ऑनलाइन नॉमिनेशन से परिचय

September 13, 2021

अब आप अपने ट्रेडिंग और डीमैट खाते में एक या उससे ज़्यादा नॉमिनी को Console पर ऑनलाइन ही रजिस्टर कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के। अगर आपका अकाउंट डॉर्मेंट होजाता है जो एक साल तक बिना ट्रेडिंग या एक्टिविटी की वजह से माना जाता है तब आपको वापस KYC करके अपने अकॉउंट को एक्टिवेट करना होगा 

 यदि आप ये हमारे नोटिफिकेशन भेजने के बावजूद भी नहीं करते हैं तब हम आपके नॉमिनी को ईमेल या SMS द्वारा सूचित करेंगे। यह इसलिए किया जाता है ताकि आपके नॉमिनी को आपके ट्रेडिंग और डीमैट खाते और उनके नॉमिनी होने के बारे में जानकारी दी जाये अगर कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई हो।  

संदर्भ 

डीमैट खाता खोलने की प्रक्रिया 2016 में ही पूर्ण रूप से ऑनलाइन करदी गयी थी (आधार e – sign के द्वारा ) , लेकिन नॉमिनी को जोड़ना अब तक एक फिजिकल प्रोसेस ही थी। यह इसलिए था क्यूंकि जो प्रोसेस MCA द्वारा बताई गयी थी उसमे फिजिकल फॉर्म का अन्य विटनेस हस्ताक्षरों के साथ जमा करना अनिवार्य था। इसका रेगुलेशन अभी हाल ही में बदला गया है , अब SEBI ने 3 नॉमिनी तक ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट में बिना कोई मुश्किल e-sign द्वारा जोड़ने की अनुमति जारी की है।  

जब आप अपने ब्रोकर द्वारा अकाउंट खोलते हैं तो आप दो तरीके के अकाउंट खोलते हैं : 

  • एक ट्रेडिंग अकाउंट जो एक्सचेंज (NSE, BSE, MCX) पर रजिस्टर्ड है। ये वह अकाउंट है जिसमे आप अपने फंड्स और F&O पोसिशन्स को रखते हैं। अगर आपके इस अकाउंट में कोई एक्टिविटी ना की गयी हो तो आपके फंड्स क्वार्टरली सेटलमेंट तहत आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जायेंगे और नॉमिनेशन जो आपके बैंक खाते पर लागु किया हो उसको वैलिड ही रखा जायेगा ऐसे फंड्स के लिए। अगर किसी कारन आपके ट्रेडिंग अकाउंट में फिर भी फंड्स ऐसे ही पड़े हों तो उनको आपके नॉमिनी को ट्रांसफर किया जा सकता है । F&O पोसिशन्स को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता इसलिए वो पहले लिक्विडेट और सेटल किये जाएंगे फिर आपके बैंक खाते या नॉमिनी को ट्रांसफर कर दिये जाएंगे।
  • एक डीमैट अकाउंट जो डिपॉज़िटरी के साथ रजिस्टर्ड हो (CDSL पर Zerodha )। ये वो अकाउंट है जिसमे आप अपने शेयर्स या सेक्युरिटीज़ को डीमैट या इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में रख सकते हैं। सेक्युरिटीज़ जब एक बार आपके डीमैट में आजायें तो इनको इसी तरह हमेशा के लिए रख सकते हैं जब तक आप इनको बेच दे या किसी और डीमैट में ट्रांसफर ना करदें। इसलिए ज़रूरी है आप अपने इस अकाउंट में नॉमिनी को जोड़ें। नॉमिनी को जोड़ने के साथ ये भी ज़रूरी है की आप अपने डीमैट अकाउंट होने की जानकारी आपके नॉमिनी को बताएं। जैसे हमने पहले भी बताया है हम आपके नॉमिनी को ईमेल या SMS द्वारा सूचित करेंगे अगर आपका अकाउंट वापस KYC ना करने पर या किसी और वजह से डॉर्मेंट होजाये।

नॉमिनी को सूचित करना क्यों ज़रूरी है?

