Coin पर मुफ्त ELSS इंवेस्टमेंट्स

June 9, 2022
Hindi
Free investments in direct mutual funds on Zerodha Coin

इन्वेस्टर्स,

आपको यह बताते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है कि पिछले 15 महीनों में हमारे 100,000 क्लाइंट्स ने 2200 करोड़ रुपये से अधिक के इन्वेस्टमेंट किए है। इससे भी अधिक संतोषजनक बात यह है कि हमने अपने क्लाइंट्स को डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करवा के उनके काफ़ी सारे पैसे बचाने में उनकी मदद की है जो वे कमीशन के तौर पर देतें।   

Coin आज देश का सबसे बड़ा डायरेक्ट म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म है। हमने हाल ही में Coin मोबाइल भी लॉन्च किया है और लोगों ने इसे काफ़ी पसंद भी किया है जो बहुत ही ख़ुशी की बात है। देखा जाएं तो आज- कल सिर्फ 10 फीसदी रिटेल इन्वेस्टर्स डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं। बाकि बचे 90 प्रतिशत को रेगुलर और डायरेक्ट म्यूचुअल फंड के बीच का अंतर भी नहीं पता है। इस स्थिति को समझतें हुए, फाइनेंसियल वर्ष 2017-18 में, डिस्ट्रीब्यूटर्स को कमीशन के रूप में 8500 करोड़ रुपये का पेमेंट किया गया था। डायरेक्ट म्यूचुअल फंड के बारे में लोगों तक पहुँचना में हमारी मदद करें। रेगुलर म्यूचुअल फंड से डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में स्विच करने के लिए ज़्यादा दिमाग लगाने की ज़रूरत नहीं है, ख़ासकर अगर आप खुद अपने इन्वेस्टमेंट निर्णय लेतें हैं।

आपके द्वारा प्राप्त फीडबैक के आधार पर हमारे पास Coin पर कुछ अपडेट हैं।

टैक्स सेविंग डायरेक्ट म्यूचुअल फंड (ELSS) पर कोई मासिक शुल्क नहीं है। 

ज़्यादातर लोग टैक्स सेविंग फंड में इन्वेस्ट करके म्यूचुअल फंड की शुरुआत करते हैं। बार-बार पूछे जाने वाला कुछ सवाल है जो इन्वेस्टर्स हमसे पूछते रहते हैं। वह हैं डायरेक्ट और रेगुलर के बीच का अंतर क्या है। 25000 रुपये से ज़्यादा के इन्वेस्टमेंट के लिए 50 रुपये मासिक फीस क्यों है। ज्यादातर वक़्त ये क्लाइंट इस छोटे से फ़ीस को बचाने के लिए रेगुलर प्लान में इन्वेस्ट करते हैं। उन्हें इस बात का अहसास नहीं है कि अगर वे रेगूलर प्लान चुनते हैं तब ये और ज़्यादा डिस्ट्रीब्यूटर को कमीशन पे करते हैं। याद रखें कि अगर मार्केट्स ने जैसा पहले प्रदर्शन किया है वैसा अभी भी करता है, तब 25 वर्षों में डायरेक्ट प्लान में 5000 रुपये का SIP भी संभावित रूप से डिस्ट्रीब्यूटर कमीशन बनाम रेगूलर प्लान में 28 लाख रुपये से ज़्यादा का सेविंग कर सकता है। इसलिए हमने ELSS पर मासिक फ़ीस को पूरी तरह से हटाने का फैसला किया और इन्वेस्टर्स को टैक्स सेविंग फंड्स पर डायरेक्ट म्यूचुअल फंड चुनने में मदद करने में मदद की, जो आमतौर पर लंबे समय तक रखे जाते हैं।

इसलिए, आज से, हम इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS म्यूचुअल फंड) या टैक्स सेविंग फंड में सभी इन्वेस्टर्स के लिए सब्सक्रिप्शन फ़ीस माफ कर रहे हैं, भले ही आप 25,000 रुपये की लिमिट को क्रॉस कर लें।

कृपया अपने दोस्तों को ज़रूर बताएं।🙂

AMC SIP

Coin पर, हम सभी SIPs का नक़ल उतारतें हैं। इसका मतलब है कि हर एक SIP एक नया लम्पसम इन्वेस्टमेंट होता है। जो फ्लेक्सबिलटी ये प्रदान करता है उसे के कारण हमने ऐसा करने का फैसला किया है। ये इंस्टेंट पॉज़ और SIP को फिर से शुरू करने, इंस्टेंट मॉडिफिकेशन जैसी सुविधाओं को प्रदान करने में मदद करता है और वो भी बिना किसी फॉर्म या मैंडेट जमा किए। ये आप दूसरे किसी प्लेटफार्म में नहीं कर सकतें हैं। लेकिन इसमें एक छोटा सा प्रॉब्लम था और वह यह था कि जब एक फंड ने नए लम्पसम इन्वेस्टमेंट को स्वीकारना बंद कर दिया था, तब आप उस फंड में इन्वेस्टमेंट को जारी नहीं रख सकते थे। यह केवल कुछ लोकप्रिय स्मॉल और मिड-कैप फंड्स के साथ हुआ था, जिन्होंने इन शेयर्स में भारी उछाल को देखते हुए आनेवाले नए लम्पसम को स्वीकारना बंद कर दिया था।

हमने कड़ी मेहनत करके इसका समाधान निकला है। यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि अब आप SBI Small Cap Fund, Reliance Small Cap, and Mirae Asset Emerging Bluechip Fund,या भविष्य में नए लम्पसम इन्वेस्टमेंट को रोकने वाले किसी अन्य फंड के SIP में Coin मोबाइल ऐप्प पर इन्वेस्ट कर सकते हैं। ऐसे सभी फंडों के लिए, हम इन्वेस्टमेंट के लम्पसम से नॉर्मल SIP मोड में स्विच करेंगे। AMC SIP में मिनिमम इन्वेस्टमेंट AMC द्वारा डिसाइड किया जाता है। AMC SIP हमारी इंटरनल टीम के द्वारा नहीं क्रिएट किया जाता है। इसलिए आप AMC SIP को मॉडिफाई/पॉज(pause)/स्टेप-अप नहीं कर सकते है।यदि आप SIP को कैंसिल या डिलीट करना चाहते है तो SIP के अगले इन्सटॉलमेंट की तारीख़ से 2 दिन पहले किया जा सकता है।

हालांकि इन्वेस्टिंग की प्रक्रिया वही रहेगी। मोबाइल ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों पर उपलब्ध है। आप इसे यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपने अभी तक नहीं किया है।

Coin पर म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट के लिए लाभ और हानि रिपोर्ट

हमने Coin पर म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट के लिए एक रिपोर्टिंग मॉड्यूल भी बनाया है। अब आप हमारे नए रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म Console पर FY 2017-18 के लिए लाभ और हानि स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं।

साथ ही,अब हम भारत में दूसरे सबसे बड़े ब्रोकर हैं,आपके प्यार और सपोर्ट के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।🙂

हैप्पी इन्वेस्टिंग,

Post a comment

* Investments in securities market are subject to market risks; Read all the related documents carefully before investing.