me from loss.when open demat account i have got lots of sms and call for advice some of them are free and some are taking charges with confidence to win retail investor confidence.SEBI should ban on this penny stocks even some of the peny stocks not giving divident also only they play with retail investor money.

  119. Balappa Gopireddy says:

    Aplaya Creation,Prabhat dairy,Jain irrigation not provided any divident kept more than 2 yrs holding.Agar aise lutenge to phir barabad kar denge retail investor like me.Atleast give divident from their profit.

  120. Lata Sanjay kadam says:

    Thanks you for zerodha.but i am hold sheyar 100 contity.iska Kya Kare aab.my funds is safe na

  121. Lata kadam says:

    Aaj Tak koi profhit hi nahi mila.oor zerodha ke kuch call nahi hote kya.itane salo se Kar rahi hu.aap ki team bhi client ko kuch sapot nahi karti na call lene ke liye

  122. Sudhir kumar says:

    आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही उपयोगी और वास्तविक है,कितने लोग जो फ्रॉड में अपने रुपए खो दिए उनलोगों के लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी आपने दी है लेकिन जो इसके शिकार हो चुके उन्लोगों को अब क्या करना चाहिए,क्या ये सही नहीं है कि वैसे स्टॉक महीनों तक कम्पनी के डिस्प्ले पर रहते है तो उसकी जानकारी पहले ही क्यों नहीं दी जाती है मैने इसका शिकायत सेबी से भी किया लेकिन कुछ परिणाम नहीं निकला,लेकिन लाखो निवस्को का रुपया ऐसे ही बरबाद हो गया,इसके लिए कुछ विशेष नियम बनता जरूर है लेकिन सेबी क्या करता है, कुछ नहीं।सिर्फ ऐलर्ट ऐसे वैसे स्टॉक में पैसे नहीं लगाए बस क्या सेबी को ऐसे फ्रॉड करने वालों कि जानकारी नहीं होती है?

  123. Amit Verma says:

    Tq for this information

  124. Jasbir Singh says:

    Thanks zerodha.

  125. Deepak jindal says:

    I m also new in stock market, I m listening some stock market analysist some name is sunil Miglani, mkj(Manoj Kumar jain), wealth saga, equity99 etc.
    They provide free knowledge with analysis of market
    You can also search on YouTube channel
    But I have purchased sunil minglani bulletin and profit are 5% in 2 week

  126. Lakshmi Narayan Choudhary says:

    बहुत ही अच्छी जानकारी है, हिन्दी में भी प्रकाशित करने के लिए धन्यवाद

  127. Manish Nagdeve says:

    Thanks TEAM ZERODHA,
    very good info, but as per humen nature people are attracting for good money by paying small amount, how can we complain about these to sebi, as they are telling us as they are sebi registered agencies.

  128. Rajeev says:

    I will not buy on country condos share buy & no please answer given this is not buying on nse website &please give mi suggestions

  129. LILABEN TEJABHAI CHAUDHARI says:

    Thanks zerodha

  130. dharamratan says:

    THANK YOU ZERODHA TEAM

  131. Jaswant says:

    Thank you sir

  132. Shubham maurya says:

    Sir kya koi umarkets .ai name ka forex trade app hai ya ye fraud haj please give me your Advoice sir
    Please 🙏🙏

  133. Subhash Kasar says:

    झिरोधा की तरफ से हमे, य़ह बहुत बड़ा गिफ्ट है l जो अपने मेंबर की फायदे के लिए हमेशा सतर्क रहने की सलाह और अच्छी जानकारी देते हैं l हमारा भाग्य है कि हम ऐसे छत के नीचे व्यापार कर रहे हैं कि, हर किसी धोका घडी से हमे सावध किया जाता है l आपके कहने के हिसाब से, सच क्या है? उसीका सही जवाब मिल रहा है l बहुत शुक्रिया….
    हमे गर्व है कि हम Zerodha के साथ है l और Zerodha हमे हमेशा सही जानकारी देते हुए, हमारी हिफ़ाज़त करते है l
    I am proud of, “Zerodha”

    Thanking you

    🙏🌹🙏

  134. dharamratan says:

    SIR MERE 134 RAYA MANCINS HAI KYA

  135. Sebastin Levi says:

    Thank  you for taking out time to reach us. We regret to know you’ve experienced such an issue and hardship where you try and make some and option to invest and do some trading and you end up running into loses with companies guilty of embezzling and depriving investors of their money and profits sadly that how the trading world is now it what it turned into,but there a way out and that by you getting to recover your funds back,your profits included and probably charge them with a law suit for Illegal Embezzlement of funds.all this can be done, it possible to earn the right strategies and signals to place a trade and earn much more than you ever imagine but that only if you do it the right way However, we can access lost trading your account, as we are assisting and fighting against Scam brokers and illegal companies. We understand your frustration but we assure you that the support team will do their best to revert to you what you lost and teach you howto earn right. Thank you for your time.
    Contact-{[email protected]}.

  136. Bishnu Prasad Rout says:

    Good information for the New commers now I have to be open
    for zerodha tread marketing.Now
    I am facing some troubles to open the account with Zerodha

  137. Rajinder Sharma says:

    Good job sir

  138. D. N says:

    Thanks for guide & aware

Post a comment

* Investments in securities market are subject to market risks; Read all the related documents carefully before investing.