एक हाल ही में हुए सर्वे से पता चला है की हिंदुस्तान के डिपॉजिट्स में ₹ 82,000 करोड़  तक का कार्पस बेदावा पड़ा हुआ है। यह सिर्फ अनुमान है और इसमें शामिल: 

  • बेदावा प्रोविडेंट फण्ड अकाउंट – ₹ 26,497 Cr
  • बेदावा बैंक अकाउंट – ₹ 18,381 Cr
  • निष्क्रिय म्युचुअल फन अकाउंट – ₹ 17,880 Cr
  • बेदावा LIC पॉलिसीस – ₹ 15,167 Cr 
  • प्रौढ़ फिक्स्ड डिपाजिट – ₹ 4,820 Cr
  • बेदावा डिविडेंड्स – ₹ 4,100 Cr

ये सारे बेदावा शायद इसलिए हैं क्यूंकि इनके नॉमिनी को इन एसेट्स के होने की जानकारी ही नहीं है । हम आशा करते हैं की  अलर्ट फीचर द्वारा हम ऐसे दुर्भाग्यपूर्ण अवसरों में सारे कस्टमर्स के नॉमिनी को सूचित कर पाएं । 

और क्यूंकि हम डायरेक्ट म्यूच्यूअल फंड्स को डीमैट के रूप में Coin पर उपलब्ध करते हैं , ये नॉमिनेशन आपके उन सारे म्यूच्यूअल फण्ड होल्डिंग्स और आपके दुसरे सेक्युरिटीज़ के साथ सारे फंड्स को भी कवर करेगा।  

नॉमिनी को कैसे जोड़ें।  

 ये आप Console पर जाकर कर सकते हैं, अगर आप एक से ज्यादा नॉमिनी जोड़ना चाहते हैं तो आपको ये लिखना होगा की आप हर नॉमिनी को कितना प्रतिशत देना चाहते है , आप 100% तक बाँट सकते है।

  • नॉमिनी जोड़ने के लिए ज़रूरी है आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक हुआ हो, ये करने से ही आपको प्रोसेस के लिए OTP और इ-साइन करने के लिए ईमेल प्राप्त होगा।  
  • ज़रूरी है आप अपने नॉमिनी का आइडेंटिटी प्रूफ PDF फॉर्मेट में अपलोड करें। अगर आपको पता नहीं है इमेज को PDF में कैसे कन्वर्ट करते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।  
  • जैसे ही आप ये प्रोसेस पूरा करते हैं नॉमिनी को आपके अकाउंट में जुड़ने के लिए लग भाग 48 घंटे लग सकते हैं , आपको हमारे और CDSL (डिपॉज़िटरी ) द्वारा एक ईमेल भेजा जायेगा।  
  • आपकी प्राइवेसी के कारन आपके नॉमिनी को तुरंत कोई नोटिफिकेशन या ईमेल नहीं भेजा जायेगा। नॉमिनी को अलर्ट तब ही किया जायेगा जब आपने हमारे किसी नोटिफिकेशन का जवाब ना दिया हो और इसकी वजह से आपका अकाउंट ख़ारिज होगया हो।  
  • जब आप एक या उससे ज्यादा नॉमिनी रजिस्टर कर लेते है , तो उसे ऑनलाइन मॉडिफाई या फिर ऑनलाइन कोई और नॉमिनी जोड़ नहीं सकते।आपको अपने नॉमिनी को बदलने के लिए या किसी और को जोड़ने के लिए फिजिकल नॉमिनेशन फॉर्म भेजना होगा। नॉमिनेशन रजिस्टर करना पहली बार मुफ्त होगा और यदि आप डिटेल्स बदलने के लिए फिजिकल फॉर्म भेजते है तो मॉडिफिकेशन के लिए  25+GST चार्ज लगेगा। हम इसको भी ऑनलाइन करने के लिए CDSL के साथ संपर्क में हैं।  
  • आप नॉन-इंडिविजुअल (और HUFs) अकाउंट में नॉमिनी नहीं जोड़ सकते। 
Kulsum

Copy editor and glossographer for Varsity, a self-proclaimed connoisseur too. My motto - Eat lightning and crap thunder :)

2 comments

  1. Rahul Hawale says:

    Account open pancard already exists

  2. Mahesh Tarte says:

    This is really helpful, having this process manual is one of the reasons that most of the retail users miss it. This should be mandatory to put when one opens an account if not then periodic reminders to be set if it’s left blank.

    It’s really sad to see so much of corpus unclaimed and most of which belong to the common man who spends his/her entire life saving it for the family! This change is really a step towards financial awareness!

    Thank you Zerodha Team! …. you really make investment digital, easy and in reach for the common man!

Post a comment

* Investments in securities market are subject to market risks; Read all the related documents carefully before investing.